New

होम -> स्पोर्ट्स

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2017 10:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मांजरेकर क्रिकेट के मैदान पर हो या मैदान से बाहर अक्सर ये क्रिकेटर विवादों में उलझा रहता है. कभी अपने ट्वीट के जरिए तो कभी अपने कमेंट्स की वजह से हमेशा चर्चाओं में रहा है और ये है भारत का पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर संजय मांजरेकर.

हाल ही में जो विवाद संजय मांजरेकर का सूर्खियों में रहा है. वो है मांजरेकर ने मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड के बारे में ऐसा कुछ कह दिया कि वे गुस्सा हो गए और उसके बाद उन्होंने इसकी भड़ास ट्विटर पर जा निकाली.

आइए जानते हैं पोलार्ड के साथ हुआ विवाद

दरअसल 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच आईपीएल का 7वां मैच वानखेडे स्टेडियम में खेला जा रहा था. इस मैच में मंबई की टीम को 179 रन का लक्ष्य हासिल करना था और तब केवल चार ओवर ही बचे थे. 

pollard_041117085716.jpg

जब कीरोन पोलार्ड मैदान पर बल्लेबाजी करने आए तो संजय मांजरेकर अपने साथी कमेंटेटर के सवाल का जवाब दे रहे थे जिन्होंने उनसे पूछा था कि पोलार्ड के लिए बल्लेबाजी क्रम में सही पोजीशन कौन सी होगी. उसके बाद मांजरेकर ने कीरोन पोलार्ड के बारे में कहा कि उनको नंबर तीन पर बल्लेबाजी करनी चाहिए. मांजरेकर ने कहा कि 'पोलार्ड के पास ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने की समझ नहीं है, वो सिर्फ आखिरी 6 ओवर में ही अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं.'

कमेंट्री के दौरान इस बात पर पोलार्ड बहुत नाराज हो गए और फिर उन्होंने संजय मांजरेकर के खिलाफ अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखना शुरु कर दिया. पहले ट्वीट में पोलार्ड ने लिखा, ' तुम बोलने की बीमारी से ग्रस्त हो', 'क्योंकि तुम्हें बोलने के पैसे मिलते हैं इसलिए तुम्हें लगता है कि जो तुम कहते हो बस वही सही है, तुम अपना बड़बोलापन ऐसे ही जारी रख सकते हो.'

पोलार्ड ने अगले ट्विट में संजय मांजरेकर को जवाब देते हुए लिखा, 'तुम्हें पता है मैं इतना बड़ा कैसे बना हूं…बेवकूफी करके …शब्दों में बहुत ताकत होती है एक बार आपके मुंह से निकल गए तो फिर आप उन्हें वापस नहीं ले सकते.'

tino-best_041117085819.jpg

टोनी बेस्टो ने भी पोलार्ड का समर्थन किया

इस मैच में संजय मांजरेकर के विवादित बयान के बाद वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज टीनो बेस्ट ने भी विरोध जताया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘संजय मांजरेकर तुम ये कैसे कह सकते हो कि पोलार्ड के पास 3 नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए समझ नहीं है. बाद में टीनो ने ट्विटर अकांउट से अपना ट्वीट हटा लिया.

sanjay_041117085838.jpg

मांजरेकर का कमेंट्री पैनल विवाद

संजय मांजरेकर कई बार अपने कमेंट्स की वजह से विवादों में उलझे रहते हैं. साल 2013 में भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय सीरीज के दौरान मांजरेकर को कमेंट्री पैनल से हटाया गया था. उसके बाद फिर उन्होंने अपनी भड़ास सोशल मीडिया के जरिए निकाली थी.

सचिन से भी मांजरेकर ने लिया था पंगा

इससे पहले भी संजय मांजरेकर को सचिन तेंदुलकर का मजाक उड़ाने के लिए ट्विटर पर ट्रोल किया गया था. मांजरेकर ने कुछ दिन पहले अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर की जिसमें कैप्शन लिखा था, 'सचिन बल्लेबाजी शायद उनकी फटॉग्रफी से ज्यादा अच्छी थी'. ये बात तेंदुलकर फैन्स को बिलकुल पसंद नहीं आई थी.

दरअसल, मांजरेकर ने टि्वटर पर एक फोटो पोस्ट की. इस पर उन्होंने लिखा, 'हम 90s के इस फोटो में अपने बाइसेप्स दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. फोटो थोड़ा सा ऑफ सेंटर है ना? सचिन बल्ले से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे.'

इससे पहले भी मांजरेकर फैन्स के निशाने पर रहे थे जब उन्होंने साल 2008 में त्रिकोणीय सीरीज को लेकर मास्टर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाज़ी पर सवाल उठाए थे और उन्हें नीचे आने को कहा था. सचिन उस वक्त शीर्ष क्रम में लगातार असफल हो रहे थे. सचिन ने उस दौरान त्रिकोणीय सीरीज के 7 मैचों में केवल 128 रन बनाए थे और वो भी महज 18.28 की औसत से.

मांजरेकर और हर्षा भोगले का विवाद

जब आईपीएल-9 में हर्षा भोगले को कमेंटरी पैनल से हटाया गया था. तब ये काफी चर्चा का विषय बना था लेकिन उसमें एक नया विवाद तब शुरू हुआ है जब भोगले की एक ट्वीट पर संजय मांजरेकर ने जवाब दिया और इसके बाद उन्हें ट्विटर पर काफी विरोध का सामना करना पड़ा.

दरअसल एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया था, 'हर्षा के बिना कॉमेंट्री वैसी ही है जैसे टॉपिंग्स के बिना पिज्जा ' हर्षा भोगले ने इस ट्वीट को रिट्वीट किया था. जिसके बाद संजय मांजरेकर ने हर्षा भोगले का मजाक उड़ाते हुए ट्वीट किया,' और बड़ी दिलचस्प बात है कि हर्षा ने इस ट्वीट को रिट्वीट किया' बस फिर क्या था हर्षा के फैंस ने मांजरेकर के विरोध में जमकर ट्वीट किए.

मांजरेकर ने सानिया पर भी किया था तीखा ट्वीट

संजय मांजरेकर ने सानिया मिर्जा के एक ट्वीट पर कॉमेंट कर उनसे भी पंगा मोल लिया था. इस पर सानिया ने उनके कॉमन सेंस पर सवाल उठा दिए थे. सानिया मिर्जा ने जब डबल्स में नबंर 1 होने के 80 हफ्ते पूरे होने के बाद ट्वीट किया तो संजय मांजरेकर ने सानिया पर तंज कसते हुए रिट्वीट कर दिया. सानिया ने अपने ट्वीट में लिखा था कि ‘आज मुझे दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बने लगातार 80 हफ्ते हो गए हैं.

संजय मांजरेकर ने लिखा कि ‘आप का मतलब है नंबर एक डबल्स प्लेयर, मुबारक हो!

सानिया को संजय की यह ट्वीट पसंद नहीं आई और वो इस पर थोड़ा-सा भड़क सी गई. जिसके बाद सानिया ने मांजरेकर पर कॉमन सेंस को लेकर सवाल उठा दिए थे. फिलहाल आईपीएल में संजय मांजरेकर कॉमेंट्री कर रहे हैं. अभी तो आईपीएल के कुछ ही मैच हुए हैं. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि पोलार्ड और संजय मांजरेकर के बीच ये ट्विटर पर लड़ाई यहीं पर खत्म होगी या फिर आगे भी जारी रहेगी.

(कंटेंट: मोनू चहल, इंटर्न @ichowk.in )

ये भी पढ़ें -

आज ही के दिन पड़ी थी सचिन के गॉड बनने की नींव

जानिए, कौन जीतेगा आईपीएल 2017

धोनी की बेइज्जती पर साक्षी ने दिया करारा जवाब

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय