New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जून, 2017 05:43 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

चैम्पियंस ट्रॉफी हारने के बाद हर इंडियन क्रिकेट फैन दुखी है. किसी को पाकिस्तान से भारत की हार पच नहीं रही है. लेकिन पाकिस्तान के लिए ये जीत नई किरण जैसी है. क्योंकि सभी जानते हैं कि पिछले कई सालों से कोई टीम पाकिस्तान में खेलना नहीं चाहती. क्योंकि वहां आतंकी घटनाएं ज्यादा होती हैं. जिसका शिकार 2009 में श्रीलंकाई टीम हो चुकी है. जिसके बाद कोई वहां क्रिकेट नहीं खेलना चाहता है.

हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड किसी भी तरह से यहां सीरीज कराना चाहता है क्योंकि उसे पता है अगर इंटरनेशनल क्रिकेट में उसे वही पहचान बनानी है तो उसे पाकिस्तान में सीरीज कराना बहुत जरूरी है. आईसीसी ने भी पाकिस्तान का साथ देते हुए वहां वर्ल्ड इलेवन और पाकिस्तान टी20 सीरीज कराने का मन बनाया है. जो सितंबर में होने की उम्मीद है. जिसमें भारत के टॉप प्लेयर्स धोनी और कोहली के खेलने की उम्मीद है.

pak_062517053618.jpgलाहौर में जीत के बाद पेशावर जल्मी के कप्तान डैरिन सैमी जश्न मनाते हुए

पाकिस्तान सुपर लीग का फाइनल हुआ लाहौर में

पीएसएल 2017 का आयोजन हर बार की तरह दुबई में किया गया. जिसमें दुनिया भर के इंटरनेशनल प्लेयर्स शामिल हुए. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसका फाइनल लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में कराने का फैसला लिया. क्योंकि कई सालों से पाकिस्तानी फैन इंटरनेशनल मैच देखने के लिए तरस रहे थे.

पीसीबी ने फाइनल कराकर उम्मीद की एक किरण दे दी. सफलता से लीग होने के बाद आईसीसी की भी नजर पाकिस्तान में सीरीज कराने पर थी. चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के बाद आईसीसी ने भी पाक में सीरीज कराने का गिफ्ट दे दिया. लेकिन, अभी कुछ फिक्स नहीं है कि वर्ल्ड इलेवन में कौन से प्लेयर्स पाकिस्तान में आकर खेलेंगे.

pak1_062517053655.jpgपाकिस्तान में आतंकी हमले के बाद एयरपोर्ट पर श्रीलंकाई प्लेयर्स

श्रीलंकन खिलाड़ियों पर हुआ था पाक में हमला

पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-जांगवी ने साल 2009 में लाहौर में श्रीलंका के खिलाड़ियों पर आतंकी हमला कर दिया था. जिसमें कुमारा संगाकारा और महिला जयावर्धने जैसे दिग्गज खिलाड़ी घायल हो गए थे. जिसके बाद इटरनेशनल प्लेयर्स ने पाकिस्तान जाने से तौबा कर लिया. जिसके बाद पाकिस्तान की सीरीज दुबई में होने लगी. आईसीसी ने भी पाकिस्तान में सीरीज कराने से मना कर दिया. लेकिन, अब तस्वीर बदल चुकी है. अब पाकिस्तान में सीरीज कराने के लिए आईसीसी भी जोर दे रहा है.

pak2_062517053828.jpgचैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के बाद जश्न मनाती पाकिस्तान टीम

सितंबर में हो सकती है पाक में टी20 सीरीज

लंदन में हुई आईसीसी की सालाना बैठक के बाद कहा गया कि आईसीसी अपनी वर्ल्ड इलेवन टीम को सीरीज के लिए लाहौर भेजने पर विचार कर रही है. इस बैठक के बाद आईसीसी ने वर्ल्ड इलेवन और पाकिस्तान के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज के आयोजन का समर्थन किया है ताकि पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट को दोबारा बहाल किया जा सके.

आईसीसी ने कहा कि इस सीरीज के सभी मैच लाहौर में खेले जाएंगे और इस ट्ंवटी 20 सीरीज को पूर्ण अंतरराष्ट्रीय सीरीज का दर्जा मिलेगा. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच मिकी आर्थर ने कहा था कि 'हमें सितंबर में पाकिस्तान और वर्ल्ड इलेवन के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज होने की सूचना मिली है. इसके बाद हम आशा कर सकते हैं कि भविष्य में यहां और भी दौरे होंगे.'

वर्ल्ड की टी-20 टीम में विराट कोहली और एमएस धोनी के नाम के शामिल होने की उम्मीदें हैं. अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान की सरजमीं पर तक़रीबन 9 सालों बाद भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिलेगा. 2008 में हुए एशिया कप में भारतीय खिलाड़ियों ने आख़िरी बार पाकिस्तान में क्रिकेट खेली थी.

ये भी पढ़ें-

देखिए पाक अखबारों ने कैसे मनाया जश्न

पाकिस्तान बनने से भला किसे लाभ हुआ ?

टीम और दर्शक दोनों के लिए खेलों में भी राष्‍ट्रवाद जरूरी है

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय