New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 दिसम्बर, 2016 01:20 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

"माचिस तो यूँ ही बदनाम है, आग तो कोहली ने लगा रखी है". वीरेंद्र सहवाग का ये ट्वीट भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की पूरी कहानी बयान करने के लिए काफी है. वाकई इस पूरे साल जिस तरह के शानदार फॉर्म में विराट रहें हैं, उसने सही मायनों में विश्व क्रिकेट में आग लगा रखी है, कोहली के साल 2016 कैसा रहा है ये इन आंकड़ों से समझा जा सकता है, खेल के तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत, साल में सबसे ज्यादा 4 टेस्ट शतक समेत कुल 7 शतक, एक साल में 2500 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन वो भी 90 के करीब औसत से, ये आकड़ें किसी भी खिलाडी के जबरदस्त फॉर्म और क्लास दर्शाने के लिए काफी हैं. हालाँकि, विराट कोहली पिछले तीन चार सालों से विश्व क्रिकेट के सबसे ज्यादा प्रभावी बल्लेबाजों में से एक रहें हैं, मगर जिस तरह से साल 2016 में विराट कोहली के बल्ले ने रन उगले है उससे अगर इसे विराट कोहली का साल कहा जाय तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी.

virat_650_121216120840.jpg
 विराट कोहली- फाइल फोटो

कोहली के लिए ये साल न केवल बल्लेबाजी के लिहाज बल्कि कप्तानी के लिहाज से भी जबरदस्त रहा है. भारत ने इस साल कोहली की कप्तानी में तीन सीरीज खेली हैं जिसमें टीम ने दस मैच खेलें हैं, इन 10 मैचों में से सात में टीम को जीत मिली है, तीन मुकाबले ड्रॉ रहे हैं, जबकि भारत इस साल कोई भी टेस्ट नहीं हारा है. इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में जीत भारत के लिए आठवीं जीत होगी, जबकि कप्तान कोहली के लिए यह तीसरी सीरीज जीत भी होगी. भारत ने इस साल वेस्टइंडीज को वेस्टइंडीज में, न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में, जबकि इंग्लैंड को भारत में हराने के करीब है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी क्रिकेटर का ये रन आउट कहीं ‘फिक्सिंग’ तो नहीं ?

बतौर कप्तान रन बनाने के औसत के मामले में भी पूरे क्रिकेट इतिहास में दूसरे नंबर पर हैं. उनके आगे केवल महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन ही हैं, ब्रैडमैन ने 38 परियों में 101.51 की औसत से 3147 रन बनाए हैं. जबकि कोहली ने 34 परियों में 65.50 की औसत से 2096 रन बनाए हैं. एक साल में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तानों की सूचि में भी कोहली तीन दोहरे शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. जबकि उनके आगे केवल माइकल क्लार्क हैं, जिन्होंने साल 2012 में 4 दोहरे शतक लगाए थे.

virat_651_121216120901.jpg
 विराट कोहली-फाइल फोटो

कोहली ने जिस खूबसूरती से खेल के तीनों प्रारूप के अनुरूप अपने आप को ढाला है, वो उनको महान खिलाड़ियों के क्रम में खड़ा करता है. कोहली जहाँ इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं तो इसी साल खेले गए आईपीएल T20 में भी कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. कोहली इस ज़माने के उन गिने चुने क्रिकेटरों में से हैं जिन्होंने क्रिकेट की कलात्मकता को बरक़रार रखते हुए भी काफी तेजी से रन बटोरे हैं, जहाँ आज ज्यादातर क्रिकेटर तेज रन बनाने में आड़े तिरछे शॉट खेलते नजर आते है, वैसे में विराट का क्लास काफी सुकून देता है. वर्तमान में जिस फॉर्म में विराट कोहली हैं उससे तो उम्मीद यही है कि आने वाले समय में क्रिकेट के ज्यादातर रिकार्ड्स इस बल्लेबाज के नाम ही होगा.

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय