New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2017 10:18 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

टीम इंडिया को नया कोच मिल चुका है. वो भी कप्तान विराट कोहली का पसंदीदा. शास्त्री अब 2019 वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया के साथ होंगे. लेकिन कोहली की मनमानी के बीच क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) ने जहीर खान को बॉलिंग कोच और राहुल द्रविड को बैटिंग कोच बनाया है.

जो टीम इंडिया को सही ट्रेक पर रखेंगे. वो इसलिए क्योंकि सीएसी के मेंबर सौरव गांगुली को शास्त्री के कोच बनने से एतराज था. या ये कहें कि शास्त्री के व्यक्तित्व को देखते हुए उन्होंने जहीर और द्रविड को बैटिंग और बॉलिंग कोच बनाया जिनको लीजेंट्स माना जाता है और सबसे फोकस खिलाड़ियों में इनकी गिनती होती है. कोचिंग डिपार्टमेंट में ये दो नाम जोड़कर सीएसी ने शास्त्री को भी चिंता में डाल दिया होगा.

raviu_071217064925.jpg

शास्त्री जहां हेड कोच होंगे वहीं जहीर खान टीम इंडिया के गेंदबाजों को बॉलिंग के नए पेंच सिखाएंगे. वहीं द वॉल नाम से पहचाने जाने वाले द्रविड विदेशों में टीम का साथ देंगे. शास्त्री जहां सोच रहे थे कि कोच बनते ही टीम इंडिया पर पूरा हक उनका ही होगा. वो सीएसी ने पूरा तो नहीं पर हां थोड़ा बहुत छीन लिया है. अब प्रेक्टिस सेशन के दौरान शास्त्री ही नहीं द्रविड और जहीर भी होंगे. कामयाबी मिलेगी तो पूरा क्रेडिट शास्त्री को नहीं बल्कि बॉलिंग और बेटिंग कोच को भी जाएगा.

एक बाद माननी पड़ेगी कि सीएसी ने एक तीर से दो निशाने किए हैं. एक तो कोहली को पसंद का कोच मिल गया वहीं दूसरी तरह सीएसी ने अपनी पसंद के खिलाड़ियों को भी टीम इंडिया के साथ जोड़ दिया. द्रविड जो जूनियर टीम इंडिया के कोच हैं और उनकी कोचिंग में जूनियर टीम कमाल कर रही है. वहीं जहीर खान को वैसे तो कोचिंग का अनुभव नहीं है लेकिन वो आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान के साथ-साथ मेंटर भी हैं. जिसकी बदौलत इस बार दिल्ली ने अच्छा परफॉर्म किया.

raviu1_071217064936.jpg

अपने साथ दो और कोच की खबर सुनकर शास्त्री भले ही ये सोच रहे होंगे कि आखिर उन पर कैसे ये चाल चली गई. लेकिन एक बात तो साफ है विराट कोहली भले ही शास्त्री को बेस्ट मानते हों, लेकिन सीएसी ने कुछ अलग ही प्लान बनाकर अपने बेस्ट चॉइज को टीम इंडिया को चमकाने के लिए भेज दिया है. अब ये देखना होगा कि आगे टीम इंडिया में किसको सबसे ज्यादा तवज्जो मिलती है.

ये भी पढ़ें-

कोच मामले में सौरव ने विराट के सामने घुटने नहीं टेके

कुंबले के इस्तीफे का दोष कोहली को लेना होगा

धोनी को इतना नापसंद क्‍यों करते हैं गांगुली ?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय