New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अगस्त, 2016 05:57 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

भारत सचिन तेंडुलकर ने रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली पी.वी. सिंधू, ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पहलवान साक्षी मलिक, जिम्नास्ट दीपा कर्मकार और सिंधू के कोच पुलेला गोपीचंद को बीएमडब्ल्यू कार गिफ्ट की. बेशक कार उनके पैसों की नहीं थी, वे तो सिर्फ चाबी उन्हें थमाने वाले थे क्योंकि वे रियो ओलंपिक्स के एंबेसेडर थे.

5211929239690931819__082916053754.jpg
 सचिन ने ओलंपिक स्टार्स को थमाई बीएमडब्ल्यू कार की चाबी

मजेदार बात यह कि जब सचिन तेंडुलकर ने पुलेला गोपीचंद को चाबी थमाई तो पहली बात मेरे दिमाग में यही कौंधी, "अरे! यह तो वही पुलेला गोपीचंद हैं जिन्होंने एक सॉफ्ट ड्रिंक का विज्ञापन सिर्फ इसलिए करने से मना कर दिया था क्योंकि वह इसे नहीं पीते और वह दूसरों को इसे पीने के लिए कैसे कह सकते थे." यानी एक ऐसा खिलाड़ी जिसने अपने खेल और अपनी ईमानदारी को सबसे ऊपर रखा और ऐसा कोई काम करने से मना कर दिया जिससे युवा कुछ गलत सीखते या उनकी सेहत पर कोई नकारात्मक असर पड़ता. उन्होंने दो ओलंपिक्स में दो बार भारत को पदक दिलवाया.

ये भी पढ़ें- रियो की यह 5 लापरवाही जारी रही तो आगे मेडल मिलना नामुमकिन

उन्हें पुरस्कार देने वाले सचिन तेंडुलकर क्रिकेट से लेकर विज्ञापन जगत तक के भगवान माने जाते हैं और ऐसा कौन-सा विज्ञापन है जो उन्होंने नहीं किया हो. मजेदार यह कि जब सचिन का बल्ला आग उगल रहा था, और उनकी लोकप्रियता सातवें आसमान पर थी, उस समय उनकी लोकप्रियता को चार-चांद लगाने वाला एक विज्ञापन आया, "सचिन आला रे भैया." यह विज्ञापन खूब हिट रहा. इसने सचिन को लोकप्रिय बनाने में और इजाफा किया. यह एक सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी का विज्ञापन था. उसी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक जिसका विज्ञापन करने के लिए पुलेला ने मना कर दिया था.

56cbe6a39ec668081407_082916054901.jpg
 सचिन के विज्ञापन का सफर आज भी जारी है

सचिन का विज्ञापनों का सफर उनके पूरे खेल जीवन के बाद भी कायम है और अब वे भारत रत्न होने के बावजूद कभी इनवर्टर तो कभी कोई दूसरा समान टीवी पर बेचते नजर आते हैं (विज्ञापन करते). चलिए, सबकी अपनी मर्जी है. यह बात भी समझने की जरूरत है कि दूसरे खेलों को क्रिकेट का सहारा नहीं चाहिए, अगर उन पर ध्यान दिया जाए तो वे भी सनसनी फैलाने की कूव्वत रखते हैं. जैसा सिंधू का सिल्वर मेडल वाला मैच रहा. जिसकी रिकॉर्ड व्यूअरशिप थी.

ये भी पढ़ें- पेशेवर हाथों में हो खेल संघों की कमान

जब सचिन इन खिलाड़ियों को सम्मानित करके निकले तो सारा मीडिया उनके पीछे हो गया, और इन तीनों रत्नों को उसने एकदम से भुला दिया. शायद यह वजह "जो दिखता है, वह बिकता है" की तर्ज पर है. लेकिन हमारे खिलाड़ियों को स्टार वाले इस इनफ्केशन से बचना चाहिए और सिंधू, साक्षी और दीपा की कोशिश अपने खेल से क्रिकेट की बादशाहत को तोड़ने की कोशिश करनी चाहिए, और अगले ओलंपिक में एक पायदान आगे बढ़ने की तरफ फोकस होना चाहिए. लेकिन इस बीच का चार साल का सफर ग्लैमर की चकाचौंध से खुद को दूर रखकर ही तय करना होगा. 

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय