charcha me| 

स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |   15-08-2017
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टीम इंडिया टेस्ट के शिखर पर है. टेस्ट में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं है. श्रीलंका को हाल ही में 3-0 से हराकर ऐसा कारनामा करने वाली यह पहली भारतीय टीम है. भारत देश को आजाद हुए 70 साल हो चुके हैं. इन 70 सालों में टीम इंडिया के कई दिग्गज खिलाड़ी मिले. जिन्होंने टीम इंडिया को कई बार मैच जिताया. क्रिकेट के शुरुआत टेस्ट से हुई थी. धीरे-धीरे 50 ओवर का क्रिकेट खेला गया और अब टी20 का चसका लगा हुआ है. लेकिन कहा जाता है कि टेस्ट क्रिकेट में ही खिलाड़ियों का असली इम्तिहान होता है.

इन 70 सालों में 'आजतक' चैनल ने 11 खिलाड़ी चुने हैं जो ऑल टाइम इलेवन टीम में रहने के हकदार हैं. इनमें उन खिलाड़ियों का चयन किय है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है. आइए देखते हैं कौन है वो 11 खिलाड़ी जो टीम इंडिया की टेस्ट टीम में फिट बैठते हैं.

cricket_081517070004.png

1. सुनील गावस्कर

लिटिल मास्टर नाम से मशहूर सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को कई बार जीत दिलाई. भारत में ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट की बात होती है तो सुनील गावस्कर का नाम सबसे पहले आता है. उन्होंने टीम इंडिया से 125 टेस्ट खेलते हुए 10 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं. टीम इंडिया में वो ओपनिंग डिपार्टमेंट में बिलकुल फिट बैठते हैं.

cricket1_081517070015.png

2. विरेंद्र सहवाग

मुल्तान के सुल्तान विरेंद्र सहवाग को कैसे भूला जा सकता है. पाकिस्तान के खिलाफ उन्हीं के मैदान में सहवाग ने ट्रिपल सेंचुरी जड़ी थी. टेस्ट हो या वनडे उनको ताबड़तोड़ शॉट खेलने के लिए ही जाना जाता है. उनका काम टीम को प्रेशर से निकालकर बड़े स्कोर तक ले जाने का काम था. एक तरफ गंभीर धीमी शुरुआत करके टीम इंडिया को बैलेंस रखते थे तो वहीं सहवाग बड़े शॉट खेलते थे.

cricket2_081517070023.png

3. राहुल द्रविड

द वॉल राहुल द्रविड का नाम तो टेस्ट क्रिकेट में न लेना नाइंसाफी होगा. वो टीम इंडिया के लिए जब भी खेले चट्टान की तरह खड़े रहे और आसानी से अपना विकेट नहीं दिया. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हों या विदेशी धरती. हर तरफ से वो बेस्ट साबित हुए. तीसरे नंबर पर खेलते हुए उन्होंने कई ऐसी पारियां खेली जिसे आज भी याद किया जाता है.

cricket3_081517070031.png

4. सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर टीम इंडिया के लिए जब भी खेले. नया रिकॉर्ड बनाकर ही लौटे. वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. 15 हजार रन बनाने वाले में पहले और एकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने 16 की उम्र में ही टीम इंडिया में एन्ट्री कर ली थी. जिसके बाद वो टीम इंडिया में फिक्स हो गए. कभी परफॉर्मेंस से चलते उन्हें बाहर नहीं किया गया.

cricket4_081517070039.png

5. विराट कोहली

इस स्थान के लिए सबसे बड़ी फाइट थी और ये फाइट थी विराट कोहली, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली के बीच. देखा जाए तो तीनों ही खिलाड़ी टीम में रहने के हकदार हैं. लेकिन अग्रेसिव के साथ-साथ मौजूदा क्रिकेट की समझ रखने वाले विराट कोहली को चुनना बहतर है. वो टीम इंडिया के कैप्टन भी हैं और उनकी कप्तानी में टीम इंडिया शानदार परफॉर्म कर रही है.

cricket5_081517070046.png

6. कपिल देव

कहा जाता है कि कपिल देव ने टीम इंडिया को ऐसे समय जीत का स्वाद चखाया जब क्रिकेट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ रहा था. कपिल शानदार बॉलर तो थे ही बेहतरीन बल्लेबाज भी थे. कप्तानी के साथ-साथ उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी में भी झंडे गाड़े.

cricket6_081517070053.png

7. एमएस धोनी (कप्तान)

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी को ऑल इंडिया प्लेइंग इलेवन का कप्तान चुनना ही बेस्ट होगा. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने हारे हुए मैच जीते हैं. वो टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान भी है. उन्हीं की कप्तानी में टीम इंडिया ने दो बार वर्ल्ड कप और एक बार चैम्पियंस ट्रॉफी जीती है. टेस्ट में भी उन्होंने ही टीम इंडिया को टॉप पर पहुंचाया.

cricket7_081517070103.png

8. अनिल कुंबले

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जम्बो यानी अनिल कुंबले को टीम इंडिया में होना बहुत जरूरी है. क्योंकि उनकी गुगली से हर कोई परेशान हो जाता है. वो टीम इंडिया के सफल बॉलर और लंबे समय तक खेले हैं.

cricket8_081517070111.png

9. हरभजन सिंह

टीम इंडिया में दूसरे स्पिनर के लिए भी कई नाम सामने निकलकर आए. हरभजन के साथ-साथ अश्विन और बिशन सिंह बेदी भी थे. तीनों ही टीम इंडिया के दिग्गज प्लेयर हैं. लेकिन अनुभव और प्रदर्शन को देखते हुए हरभजन सिंह बिलकुल फिट बैठते हैं.

cricket9_081517070120.png

10. जहीर खान

टीम इंडिया में फास्ट बॉलर की बात होती है तो जहीर खान का नाम आता है. वो लंबे समय तक टीम इंडिया के लिए खेले. उन्हें शुरुआती विकेट लेने में माहिर माना जाता है. स्विंग से लोगों को परेशान कर विकेट लेना इनका काम है. ऐसे में वो इस स्पॉट के लिए बेस्ट हैं.

cricket10_081517070130.png

11. जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ उस समय टीम का हिस्सा थे जब बहुत कम फास्ट बॉलर टीम इंडिया में हुआ करते थे. उन्होंने वेंकाटेश प्रसाद के साथ स्पेल के साथ कई विकेट झटके. टीम इंडिया में कई अच्छे खिलाड़ी आए लेकिन 11 खिलाड़ियों में अच्छे में से अच्छे खिलाड़ियों का चुनना जरूरी होता है.

(अगर आपको लगता है कि किसी खिलाड़ी को रिप्लेस कर आप दूसरा खिलाड़ी चुनना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें.)

ये भी पढ़ें-

आजादी के 70 साल और 70 किस्से, दुर्लभ तस्‍वीरों के साथ

'दूसरा धोनी' साबित हुआ ये खिलाड़ी

हम दो ही तरह से बात समझते हैं: या तो लात मारो या ईनाम दो

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय