New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2017 09:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टीम  इंडिया के पूर्व आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हमेशा अपने अनोखे ट्वीट के जरिए सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं. इस बार उन्होंने स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन को उसी हरफनमौला अंदाज में जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. आज मुरलीधरन अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं. 17 अप्रैल 1972 को जन्में मुथैया मुरलीधरन दुनिया के सर्वकालिक महानतम ऑफ स्पिनर रहे हैं.

वीरु ने मुरलीधरन को जन्मदिन विश करते हुए ट्विटर पर लिखा 'इस महान आदमी को जन्मदिन की बधाई, जो न केवल बल्लेबाजों को चौंकाता था बल्कि खुद भी चौंका हुआ दिखता था. बल्लेबाज को लगता कि 'मौत आया मुरलीधरन' . ट्विटर पर सहवाग का बर्थडे विश करने का अंदाज नया नहीं है इससे पहले भी सहवाग ने पार्थिव पटेल को जन्मदिन पर लिखा था- जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं निक्की उर्फ छोटा चेतन, आप ऐेसे ही चमकते रहें और नन्हा-मुन्ना बने रहें ताकि आप जीवनभर अंडर-19 के लिए खेल सकें.

murli-bowling-action_041717050825.jpg

सहवाग को लगता था मुरलीधरन से डर

वीरेंद्र सहवाग ने एक इंवेंट के दौरान इस बात को मान लिया था कि मेरे 14 साल के करियर में मुझे सबसे ज्यादा डर मुरलीधरन से ही लगता था. सहवाग ने मुरलीधरन के गेंदबाजी एक्शन और लाइन लैंथ के कारण उनको खतरनाक बताया था. वैसे भी मुरलीधरन सहवाग को इंटरनेशनल करियर में 3 बार आउट कर चुके हैं. याद आता है मुंबई टेस्ट (2009) में जब सहवाग 293 रन पर खेल रहे थे और श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई हो रही थी. तब मुरलीधरन ने ही सहवाग को आउट किया था और उनको अपना रिकॉर्ड तीसरा तिहरा शतक लगाने से रोक दिया था.

murli-dharan-most-wi_041717050847.jpg

मैजिक गेंदबाज मुरलीधरन का करियर

मुथैया मुरलीधरन ने 28 अगस्त 1992 में क्रिकेट खेलना आरंभ किया था. उन्होंने पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला. मुरली ने टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. मुरलीधरन ने टेस्ट में 800 विकेट, एकदिवसीय में 534 विकेट और  टी-20 में 13 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट में उन्होंने 22 बार एक मैच में 10 विकेट चटकाए हैं और 67 बार एक पारी में 5 विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. 5 फरवरी 2009 में कोलंबो के प्रेमदासा मैदान पर क्रिकेट खेलते हुए मुरली ने गौतम गंभीर का विकेट लेकर वसीम अकरम के एकदिवसीय अंतरराष्टीय मैचों में 502 विकेटों के वनडे रिकॉर्ड को तोड़ा था. श्रीलंका के इस महान गेंदबाज ने 22 जुलाई 2010 में अपने आखिरी टेस्‍ट मैच की अपनी ही अंतिम गेंद पर करियर का 800वां विकेट हासिल कर क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

icc-haul-murli--pic_041717055343.jpg

मुरलीधरन आईसीसी हॉल ऑफ फेम में भी हुए शामिल

श्रीलंकाई दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को  साल 2016 में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था. मुथैया मुरलीधरन हॉल ऑफ में शामिल होने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी बने थे. मुरलीधरन समेत चार पूर्व खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल आफ फेम में शामिल किया था. इस लिस्ट में मुरलीधरन के अलावा ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम की पूर्व कप्तान कारेन रोल्टन, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर आर्थर मॉरिस तथा इंग्लैंड के पूर्व फास्ट बॉलर जॉर्ज लोहमैन शामिल हैं.

(कंटेंट: मोनू चहल, इंटर्न @ichowk.in )

ये भी पढ़ें-

गंभीर का कश्‍मीर के जेहादियों पर पैलेट गन वाला हमला !

जानिए, कौन जीतेगा आईपीएल 2017

आज ही के दिन पड़ी थी सचिन के गॉड बनने की नींव

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय