New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2017 05:15 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

विराट कोहली की सेना 23 तारीख को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को तैयार है. 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम भारत आई है. पहुंचते ही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने जुबानी जंग शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि वह सीरीज में अपने खिलाड़ियों को आक्रामक रवैया अपनाने से और स्लेजिंग करने से नहीं रोकेंगे. स्मिथ ने कहा है कि अगर ऐसा रुख अख्तियार करने से उनके खिलाड़ी अपना बेस्ट दे सकते हैं तो वह इसे नहीं रोकेंगे. क्रिकेट में ऑस्टेलिया टीम को सबसे खतरनाक और मजबूत टीम माना जाता है. क्योंकि टीम में सभी स्टार क्रिकेटर हैं. जिन्हें पता है जीत कैसे हासिल करनी है. लेकिन एक और कारण है जिसके लिए ये टीम जानी जाती है. वह है डर्टी गेम प्लान यानी स्लेजिंग. स्लेजिंग वो शब्द है जिसका क्रिकेट में इस्तेमाल कर कुछ खिलाड़ी विपक्षी खिलाड़ी को अपमानित कर, या मौखिक तौर पर धमका कर फायदा उठाने की कोशिश करते हैं और ये करना ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की आदत है. पढ़ें, ऑस्ट्रेलियन प्लेयर्स के फेमस स्लेजिंग इंसिडेंट्स के बारे...

8_021617050022.jpgगावस्कर vs डेनिस लिली

1981 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो गलत फैसले पर कप्तान सुनील गावस्कर ने पिच पर जमकर गुस्सा किया था. डेनिस लिली ने जब उनको अपशब्द बोलते हुए ग्राउंड से बाहर जाने को कहा तो उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी को भी ग्राउंड छोड़ने को कह दिया. टीम के मैनेजर ने बात को संभाला. फिर वापस मैच को शुरू किया गया.

 

1_021617035305.jpgमाइक व्हिटनी vs रवि शास्त्री

टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के 12वें खिलाड़ी माइक व्हिटनी फील्डिंग करते हुए रवि शास्त्री के पास आए और बोले, 'क्रीज से एक कदम भी बाहर निकाला तो सिर तोड़ दूंगा' तब शास्त्री ने कहा, 'जितनी अच्छी जुबान चलाते हो उतनी ही अच्छी बैटिंग भी करते तो 12वें खिलाड़ी नहीं होते'

3_021617035323.jpgगौतम गंभीर vs शेन वॉटसन

2008 में ही ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर शेन वॉटसन लगातार गौतम गंभीर को कमेंट कर रहे थे. गंभीर ने भी जवाब दिया. रन लेने के दौरान उन्होंने वॉटसन को कोहनी मार दी. गंभीर पर एक टेस्ट मैच का बैन भी लगा. वहीं वॉटसन पर मैच फीस का 10 फीसदी फाइन लगाया गया.

4_021617035401.jpgहरभजन सिंह vs सायमंड्स

जनवरी 2008 में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई, तो हरभजन पर सायमंड्स को मंकी कहने का आरोप लगा. भज्जी को तीन टेस्ट के लिए बैन किया गया और 50 फीसदी मैच फीस का फाइन लगा. इससे टीम इंडिया के कई खिलाड़ी नाराज हुए. बाद में सचिन की गवाही पर जज हेनसन ने बैन हटा लिया.

5_021617040410.jpgस्टीव वॉ vs पार्थिव पटेल

2004 में दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज हुई थी. उस वक्त भी ऑस्ट्रेलिया ने खूब स्लेजिंग की थी. स्टीव वॉ अपने करियर का आखिरी मैच खेल रहे थे. जब वो बैटिंग करने आए तो विकेटकीपर पार्थिव पटेल लगातार उन्हें उकसा रहे थे. पार्थिव के कमेंट्स से तंग आकर स्टीव वॉ ने कहा, 'मेरी रिस्पेक्ट करो क्योंकि जब मैंने डैब्यू किया था तो तब तुम नैपी में थे'.

6_021617040427.jpgसहवार vs पैटिन्सन

2011 में भारत के ऑस्ट्रेलिया टूर के पहले टेस्ट मैच में कप्तान सहवाग रन ले रहे थे, तो पैटिन्सन उनके सामने आ गए. झल्लाए सहवाग ने उन्हें लताड़ा और बैट भी दिखाया. दोनों के विवाद में पीटर सिडल भी आ गए. बहस बढ़ती देख अम्पायर ने बीच-बचाव कर मामला शांत किया था.

 

7_021617040443.jpgविराट vs स्टीवन स्मिथ

2014 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया गई इंडियन टीम और मेजबान के बीच जमकर झड़प देखने को मिली थी. इस 4 मैच की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा सुर्खियां विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ के बीच हुई तू-तू, मैं-मैं ने बटोरी थी, जिसमें विराट ने स्मिथ को गुस्से में आकर धमका दिया था और ये मामला काफी गरमा गया था.

ये भी पढ़ें- 

फुटबॉलर अश्विन के बॉलर बनने की कहानी दिलचस्‍प है

रन मशीन ही नहीं रिकॉर्ड मशीन भी हैं विराट

अभी भी धोनी के अंदर से कप्तानी निकल आती है... लोग कर रहे ऐसे कमेंट्स

#क्रिकेट, #भारत, #ऑस्ट्रेलिया, Sledging, Indian Cricket Team, Australia Team

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय