New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अगस्त, 2016 06:50 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

अभी रियो ओलंपिक के लिए भारतीय टेनिस से जुड़े विवाद खत्म भी नहीं हुए थे कि भारतीय डबल्स टीम की पदक जीतने की उम्मीदें दम तोड़ गईं. लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना की जोड़ी रियो ओलंपिक के पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गई.

ओलंपिक शुरू होने के पहले ही भारतीय टेनिस की पुरुष डबल्स टीम के चयन को लेकर काफी विवाद हुआ था. रोहन बोपन्ना ने पेस के साथ जोड़ीदार बनाए जाने पर नाखुशी जताई थी. मामला यहीं नहीं थमा और इन दोनों खिलाड़ियों के बीच मनमुटाव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पेस और बोपन्ना ने रियो की प्रैक्टिस भी एकदूसरे से अलग की.

इन दोनों की जोड़ी रियो में पदक जीतने के लिए कितनी बेमेल थी, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रियो ओलंपिक के पहले ही मुकाबले में भारत के ये दोनों स्टार खिलाड़ी मुकाबले में कहीं टिक ही नहीं पाए. पोलैंड के लुकास्ज कुबोट और मारसिन मैटकोवस्की की जोड़ी ने सीधे सेटों में पेस-बोपन्ना की अपने से कहीं चर्चित जोड़ी को 4-6, 6-7 से हराकर भारतीय अभियान शुरू होने से पहले ही उसे पटरी से उतार दिया.

यह भी पढ़ें: रियो में शुरू हुआ ओलंपिक, जानिए 10 रोचक तथ्य

indian-tennis-650_080716062059.jpg
विवादों में घिरी रही पेस-बोपन्ना की जोड़ी रियो ओलंपिक के पहले ही दौर में बाहर हो गई

ओलंपिक में भारतीय टीम के लिए हार कोई नई बात नहीं है. हकीकत तो ये है कि पिछले कुछ दशक के दौरान कई ग्रैंड स्लैम पर कब्जा जमाने के बावजूद भी ओलंपिक में पदक जीतना भारत के लिए सपना ही साबित हुआ है. ओलंपिक में भारत ने टेनिस में एकमात्र पदक 1996 के अटलांटा ओलंपिक में जीता था, वह भी पेस ने सिंगल्स मुकाबले में जीता था.

डबल्स में भारत ओलंपिक में टेनिस में कभी कोई पदक नहीं जीत पाया है. वह भी तब जबकि लिएंडर पेस, महेश भूपति, सानिया मिर्जा जैसे सितारे एकदूसरे के साथ या विदेशी जोड़ीदारों के साथ मिलकर 36 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं, वह भी पिछले दो दशक के अंदर ही. ये सफलता किसी भी देश का सिर गर्व से ऊंचा करने के लिए काफी है. लेकिन फिर ये सवाल और भी कड़ा हो जाता है कि आखिर ये स्टार खिलाड़ी ओलंपिक में कभी देश को पदक क्यों नहीं दिलवा पाए?

यह भी पढ़ें: भूंकप से ओलंपिक तक: एक 13 साल की लड़की का लाजवाब सफर!

राजनीति, अहम के टकराव और विवादों ने किया कबाड़ाः

ओलंपिक में भारतीय टेनिस के लिए पहला मेडल पेस ने 1996 के अटलांटा ओलंपिक में जीता. लेकिन उस इकलौती सफलता को छोड़कर आज तक भारत टेनिस में पदक जीतने के लिए तरसता ही रहा है. अटलांटा में जीते ब्रॉन्ज के अलावा सात बार ओलंपिक में उतरने के बावजूद लिएंडर पेस फिर कभी भारत को ओलंपिक में पदक नहीं जितवा पाए, जबकि इस बीत डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में उन्होंने 18 ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए. हैरानी की बात ये है कि जिस लिएंडर ने ओलंपिक में भारत को पहला पदक दिलाया, बाद के वर्षों में वही विवादों का सबसे बड़ा केंद्र भी बना.

पेस और भूपति की जोड़ी ने अपने टॉप के दौर में 1999-2001 के बीच तीन ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा जमाया. लेकिन इसके बाद आपसी मनमुटाव के कारण ये जोड़ी टूट गई. 2004 के एथेंस ओलंपिक में ये दोनों फिर साथ खेले और भारतीय टेनिस डबल्स टीम अपने ओलंपिक इतिहास में पदक के सबसे करीब भी इसी ओलंपिक में पहुंची थी. पेस-भूपति की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंच गई, लेकिन अंत में ब्रॉन्ज के लिए हुए मुकाबले में कड़े संघर्ष के बाद भी हार गई.

indian-tennis-2_080716062300.jpg
लिएंडर पेस और महेश भूपति की जोड़ी भी ओलंपिक में भारत को पदक नहीं दिला सकी

2008 के बीजिंग ओलंपिक में पेस-भूपति की जोड़ी का सफर क्वॉर्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सका. इसके बाद फिर कभी ओलंपिक में पेस और भूपति साथ-साथ नहीं खेले. 2012 के लंदन ओलंपिक में दिखा कि कैसे स्टार खिलाड़ी अपने अहम की लड़ाई में देश का नुकसान करते हैं. एआईटीए ने पेस और भूपति को जोड़ीदार बनाने का फैसला किया लेकिन भूपति और रोहन बोपन्ना दोनों ही पेस के साथ खेलने को राजी नहीं हुए. तब एआईटीए ने पुरुषों की दो टीम भेजने का फैसला किया और भूपति और बोपन्ना की जोड़ी बनाई और पेस के जोड़ीदार बने विष्णुवर्द्धन.

यह भी पढ़ें: हर लड़की के लिए प्रेरणास्रोत है ये अफगानी महिला एथलीट!

इतना ही नहीं पेस ने धमकी दी कि अगर सानिया मिर्जा को मिक्स्ड डबल्स के लिए उनका जोड़ीदार नहीं बनाया गया तो वे ओलंपिक से नाम वापस ले लेंगे. आखिरकार मिक्स्ड डबल्स के लिए पेस और सानिया मिर्जा की जोड़ी बनाई गई. सानिया के साथ खेलने के इच्छुक भूपति ने इसकी आलोचना की तो सानिया ने भी इस फैसले को पेस को खुश करने के लिए उन्हें ‘चारे’ की  तरह इस्तेमाल करने वाला बता डाला. इतने विवादों के बाद लंदन ओलंपिक में पहुंचे ये सभी भारतीय टेनिस स्टार चारों खाने चित्त हो गए और एक बार फिर टेनिस में भारत को कई पदक नहीं मिल सका.

indian-tennis-3_080716062335.jpg
ओलंपिक के चयन के विवादों से सानिया मिर्जा का नाम भी अछूता नहीं रहा है

रियो ओलंपिक के पहले भी टेनिस टीम का सिलेक्शन विवादों से अछूता नहीं रहा और बोपन्ना ने पेस के साथ जोड़ी बनाए जाने पर नाखुशी जता दी. इस विवाद और मनमुटाव का असर मैदान पर भी दिखा और ये जोड़ी पहले ही दौर में बाहर हो गई.

टेनिस में नई प्रतिभाओं के अभाव में डूबी लुटियाः

अगर आप गंभीरता से भारतीय टेनिस के खराब प्रदर्शन पर विचार करें तो आपको जो बातें साफ नजर आएंगी वे हैं, स्टार खिलाड़ियों के अहम का टकराव, देश से ज्यादा अपने निजी पसंद को तवज्जो देना, टीम के चुनाव में एआईटीए की राजनीति और पेस का जरूरत से ज्यादा समर्थन करना शामिल है.

इसके अलावा इसकी सबस बड़ी वजह है देश में टेनिस की उभरती प्रतिभाओं का अभाव. अगर टेनिस में नए सितारें आए होते तो भारतीय टेनिस फैंस 43 साल के लिएंडर पेस से रियो में ओलंपिक मेडल जीतने की उम्मीद न कर रहे होते. रियो में पेस और सानिया के जोड़ीदार बोपन्ना भी 36 साल के हो चुके हैं. यानी भारतीय टेनिस की उम्मीदों का भार उन खिलाड़ियों के कंधों पर है, जिनका सुनहरा दौर कब का बीत चुका है. ऐसे में नाकामी नहीं तो और क्या मिलेगी. पिछले कई दशकों से भारतीय टेनिस इन्हीं दो-चार गिने-चुने नामों के इर्द-गिर्द ही घूमता रहा है. नई प्रतिभाओं के न आने से ही ये स्टार खिलाड़ी अपनी मनमानी करते रहे हैं.

अगर एआईटीए ने राजनीति के बजाय युवा प्रतिभाओं को निखारने में वक्त लगाया होता तो देश को रियो में देश को टेनिस में पदक जीतने के लिए यूं मायूस न होना पड़ता!    

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय