New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2017 01:07 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

जैसे टीम इंडिया में फैन्स सचिन, धोनी और कोहली को चाहते हैं वैसे ही पाकिस्तान में भी एक क्रिकेटर है जिसने सचिन की तरह ही कम उम्र में पाकिस्तान टीम में जगह बनाई और बहुत ही कम समय में सफल हो गए. वो हैं पाकिस्तान के बूम-बूम प्लेयर शाहिद आफरीदी. शाहिद ने अपने करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में ही कर ली थी. 1996 में शाहिद आफरीदी ने पाकिस्तान टीम में जगह बनाई. उस वक्त शाहिद के पास खुद की क्रिकेट किट तक नहीं थी.

2 अक्टूबर को शाहिद ने केन्या के खिलाफ डेब्यू किया था, उस वक्त शाहिद को लोग बल्लेबाज के रूप में जानते थे. किसी को नहीं पता था कि वो गेंदबाजी भी कर लेते हैं. उस मैच में शाहिद की बैटिंग नहीं आ पाई थी. पाकिस्तान के शुरुआती बल्लेबाजों ने जीत दिला दी थी. दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ ग्वालियर में था.

उस वक्त शाहिद के पास खुद की क्रिकेट किट तक नहीं थी. सचिन पाकिस्तान स्पिनर सकलैन मुस्ताक के काफी अच्छे दोस्त हुआ करते थे. उन्होंने सचिन को बताया कि टीम में नया चेहरा आया है जिसके पास क्रिकेट किट नहीं है. इतना सुनकर सचिन ने अपना बैट सकलैन को दे दिया. सचिन खुद नहीं जानते थे कि वो क्रिकेटर शाहिद आफरीदी हैं.

afridi_061817043612.jpg

सकलैन ने अपने पैड्स, हेलमेट और सचिन का बैट आफरीदी को दे दिया. उस बल्ले से इस क्रिकेटर ने ऐसा इतिहास बनाया कि 17 साल तक कोई उसे तोड़ नहीं सका. शाहिद श्रीलंका के खिलाफ उतरकर 37 बॉल पर शतक जड़ दिया. जो सबसे तेज सेन्चुरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. इस शतक में 11 छक्के और 6 चौके शामिल थे. 2015 में न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने 36 बॉल पर शतक जड़कर ये रिकॉर्ड तोड़ा था.

जिसके बाद साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने जोहांसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंद में शतक जड़ सबसे तेज ओडीआई शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. शाहिद सचिन के बैट को काफी स्पेशल मानते हैं. जब भी वो आउट ऑफ फॉर्म रहते थे तो सचिन के बल्ले का ही इस्तेमाल करते थे. शाहिद ने 20 फरवरी 2017 को क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

ये भी पढ़ें- 

एक हादसा... नहीं तो सचिन की जगह ये होते 'क्रिकेट के भगवान'

'भगवान' की फिल्म को भक्तिभाव से देखा टीम इंडिया ने

क्रिकेट के भगवान का मैदान पर वो आखिरी दिन...

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय