New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2016 05:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यात्रियों की सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए रेलवे 1 जुलाई से कुछ नए नियम लागू करने जा रही है. इन नियमों में तत्काल टिकट बुकिंग के समय से लेकर उनकी वापसी, सुविधा ट्रेंनें, वेटिंग लिस्ट की झंझट से मुक्ति और राजधानी और शताब्दी में सुविधाओं का बढ़ना शामिल है. इनमें से कुछ नियम 1 जून से ही लागू हो जाएंगे जबकि बाकी के नियम 1 जुलाई से लागू होंगे. आइए जानें कौन से हैं वे नियम.

1. तत्काल के बुकिंग के समय में परिवर्तनः 1 जुलाई से तत्काल बुकिंग के समय में परिवर्तन किया गया है. अब एसी टिकटों की तत्काल बुकिंग सुबह 10 बजे से 11 बजे तक होगी जबकि स्लीपर कोचों की बुकिंग सुबह 11 बजे से 12 बजे तक होगी. पहले तत्काल टिकटों की बुकिंग सुबह 10 से 10.30 और स्लीपर टिकटों की बुकिंग सुबह 11 से 11.30 तक होती थी.

2. तत्काल टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा रिफंडः 1 जुलाई से तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर आपको 50 फीसदी रिफंड मिलेगा. अब तक तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलता था.

3. स्थानीय भाषाओं में भी होगी टिकट बुकिंगः अब तक रेलवे की ऑनलाइन टिकटों की बुंकिंग इसकी वेबसाइट irctc पर सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी में ही की जा सकती थी लेकिन 1 जुलाई से टिकटों की बुकिंग स्थानीय भाषाओं में भी की जा सकेगी.

4. राजधानी/शताब्दी में बढ़ेगी कोचों की संख्याः राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में कन्फर्म टिकटें मिलने की संभावना बढ़ जाएगी ऐसा इन ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाकर किया जाएगा. 1 जुलाई से राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में सिर्फ मोबाइल टिकटिंग मान्य होगी और पेपर टिकट बंद कर दी जाएगी.

5. 1 जुलाई से मिलेंगे सिर्फ कन्फर्म टिकट! रेलवे की योजना 1 जुलाई से सुविधा ट्रेने चलाने और उनमें सिर्फ कन्फर्म टिकटें देने का हैं. राजधानी और शताब्दी जैसी कम स्टॉप वाली ट्रेनों की तरह की इन ट्रेनों में सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकटें दी जाएंगी. सुविधा ट्रेनों में सिर्फ कन्फर्म टिकटें ही दी जाएंगी.

6. सुविधा ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन पहले और न्यूनतम 10 दिन पहले अडवांस बुकिंग की जा सकेगी. सुविधा ट्रेनों में टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा.

7. शुरुआत में ये सेवा दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-सिकंदराबाद पर जाने वाली ट्रेनों पर लागू होगी जिसे बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा. 1 जुलाई से प्रीमियम ट्रेनों के बंद कर दिया जाएगा. इनकी जगह अब सुविधा ट्रेनें चलाए जाएंगी.

8. वेटिंग टिकट वालों को उसी रूट की किसी अन्य ट्रेन में टिकट दी जाएगी, इससे रेलवे का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को कन्फर्म टिकटें दिलाना है. रेलवे ने 2020 तक सभी को कन्फर्म टिकट देने का लक्ष्य रखा है.

9. 1 जून से काउंटर पर टिकट बुकिंग के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड के प्रयोग पर लगने वाले 30 रुपये का चार्ज नहीं लगेगा. हालांकि ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पर लगने वाला चार्ज जारी रहेगा.

10. भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने के लिए एग्जिक्यूटिव लाउंज शुरू किया है. एसी, वाई-फाई, टीवी से लैस ऐसे लाउंज का लुत्फ उठाने के लिए यात्रियों को प्रति घंटे 100 रुपये का भुगतान करना होगा. ऐसा पहला एक्जिक्यूटिव लाउंज नई दिल्ली स्टेशन पर शुरू किया गया है. आगे चलकर देश के अन्य बड़े स्टेशनों पर भी इसे शुरू किया जाएगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय