New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2018 11:05 AM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

लियू येलिन (Liu Yelin) चीन की एक आम लड़की. रिटायर्ड लाइब्रेरियन, मॉडल और एक लड़के की मां.  

इनका फिगर देखकर ये टीनएजर से ज्यादा नहीं लगती होंगी और अगर एक बार मान भी लिया जाए कि ये एक बच्चे की मां हैं तो भी ऐसा सोचना मुश्किल है कि इनके बेटे की उम्र 22 साल है. चौंकिए मत... ये है चीन में रहने वाली फेमस मां की कहानी. चमकती हुई त्वचा, टोन बॉडी, चेहरे पर एक झुर्री भी नहीं.

मदर्स डेलियू सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं

क्या आप लियू की तस्वीरों को देखकर ये कह सकते हैं कि इनकी उम्र 49 साल है? लियो ने अपनी तस्वीरें जैसे ही चीनी साइट वेइबो पर पोस्ट की वैसे ही ये स्टार बन गईं. इनके करीब 75,000 फॉलोवर्स हैं. 

लियू अपने लुक्स को एक्सरसाइज की देन मानती हैं. अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लियू लगातार तस्वीरें पोस्ट करती हैं जिससे ना सिर्फ फॉलोवर्स बल्कि कई प्रोग्राम डायरेक्टर भी लियु को अपनी फिल्मों में लेने के लिए आतुर रहते हैं. जो लोग लियु को नहीं जानते वो उनके बेटे को उनका ब्वॉयफ्रेंड तक समझ लेते हैं. 49 साल की उम्र में भी टीनएजर दिखती लियु चाहती हैं कि 80 साल की उम्र में भी वो ऐसी ही दिखें.

मदर्स डेलियू के बेटे और उन्हें साथ देखने वाले चौंक जाते हैं लियू की उम्र जानकर

ये तो हुई एक यूनिक मदर, लेकिन ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जहां मां कुछ अलग हो. ऐसी महिलाएं जिन्होंने अपने मातृत्व से रिकॉर्ड बना लिया.

1. एक बार में सबसे ज्यादा बच्चे...

नाडिया डेनिस डॉड सुलेमान ये नाम है उस महिला का जिसने एक बार में सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म दिया और वो बच्चे जीवित भी रहे. नाडिया को ऑक्टा मॉम भी कहा जाता है क्योंकि इन्होंने एक बार में 8 बच्चों को जन्म दिया था. नाडिया ने इन-वर्टो फर्टिलाइजेशन तकनीक से कंसीव किया था. हालांकि, नाडिया के बेरोजगार होने की बात को लेकर लोगों ने उनके इस काम को सराहा नहीं.

मदर्स डेनाडिया के पहले से ही 6 बच्चे थे और दूसरी बार में 8 बच्चे हुए

2. सबसे कम उम्र की मां...

लीना मडीना के नाम दुनिया की सबसे कम उम्र की मां बनने का रिकॉर्ड है. लीना ने 5 साल, सात महीने और 21 दिन की उम्र में एक बेटे को जन्म दिया था. लीना के माता-पिता को लगता था कि ये ट्यूमर है, लेकिन ऐसा था नहीं.

3. सबसे ज्यादा समय की प्रेगनेंसी...

सबसे ज्यादा समय के लिए प्रेग्नेंट रहने का रिकॉर्ड बेयुला हंटर के नाम है. ये महिला 12 महीने तक प्रेग्नेंट रही थीं. इनकी बच्ची स्वस्थ पैदा हुई थी.

4. सबसे ज्यादा बार डोनेट किया गया ब्रेस्ट मिल्क...

ब्रेस्ट मिल्क बच्चों के लिए सबसे अच्छा होता है. लेकिन कुछ माएं किसी ना किसी वजह से बच्चों को ब्रेस्ट मिल्क नहीं दे पातीं इसलिए दुनियाभर में महिलाएं अपना ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करती हैं. टेक्सस की रहने वाली एलीशिया रिचमैन ने 2012 में अपने बेटे के पैदा होने के बाद सबसे दुनिया में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट मिल्क डोनेट किया है. एलीशिया ने अभी तक 86.8 गैलन ब्रेस्ट मिल्क डोनेट किया है. ये 33000 बार बच्चों का पेट भरने के लिए काफी है.

5. सबसे कम कद की मां...

मदर्स डेस्टेसी अपने बच्चों के लिए काफी एक्टिव रहती हैं

स्टेसी हैराल्ड जिन्हें ऑस्टियोजिनेसिस इमपर्फेक्टिया नाम की एक बीमारी से पीढ़ित स्टेसी हैराल्ड का कद सिर्फ दो फुट चार इंच का है. डॉक्टरों ने कहा था कि स्टेसी कभी मां नहीं बन पाएंगी, लेकिन स्टेसी ने उन्हें गलत साबित कर तीन बार मां बनकर दिखाया. हालांकि, स्टेसी के तीन में से दो बच्चों को ये बीमारी हो गई है.  

ये भी पढ़ें-

फोटो स्‍टोरी : भावनाओं की ताकत बयां करती एक तस्‍वीर

स्त्री और पुरुष समान हो ही नहीं सकते, क्योंकि...

#मदर्स डे, #महिलाएं, #बच्चे, Mothers Day, Liu Yelin, Worlds Yongest Mother

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय