New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2016 08:50 PM
धर्मेन्द्र कुमार
धर्मेन्द्र कुमार
  @dharmendra.k.singh.167
  • Total Shares

पिछले कई दिनों से चल रहे सस्पेंस पर से पर्दा उठ गया और पहलवान नरसिंह यादव को नाडा ने क्लीन चिट दे दी. यानी डोपिंग में फंसने के बाद नरसिंह ने जो साजिश का इल्जाम लगाया था वो उसे नाडा ने जांच के बाद सही पाया. अब नाडा की नजर में नरसिंह बेकसूर हैं और उनके खिलाफ साजिश हुई थी.

आखिर किसने की साजिश?

नरसिंह को ओलंपिक का टिकट क्या मिला, उनके साथ पहलवान सुशील कुमार ने विवाद खड़ा कर दिया. 74 किग्रा कैटेगरी में ओलंपिक मेडल विनर सुशील कुमार ने इस फैसले को चुनौती देते हुए कहा कि उनके और नरसिंह के बीच ट्रायल हो. जब भारतीय कुश्ती फेडरेशन ने इसे मानने से इनकार कर दिया तो सुशील हाईकोर्ट तक पहुंच गए. मगर वहां भी सुशील नरसिंह से हार गए. जब नरसिंह डोपिंग केस में फंसे और साजिश की बात कही तो बरबस सुशील कुमार एक बार फिर इस विवाद में आ गए.

इसे भी पढ़ें: हम सुशील कुमार का तीसरा ओलंपिक मैडल नहीं देख पाएंगे?

और जब सुशील और उनके कोच सतपाल ने ये कहा कि ‘अगर नरसिंह ने इस मामले में उनका नाम लिया तो वो मानहानि का मुकदमा करेंगे’, तो ये बात भी सुशील के खिलाफ गई. नरसिंह हीरो बनते गए और सुशील विलेन.

narsingh_650_080116074144.jpg
 विवादों में सुशील कुमार

साई की भूमिका भी घेरे में?

मामले में स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की भूमिका पर भी गंभीर सवाल उठे. आखिरी किसी ओलंपियन के खाने-पीने की चीज में कोई भी बाहर का आदमी प्रतिबंधित दवा कैसे मिला गया?

दरअसल इस पूरे प्रकरण में भारतीय खेल व्यवस्था की पूरी पोल खुल गई है. कैसे एक खिलाड़ी जो मेडल ला सकता था और ओलंपिक के ठीक पहले साजिश का शिकार हो गया.

नरसिंह के खिलाफ साजिश हुई इसका खुलासा तो हो गया मगर जिसने साजिश की और जिसने साजिश होने दी उनपर क्या कार्रवाई होगी?

इसे भी पढ़ें: क्या नरसिंह का बाहर होना सुशील को ओलंपिक टिकट दिला सकता है?

रियो जाएंगे नरसिंह?

नाडा की क्लीन चिट के बाद नरसिंह के ओलंपिक खेलने का रास्ता साफ हुआ या नहीं हुआ, इस पर से पूरी तरह पर्दा हटने में थोड़ा वक्त लगेगा. मगर पूरा देश साजिश करने वाले का नाम जानने के लिए बेकरार है.

लेखक

धर्मेन्द्र कुमार धर्मेन्द्र कुमार @dharmendra.k.singh.167

लेखक आजतक स्पोर्ट्स डेस्क में एसोसिएट एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय