New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जुलाई, 2016 03:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्तान की फेमस सोशल मीडिया सेलेब्रिटी, मॉडल और ऐक्ट्रेस कंदील बलोच की हत्या कर दी गई है. यह हत्या कथित तौर पर उसके भाई द्वारा की गई है. पुलिस के मुताबिक शुक्रवार रात को मुल्तान में कंदील की हत्या उसके भाई वसीम द्वारा की गई है और वह इस घटना के बाद से ही फरार है. कंदील की हत्या को पाकिस्तान में एक और ऑनर किलिंग की हत्या के तौर पर देखा जा रहा है. पुलिस ने कहा, 'कंदील की हत्या गला दबाकर की गई. ये ऑनर किलिंग का मामला लगता है लेकिन अभी हम मामले की जांच कर रहे हैं.'

अपने बोल्ड वीडियोज और बयानों के लिए सुर्खियों में रहने वाली बलोच के परिवार वालों को ये पसंद नहीं था और उन्हें मॉडलिंग और ऐक्टिंग छोड़ने के लिए अपने परिवारवालों से कई बार चेतावनी मिल चुकी थी. पुलिस का कहना है कि उसका भाई उसे सोशल मीडिया पर वीडियो न पोस्ट करने के लिए धमकी दे चुका था. कंदील ने तीन हफ्ते पहले ही धमकी भरे फोन कॉल किए जाने की शिकायत करते हुए उन्हें सुरक्षा मुहैया कराए जाने की अपील की थी.

क्यों हुई कंदील बलोच की हत्या?

फौजिया अजीम उर्फ कंदील बलोच की हत्या को ऑनर किलिंग के तौर पर देखा जा रहा है. हाल ही में 'बैन' नाम से आया उनका एक वीडियो काफी चर्चित हुआ था. इस वीडियो में कंदील के बेहद बोल्ड अंदाज की पाकिस्तान में कड़ी आलोचना भी हुई थी. कंदील की हत्या की असली वजह पुलिस की जांच के बाद ही सामने आएगी. लेकिन अगर आप कंदील के ट्विटर अकाउंट पर नजर दौड़ाएं तो इसकी वजह काफी हद तक साफ हो जाती है.

qandeel-baloch-650_071616040359.jpg
माना जा रहा है कि पाकिस्तानी मॉडल कंदील बलोच की हत्या ऑनर किलिंग की वजह से की गई

कंदील ने अपनी हत्या के महज 24 घंटे पहले जो द्वीट्स किए हैं, उससे काफी हद तक ये साफ हो जाता है कि वे जिस सामाजिक बंधन की बेड़ियों को तोड़ने की कोशिश करती रही हैं और महिला की आजादी के लिए आवाज उठाती रही हैं, कंदील को उसकी ही कीमत चुकानी पड़ी है. कंदील का महिलाओं का अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने का रवैया और इसके लिए लड़ते हुए समाज को चुनौती देना ही शायद उनकी मौत की वजह बन गया.

पढ़ें: कंदील बलोच ने कभी किसी को नहीं बख्शा!

पाकिस्तान जैसे रूढ़िवादी समाज के लिए कंदील बलोच जैसी आधुनिक ख्यालों वाली लड़की को स्वीकार करना बेहद मुश्किल था. ये बात हाल ही में आए उनके बोल्ड वीडियो बैन को लेकर पाकिस्तानी लोगों की कड़ी प्रतिक्रिया से पता चलती है. कंदील ने अपनी हत्या के महज 24 घंटे पहले 14 जुलाई को जो ट्वीट किए थे, उन्हें पढ़कर आप अंदाजा लगा पाएंगे कि उन्होंने कैसे महिलाओं पर पाबंदी लगाने वालों को चुनौती दी थी.

पढ़ें: क्या पाकिस्तान में कंदील की हत्या खुले विचारों की हत्या है?

कंदील ने 14 जुलाई को किए गए ट्वीट में लिखा था, 'एक महिला के तौर पर हमें हमारे लिए खड़ा होना चाहिए...एक महिला के तौर पर हमें एक दूसरे के लिए खड़ा होना चाहिए. एक महिला के तौर पर हमें खड़ा होना चाहिए.'

उसी दिन किए एक और ट्वीट में उन्होंने लिखा था, 'जिंदगी ने मुझे कम उम्र में ही बहुत सी सीख दे दी थी. एक लड़की से एक आत्मनिर्भर महिला बनने की मेरी यात्रा आसान नहीं थी.' 

समाज और परिवार के विरोध के बावजूद अपने काम को जारी रखने की ओर इशारा करते उसी दिन के एक और ट्वीट में कंदील ने लिखा, 'अगर आपमें मजूबत इच्छा शक्ति है तो निश्चित तौर पर कोई भी चीज आपको नीच नहीं दिखा सकती. जिंदगी ने ये मुझे कम उम्र में ही ये पाठ पढ़ाए हैं.'

कंदील ने उसी दिन किए अपने आखिरी ट्वीट में अपने हालिया वीडियो 'बैन' की सफलता के लिए फैंस का शुक्रिया अदा किया था. उन्होंने लिखा था, BAN वीडियो को पूरी दुनिया में जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. समर्थकों के प्यार के लिए उनका शुक्रिया.

कंदील बलोच द्वारा उनकी हत्या के पहले किए गए ये ट्वीट्स उनकी मौत के राज से काफी हद तक पर्दा हटा देते हैं. वह जिस समाज और परिवार को चुनौती दे रही थीं वहीं उनकी मौत की वजह बन गया!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय