New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अप्रिल, 2017 04:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विराट कोहली के लिए ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज बहुत अच्‍छी नहीं बीती है. ऐसे में अपना फॉर्म वापस पाने के लिए आईपीएल ही सबसे अच्‍छा मौका है, जो चैंपियंस ट्रॉफी में भी काम आएगा. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का यह कप्‍तान कंधे की चोट से उबरा है, लेकिन अब उस पर दारोमदार सिर्फ टीम को इस टूर्नामेंट में चैंपियन बनाना ही नहीं है. कई रिकॉर्ड भी हैं जो उनका इंतजार कर रहे हैं.

आईपीएल 2017 के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम कप्तान विराट कोहली के बिना बिखरी- बिखरी सी नजर आ रही थी. लेकिन अब अगले मैच में विराट कोहली टीम में खेलते हुए नजर आ सकते है. बैंगलोर की टीम अपने 3 मैचों में से केवल एक ही जीत पाई है. पिछले मैच में डीविलियर्स ने शानदार बल्‍लेबाजी जरूर की लेकिन वह पारी टीम के काम नहीं आ पाई.

 

Can't wait to get back onto the field. Almost there now ????✌️????. 14th April ⏳

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

आरसीबी 14 अप्रैल को मुंबई के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो टीम की सबसे बड़ी ताकत कप्तान विराट कोहली होंगे. कोहली ने इन्स्टाग्राम पर वीडियो के जरिए अपने फैन्स को यह खुशखबरी दी. उन्‍होंने लिखा 'मैदान पर वापसी करने को उत्साहित हूं.' सीजन-10 के शुरुआती 3 मैच मिस करने के बाद विराट वापसी के लिए बेताब हैं. विराट के मैदान में उतरते ही रिकॉर्ड बन जाते हैं. तो आईपीएल 2017 में विराट कर सकते हैं ये कमाल..

1. विराट बना सकते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा रन

आईपीएल के सीजन-10 में चोट के कारण पहले 3 मैच ना खेलने से विराट रनों के मामले में रैना से पीछे रह गए हैं. अभी तक आईपीएल इतिहास में सुरेश रैना ने 149 मैचों में 4171 रन बनाए हैं. वहीं विराट ने 144 मैचों में 4110 रन बनाए हैं. फिलहाल विराट कोहली रैना से 61 रन पीछे हैं. विराट के फॉर्म को देखकर तो ये हासिल कर पाना आसान लगता है.

2. सबसे ज्यादा शतक लगा सकते हैं विराट

आईपीएल के इतिहास में अब तक कुल 43 शतक लग चुके हैं. जिसमें सबसे ज्यादा 5 शतक क्रिस गेल ने लगाए हैं. उसके बाद विराट कोहली ने 4 शतक जड़े हैं. अगर विराट इस आईपीएल में फिट होकर 2 शतक लगा देते हैं तो वो उनके ही टीम के खिलाड़ी क्रिस गेल को पीछे छोड़ सकते हैं.

3. विराट की चाहत ट्राफी उठाना है

विराट की टीम बैंगलोर अभी तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है. वैसे दो बार टीम फाइनल तक पहुंची और दोनों बार हार कर बाहर हो गई लेकिन इस बार अगर कोहली अगले मैच में खेलते हैं तो वह आरसीबी के लिए ओपनिंग करते नजर आएंगे. आईपीएल-9 में भी विराट ने ओपनिंग में 4 शतक लगाए थे. वे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. बैंगलोर टीम के पास फैब-फोर (कोहली, गेल, वॉटसन, डीविलियर्स) हैं. और वह इनके दम पर किसी को भी हराने का हौसला रखती है.

आइए जानते हैं आईपीएल के सभी सीजन में बने विराट के 5 दिलचस्प कारनामें..

kohli650_041217093525.jpg

1. विराट ने आईपीएल सीजन 9 में बनाए थे सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली ने 2016 के आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. कोहली के बल्ले ने पिछले सीजन में खूब चमक बिखेरी थी. कोहली ने 15 मैचों में 919 रन बनाए थे. जिसमें चार शतक और छह अर्धशतक शामिल थे. कोहली ने डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया था. जिन्होंने 15 मैचों में 733 रन बनाए थे.

2. आईपीएल में विराट ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

विराट कोहली ने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा चार बार 500 से भी ज्यादा रन बनाए हैं. जो अब तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं बनाए हैं.साल 2011 में विराट - 557 रन2013 में विराट- 634 रन2015 में विराट- 505 रन 2016 में विराट -919 रनवैसे गौतम गंभीर, क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर भी आईपीएल में तीन- तीन बार 500 से ज्यादा रन बना चुके हैं.

virat-and-mr.-diviil_041217100302.jpg

3. सबसे बड़ी साझेदारी का कीर्तिमान बनाया

आईपीएल के इतिहास में लंबी पाटर्नशिप की बात की जाए तो यहां भी नंबर विराट कोहली का ही आता है. पिछले साल विराट कोहली और डिविलियर्स ने मुंबई में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 215 रन की साझेदारी करके ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. वैसे 2012 में क्रिस गेल और विराट कोहली ने दिल्ली के खिलाफ 204 रनों की साझेदारी की थी. पंजाब के बल्लेबाज शॉन मार्श और एडम गिलक्रिस्ट ने आरसीबी के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए धर्मशाला में 206 रन की साझेदारी की थी. लेकिन इस आईपीएल 2017 में गौतम गंभीर और क्रिस लिन की 183 रनों की लंबी साझेदारी का रिकॉर्ड है.

4. एक ही टीम में खेले हैं अब तक विराट

इंडियन प्रीमियर लीग का 10वां सीजन शुरू हो चुका है. हर बार फ्रैंचाइजी टीमों में खिलाड़ियों को बदलते ही रहती है. चेन्नई और राजस्थान रॉयल्स के निलंबन के साथ धोनी, रैना, अश्विन जैसे खिलाड़ी अलग टीमों के साथ जुड़ गए. लेकिन विराट कोहली लगातार 10 साल बैंगलोर की टीम में ही खेलते रहे हैं. ऐसे ही टीम इंडिया के टर्बनेटर हरभजन सिंह भी मुंबई के साथ बने हुए हैं

5. विराट के कप्तान के रूप में एक सीजन में छक्कों का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने सीजन-9 में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा 36 छक्के लगाए थे. कोहली के बाद एडम गिलक्रिस्ट और डेविड वॉर्नर का नाम आता है. 2009 के संस्करण में कप्तान के रूप में गिलक्रिस्ट ने 29 छक्के जड़े थे. जबकि 2016 के संस्करण में डेविड वार्नर कप्तान के रूप में 28 छक्के मार चुके हैं. एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. उन्होंने 2012 के संस्करण में गेल ने 59 छक्के मारे थे. जो आईपीएल के इतिहास में बहुत बड़ा रिकॉर्ड है.

(कंटेंट: मोनू चहल, इंटर्न @ichowk.in )

ये भी पढ़ें-

आईपीएल की सबसे बड़ी ताकत को लगी 'चोट'

कोहली आउट या नॉट आउट? भारत-ऑस्ट्रेलिया बोर्ड में जंग !

जानिए, कौन जीतेगा आईपीएल 2017

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय