New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जून, 2017 12:52 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल का इंतजार न केवल भारत पाकिस्तान में बेसब्री से हो रहा है, बल्कि विश्व भर के क्रिकेट प्रेमी इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वैसे देखा जाय तो कुछ एक मुकाबलों को छोड़कर इस बार का चैंपियंस ट्रॉफी अभी तक रोमांच विहीन ही रहा है, कुछ मैचों में बारिश ने खलनायक की भूमिका निभाई, तो कुछ मैच एकतरफा ही समाप्त हो गए.

अब ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों की उम्मीद फाइनल में एक रोमांचक मुकाबला देखने की होगी और आकंड़े इस बात की गवाही देते हैं कि जब जब भारत पाकिस्तान की टीमें मैदान पर भिड़े हैं, तब तब इस मैच का रोमांच एक अलग लेवल पर रहा है. हालांकि फाइनल में आकंड़े और भारत का वर्तमान फॉर्म इस बात की गवाही देते हैं कि भारत इस मैच में जीत का प्रबल दावेदार है.

india, pakistan, final, ICC

भारत और पाकिस्तान आईसीसी के टूर्नामेंट्स में अब तक 15 बार भिड़ चुके हैं जिसमें 13 बार टीम इंडिया को जीत मिली जबकि पाकिस्तान 2 मैच जीतने में सफल रहा है. पाकिस्तान भारत को अब तक वर्ल्ड कप (T20 और 50 ओवर्स) के किसी भी मैच में नहीं हरा सका है, भारत को दो हार चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में ही मिली हैं. हालांकि पाकिस्तान इस चैंपियन ट्रॉफी में उम्मीदों के विपरीत फाइनल तक का मुकाबला तय कर चुकी है ऐसे में भारत उसे हलके में लेने की भूल नहीं करेगा.

भारतीय टीम के चैंपियंस ट्रॉफी के रिकार्ड्स भी काफी प्रभावी हैं, भारत अब तक सबसे ज्यादा बार चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेलने वाली टीम है. इससे पहले खेले गए तीन फाइनल में एक बार भारत की हार हुई है, जबकि एक बार यह श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता रही है, जबकि इससे पहले 2013 में हुए चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता टीम भारत ही है. जबकि पाकिस्तान के लिए फाइनल खेलने का यह पहला मौका होगा.

india, pakistan, final, ICC

भारत और पाकिस्तान इससे पहले दो बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में आमने सामने आए हैं और इन दोनों ही मुकाबलों में भारत की जीत हुई है.

बेंसन एंड हेजेज कप फाइनल: 10 मार्च 1985

भारत और पाकिस्तान पहली बार साल 1985 में किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भीड़े थे. मेर्लबोर्ने क्रिकेट ग्राउंड में हुए बेंसन एंड हेजेज कप के फाइनल में पाकिस्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 176 रन ही बना सकी, जवाब में भारत ने तीन ओवर शेष रहते ही इस मैच को आठ विकेट से जीत लिया.

आईसीसी T20 फाइनल : 24 सितम्बर 2007

पहली बार हो रहे T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं. इस मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 157 रन ही बनाए, जवाब में पाकिस्तान टीम इस स्कोर से पांच रन पीछे रह गई और भारत इस रोमांचक मुकाबले को जीत कर T20 जीतने वाली पहली टीम बनी. इस जीत ने महेंद्र सिंह धोनी को एक महान कप्तान बनने की नींव भी डाली थी.

ये भी पढ़ें-

भारत-पाक क्रिकेट इतिहास के 9 सबसे रोचक पल....

#IndVSPak- पाक का मैच नहीं सोहेल का दिमाग 'फिक्स' है

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय