New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2017 08:44 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

अगर आपने WWE (विश्व कुश्ती मनोरंजन) देखना छोड़ दिया है, तो दिल थामकर आगे पढ़िए. क्योंकि हम आगे आपको जो बताने वाले हैं उसको पढ़ने के बाद बहुत मुमकिन है कि आप फिर से WWE को फॉलो करने लगें. पहली बार WWE में भारत की एक महिला खिलाड़ी कविता देवी दिखाई देगी.

हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, कविता देवी महिलाओं की मेजबानी में अगले महीने होने वाले मै यंग क्लासिक टूर्नामेंट में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला होंगी. कविता एक पावर लिफ्टर हैं और इस साल की शुरूआत में दुबई में हुए WWE ट्रायल में पहली बार उनको पहचान मिली.

Kavita Devi, WWEWWE को भारत में मिलेगी नई पहचान

हरियाणा की कविता देवी ने पूर्व WWE चैंपियन 'द ग्रेट खली' से उनके पंजाब स्थित कुश्ती प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण लिया है. दिलचस्प बात ये है कि कविता देवी का बी बी बुल बुल नाम की महिला पहलवान के साथ हुए कुश्ती के मुकाबले ने लोगों को ध्यान खींचा और ये वीडियो रातोंरात वायरल हो गया.

मै यंग क्लासिक एक राउंड का टूर्नामेंट है. इसमें हार का मतलब बाहर का ही रास्ता है. कविता देवी इस गेम के लिए उत्साहित हैं. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, 'ये मेरा सौभाग्य है कि मैं डब्लूडब्लूई के महिलाओं वाले इवेंट में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला हूं. मैं इस मंच का उपयोग अन्य भारतीय महिलाओं को अपने प्रदर्शन से प्रेरित करने और देश का नाम रौशन करुंगी.'

WWE टैलेंट डेवलपमेंट के उपाध्यक्ष, कैन्यन सेमन कविता के मुरीदों में से एक हैं. कविता के बारे में उनका कहना है कि- '2017 में दुबई में हुए WWE ट्रायल में कविता देवी ने मजबूत प्रदर्शन किया था. वो एथलीट हैं और बेहद मजबूत महिला हैं. उन्होंने स्पोर्ट्स इंटरटेनमेंट के मूल सिद्धांतों की ठोस समझ दिखाई है और वो बहुत अच्छा करेंगी.'

हमारी दुआएं कविता के साथ हैं और उम्मीद है कि वो चैंपियन बनकर ही वापस आएंगी.

ये भी पढ़ें-

मिलिए 'लेडी खली' से... WWE में पहली भारतीय महिला

WWE में पंजाबी पहलवानों का दमखम...

एक पंजाबी मुंडे को अमेरिका ने 'विलेन' मान लिया है !

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय