New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2017 06:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ये हाल होगा, शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. हम हमेशा कहते हैं कि विराट कोहली मतलब जीत की गांरटी, लेकिन पहले राउंड के खेल को देखकर तो ऐसा लगता है मानो कि वो कहावत सच हो गई कि नाम बड़े और दर्शन छोटे. जी हां इस बार ना तो विराट का बल्ला कोई खास कमाल दिखा सका और न ही टीम अपने प्रदर्शन पर खरी उतरी सकी. फिलहाल बैंगलोर की टीम 8 मैचों में 5 हार और 2 जीत के साथ पांच अंक लेकर अंक तालिका में छठे स्थान पर है. इस समय टीम प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर खड़ी है. ऐसे में अब विराट एंड कंपनी को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए हर हाल में जीत चाहिए. अगर आज गुजरात के साथ मैच में बैंगलोर हार जाता है, तो उसका आईपीएल ट्रॉफी उठाने का सपना भी टूट जाएगा.

rcb-team-650_042717022745.jpg

क्या इस बार भी बैंगलोर करेगी वही कमाल

आईपीएल के सीजन-9 में ये सच है कि कोहली की टीम अपने आखिरी के 5 मैचों में 4 जीत हासिल करके शानदार तरीके से फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई थी. लेकिन हर बार ऐसे कमाल को दोहराना उनके जैसे खिलाड़ीयों के लिए भी आसान नहीं है. हांलांकि टीम में वो काबलियत जरुर है क्योंकि जिस टीम के पास दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाज क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, विराट कोहली और बेहतरीन ऑलराउंडर शेन वॉटशन हों तो टीम ऐसा कर भी सकती है. हालांकि बैंगलौर के फैंस इस बात से खुश होंगे के पिछली संस्करण में उपविजेता रही आरसीबी की टीम ऐसी ही स्थिति से निकल कर फाइनल तक पहुंची थी.  

आरसीबी के अगले चरण में पहुंचने के चांस :

अगर कोहली की टीम अपने बचे हुए सभी मुकाबले जीत जाती है तो उसके 17 अंक हो जाएंगे और प्लेऑफ में आसानी से स्थान बना पाएगी. यदि आरसीबी 6 में से 5 मुकाबले ही जीतती है तो उसके 15 अंक हो जाएगें. पिछले साल पहले चार स्थानों पर रहने वाली टीमों के 16 अंक थे. अगर इस बार भी ऐसी स्थिति बनती है, तो आरसीबी प्लेऑफ में स्थान बनाने से चूक जाएगी. यानी आरसीबी को या तो अपने सभी मैच जीतने होंगे या एक मैच में हार भी मिलती है और बाकी 5 मुकाबले वह जीत लेती है, तो उसे दूसरी टीमों के मुकाबलों पर निर्भर रहना पड़ेगा. इसमें भाग्य भी अहम भूमिका निभाएगा. टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस और केकेआर की टीम अपना वर्चस्व कायम रखते हुए दूसरी टीमों को हराती चली जाती हैं. तो आरसीबी का चांस बन सकता है आरसीबी टीम को नॉकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिए अब अपने बाकी बचे सभी छह मैच जीतने होंगे. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मंगलवार रात मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण आरसीबी को एक अंक से ही संतोष करना पड़ा था. उसके इस तरह से आठ मैचों में केवल पांच अंक हैं.

kohli-gayle-and-divi_042717022808.jpg

आरसीबी को तिकड़ी पर भरोसा

पिछले मैच में विराट कोहली की टीम कोलकाता के खिलाफ केवल 49 रन पर ढेर हो गयी थी जो कि आईपीएल इतिहास का सबसे न्यूनतम स्कोर है. ईडन गार्डन्स पर इस शर्मनाक प्रदर्शन के दौरान बेंगलोर का कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया था. लेकिन उस हार को भूलकर टीम को अपनी क्षमता और यूनिटी पर खेल दिखाना होगा. वैसे टीम के पास क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और खुद कप्तान विराट कोहली ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर मैच जीताने का मादा रखते हैं. अगर आज गुजरात लायंस के खिलाफ ये तीनों खिलाड़ी अपने रंग में दिखे तो फिर रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के लिए आगे का रास्ता आसान हो सकता है. हालांकि अभी तक इन्होंने अपनी काबलियत पर खेल नहीं दिखाया है कप्तान विराट कोहली (4 मैचों में 154 रन), क्रिस गेल (5 मैचों में 144 रन) और एबी डिविलियर्स (4 मैचों में 145 रन) अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. उनके पास हालांकि अब भी मौका है और उसका सामना गुजरात से है जो अच्छी फार्म में नहीं है. लायन्स के सात मैचों में केवल 4 अंक हैं और वह अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर है.

(कंटेंट: मोनू चहल, इंटर्न @ichowk.in )

ये भी पढ़ें -

चोट से उबरे विराट कोहली क्‍या हासिल कर पाएंगे ये रिकॉर्ड

'माचिस तो यूँ ही बदनाम है, आग तो कोहली ने लगा रखी है'

जानिए, कौन जीतेगा आईपीएल 2017

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय