New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अप्रिल, 2017 01:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जमैकन क्रिस गेल क्रिकेट की दुनिया में अपनी तुफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले क्रिस गेल ने राजकोट मैच में इतिहास रच दिया. गेल ने गुजरात लॉयंस के खिलाफ मैच के चौथे ओवर में थर्ड मैन की दिशा में एक रन लेकर टी20 में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए.

chris-gyale-pic_041917080828.jpg

क्रिस गेल ने अपने करियर में अब तक 290 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से 96 तो आईपीएल मैच ही हैं. उनके दस हजार रनों में से भी एक-तिहाई 3563 रन उन्‍होंने आईपीएल में ही बनाए हैं. 40 से अधिक की औसत और लगभग 150 के स्ट्राइक रेट से 10,074 रन बनाने के बाद ये कहा जा सकता है कि गेल इस छोटे क्रिकेट फॉर्मेट के बेताज बादशाह हैं. उन्‍होंने टी20 में सबसे ज्यादा 18 शतक और 60 अर्धशतक लगाए हैं, जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड हैं. इसके अलावा टी20 में सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 175 रन भी उनके ही नाम है. जो उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में बनाया था. वहीं अगर टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों की बात की जाए तो इस मामले में भी क्रिस गेल 743 छक्कों के साथ सबसे आगे हैं.

टी20 का बादशाह है गेल

इस मैच में गेल ने 38 गेदों पर 77 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. राजकोट में क्रिस गेल गुजरात के खिलाफ अपने चिर-परिचित अंदाज में नजर आए. वैसे भी आईपीएल में हमेशा ही क्रिस गेल के बल्ले ने खूब चमक बिखेरी है. एक तरफ जहां क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, डॉन ब्रेडमैन, और ब्रायन लारा जैसे खिलाड़ियों ने टेस्ट और वनडे में कीर्तिमान रचें हैं तो वहीं वेस्टइंडीज के गेल ने टी20 में यह कारनामा कर दिखाया. टी-20 में गेल के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में ब्रैंडन मैकुलम (7524) दूसरे और ब्रैड हॉज (7338) तीसरे स्थान पर हैं.

सबसे पहले 10 हजारी बनने वाले :

फर्स्ट क्लास - डब्ल्यू. जी ग्रेस

टेस्ट मैच - सुनील गावस्कर

वनडे मैच - सचिन तेंदुलकर

टी20 मैच - क्रिस गेल

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज काफी धैर्य के साथ खेलता है लेकिन टी20 में उसका आक्रामक होना काम आता है. क्रिस गेल ऐसे ही हैं. मैदान के बाहर होते हैं तो उन्‍हें पार्टियों में डांस करते देखा जा सकता है या फिर किसी कंट्रोवर्सी में फंसते हुए.

chriss-gyale-journal_041917075813.jpg

महिला पत्रकारों के आरोप में भी फंस चुके हैं गेल

क्रिस गेल ने नेटवर्क टेन की रिपोर्टर मेल मैकलाघि‍न से नजदीकियां बढ़ाने की कोशिश की थी. जिसके चलते उन पर 7000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया. फॉक्स स्पोर्ट्स की रिपोर्टर नेरोली मीडोज ने इस जमैकाई को‘लिजलिजा’ करार दिया था. यह घटना 2011 की है जब एक साक्षात्कार के दौरान गेल उनके पास आया और बोला,‘सॉरी, आपके खूबसूरत चेहरे के कारण मेरा ध्यान पूरी तरह से भंग हो गया था, क्या आप सवाल दोहरा सकती हैं. इतना ही नहीं नाइन न्यूज की रिपोर्टर यावोने सैम्पसन ने कहा कि गेल ने उसे इंटरव्यू लेते हुए देखा था और उसके सामने‘डेट’पर चलने का प्रस्ताव रखा था. यह वास्तव में अगर देखा जाए तो एक क्रिकेटर के लिए अच्छा शब्द नहीं है लेकिन वह ऐसा ही है.

गेल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम से ज्यादा लीग में दिखाते हैं दिलचस्पी

क्रिस गेल को आईपीएल और टी20 का फॉर्मेट सबसे ज्‍यादा सूट करता है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसे उन्‍हें के लिए बनी थी. विजय माल्‍या जैसे फ्रेंचाइजी के साथ मानो उन्‍हें अपने मन की जिंदगी जीने का मौका मिल गया था. उन्‍होंने कई बार कै‍रीबियन टीम से ज्‍यादा अहमियत आईपीएल को दी है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से इसे लेकर खींचातानी भी हुई. 2007 में इंग्लैंड के दौरे के पर उन्होंने सार्वजनिक रूप से वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड की भी आलोचना की थी. और अब तो लगता है कि आरसीबी ही उनका देश है.

(कंटेंट: मोनू चहल, इंटर्न @ ichowk.in )

ये भी पढ़ें-

जानिए, कौन जीतेगा आईपीएल 2017

आज ही के दिन पड़ी थी सचिन के गॉड बनने की नींव

IPL में हर बार अशोक डिंडा की किस्मत खराब क्यूं है !

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय