New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2017 08:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हमेशा आपने क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों को नियमों के अनुसार आउट होते तो देखा होगा है. लेकिन आईपीएल में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली कोलकाता के खिलाफ आउट हुए तो उन्होंने साइट स्क्रीन के पीछे दर्शक की हरकत को सबसे बड़ा कारण बताया. आइए जानते हैं कि बल्लेबाज किसी और वजह से भी होते हैं आउट और बताते हैं कुछ ऐसी वजह

kohli-650_042817075551.jpg

विराट का गुस्सा इस तरीके से फूटा

दरअसल, विराट कोहली जब आउट हुए उस समय साइट स्क्रीन के पास बैठे एक दर्शक ने मूवमेंट शुरू कर दिया. उसी हलचल की वजह से विराट का ध्यान भटक गया. विराट कोहली जब गेंद का सामना कर रहे थे. तो अचानक से साइट स्क्रीन के सामने कोई आ गया और इसी दौरान कोलकाता के तेज गेंदबाज कूल्टर नाइल ने गेंद भी फेंक दी और गेंद ने विराट के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और सीधे स्लिप में खड़े मनीष पांडे के हाथों में चली गई. विराट कोहली पैवेलियन लौटे तो वो काफी नाराज दिखाई दिए. विराट ने तेजी से बल्ला अपने पैड पर मारा. डगआउट पहुंचते ही हेलमेट, बैट और ग्ल्वस फेंक दिए. पैवेलियन में जाकर विराट ने इस बारे में चौथे अंपायर से साइट स्क्रीन पर हलचल की शिकायत भी की थी. विराट ने दुख जाहिर करते हुए कहा कि ये आईपीएल इतिहास की सबसे खराब बल्लेबाजी है. मैं इस समय वास्तव में इसके बारे में कुछ नहीं कहुंगा. लेकिन प्रोफेशनल खिलाड़ियों के होते हुए पूरी टीम का 49 रनों पर आउट हो जाना बहुत शर्मनाक बात है. इसकी उम्मीद नहीं की थी और विराट ने साइट स्क्रीन वाली घटना पर कहा कि कोई बड़ी चीज नहीं है अगर पहला विकेट गिर गया था, तो उसके बाद भी बचे 9 खिलाड़ी मैच जीता सकते थे लेकिन वो ऐसा नहीं कर सके. अब हमें इस प्रदर्शन को भूलकर आगे बढ़ना होगा.

pawan-negi650_042817075609.jpg

पवन नेगी ने साइट स्क्रीन को लेकर ली चुटकी

बैंगलोर टीम के ऑलराउंडर बल्लेबाज पवन नेगी ने कहा कि साइट स्क्रीन के साथ ऐसा कुछ नहीं था. लेकिन साइट स्क्रीन के पीछे लोग काफी हलचल किया तो करते ही हैं. ऐसा करने से बल्लेबाज का ध्यान तो भंग हो जाता है मगर ये इस खेल का हिस्सा है. ऐसी समस्याएं आपके सामने आती हैं मगर आपको अपनी बल्लेबाजी पर पूरा फोकस करना होता है.

sunil-gavaskar-angry_042817075632.jpg

सुनील गावस्कर ने भी साइट स्क्रीन पर निकाला था गुस्सा

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर भी साइट स्क्रीन के सामने किसी के आने के कारण आउट हो गए थे. गावस्कर 1986 में पाकिस्तान के खिलाफ शारजहा मैदान पर मैच के शुरुआती ओवर में ही आउट हो गए थे. जिसके बाद उन्होंने कहा कि साइटस्क्रीन पर हलचल के कारण मेरा ध्यान भटक गया और मैं आउट हो गया. इस घटना के बाद उन्होंने अपनी सारी नाराजगी साइट स्क्रीन पर निकाली थी.

इन खिलाड़ियों के आउट होने की वजह जानकर आप भी होंगे हैरान

mohinder-amarnath650_042817075710.jpg

भारत की ओर से ऐसा खिलाड़ी जो फील्डिंग में बाधा पहुंचाने पर आउट दिया गया हो. वो हैं मोहिंदर अमरनाथ. साल 1989 नेहरू कप में श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान अमरनाथ ने आउट होने से बचने के लिए गेंद को लात मार दी थी. उनको मैदान पर खिलाड़ियों को बाधा पहुंचाने के लिए भी दो बार आउट दिया जा चुका है.

inzamamul-huq650_042817075735.jpg

पाकिस्तान के इंजमाम उल हक का नाम भी इस कड़ी में जुड़ जाता है. उनके साथ 2006 में भारत और पाकिस्तान के बीच एक मैच में क्रिकेट के नियम का उल्लंघन करने के कारण आउट दिया गया. सुरेश रैना ने विकेट की ओर गेंद फेंकी और इंज़माम ने बल्ले से उसे रोक दिया. तभी भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने अपील करी और मैदान पर दोनों अंपायरों ने सलाह मश्वरा कर आउट करार दिया.

rameez-raza650_042817075755.jpg

पाकिस्तान के रमीज राजा को भी एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1987 में खेल में बाधा पहुंचाने के कारण आउट दिया गया. उनको अपना शतक पूरा करने के लिए 2 रन चाहिए थे, और वो शतक बनाने से पहले ही आउट हो गए. वे जब दूसरा रन ले रहे थे तो थ्रो को रोकने के लिए उन्होंने बल्ले से गेंद को रोक लिया. उन्हें 99 रनों पर आउट दे दिया गया.

(कंटेंट: मोनू चहल, इंटर्न @ichowk.in )

ये भी पढ़ें -

क्या सच में टीम इंडिया के लिए UNLUCKY थे सचिन ?

जानिए, कौन जीतेगा आईपीएल 2017

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय