New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2017 10:30 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

आजकल सोशल मीडिया का दौर है. लोग खासकर युवा सोशल मीडिया पर ही खाते हैं, पीते हैं, जगते हैं, सोते हैं. फिर चाहे वो फेसबुक हो, व्हाट्सएप, ट्वीटर या फिर इंस्टाग्राम. सोशल मीडिया का कीड़ा युवाओं के रगो में खून की तरह बहता है. सोशल मीडिया के क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लाइक और कमेंट बटोरने के साथ- साथ अपना बेस्ट दिखने के लिए बच्चे प्रोफेशनल फोटोग्राफरों से अपनी फोटो खिंचवाते हैं. एक रिपोर्ट में पाया गया था कि प्रोफाइल फोटो खिंचवाने के लिए बच्चे एक लाख रूपए तक खर्च करते हैं.

तो अब इंस्टाग्राम स्टार बनने के लिए फॉर्मल एजुकेशन भी शुरु हो चुका है! चौंक गए ना? चीन में एक विश्वविद्यालय ने इस तरह का पाठ्यक्रम पेश किया है. शंघाई के नजदीक स्थित यीवू इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल कॉलेज (YWICC) का उद्देश्य छात्रों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फेमस करने के हर स्किल में माहिर बनाना है. मेकअप क्लासेज, कैटवॉक से लेकर डांस परफॉर्मेंस हर चीज में ये छात्रों को परफेक्ट बनाने का दावा करते हैं. इनका कहना है कि इन्हें पता है कि सोशल मीडिया सेलिब्रिटी बनने के लिए किन चीजों की जरुरत होती है. आखिर 7 करोड़ से अधिक फोन यूजर वाले इस देश में स्टार बनना एक मुश्किल काम है.

लेकिन चीन में वांग हांग के रूप में जाने वाले इंटरनेट सेलिब्रिटी, सालाना 46 मिलियन डॉलर कमाते हैं. तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि हर कोई अगला इंटरनेट सेलिब्रिटी बनने के लिए उत्साहित है. वहीं पापी जियांग, चीन की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन हस्तियां में से एक हैं और कई प्लेटफार्मों में 44 मिलियन तक की कमाई कर लेती हैं. इसी तरह रयान हिगा के यूट्यूब पर 1 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं.

वायरल होने के लिए क्या चाहिए

social media, instagramसोशल मीडिया स्टार बनने की क्लास

YWICC में छात्रों को डांस की प्रेक्टिस कराने के साथ-साथ कैसे सुंदर तरह से तैयार हों ये भी सिखाया जाता है. यहां 33 छात्र हैं जिनमें से अधिकतर छात्राएं ही हैं. 21 साल की मेन्ग्ना जियांग स्कूल के मॉडलिंग और शिष्टाचार के पाठ्यक्रम में ग्रेजुएशन कर रही हैं. तीन साल का पाठ्यक्रम करने के बाद छात्रों को एसोसिएट डिग्री से सम्मानित किया जाता है.

YWICC में उपलब्ध कुछ पाठ्यक्रम

social media, instagram

सोशल मीडिया से पैसे बनाना

social media, instagram

चीन में अपनी लोकप्रियता को भुनाने का तरीका पश्चिमी देशों से अगल है. चीन की अधिकांश ऑनलाइन हस्तियां अपने इवेंट्स की लाइव-स्ट्रीमिंग करते हैं, जहां वो अपने शॉपिंग ट्रिप से लेकर साधारण से सवाल जवाब के सेशन को भी फिल्माते हैं. उनके प्रशंसक उनके लिए वर्चुयल गिफ्ट खरीदते हैं जिसे पैसे देकर भुनाया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एक प्रशंसक द्वारा खरीदी गई एक वर्चुअल कार को $ 20 में भुनाया जा सकता है. इसमें लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का भी हिस्सा मिला हुआ होता है.

मेन्ग्ना जियांग ने अपने ऑनलाइन दर्शकों के लिए लाइव स्ट्रीमिंग की और 30 मिनट में ही $12 के गिफ्ट पाए. एक इंटरनेट कंसल्टेंसी फर्म एनालिसिस इंटरनेशनल के अनुसार चीन का वांग हॉंग उद्योग 2016 में 10 अरब डॉलर का था और 2018 तक ये दोगुना हो सकता है. ऐसा लगता है कि इन पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता जल्दी दूर होने वाली नहीं हैं.

सोशल मीडिया का ये नशा सही है या गलत ये इसके इस्तेमाल पर निर्भर करता है. एक कहावत है कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है फिर चाहे वो इंटरनेट का ही क्यों ना हो. नशा कोई भी हो हानिकारक ही होता है. तो इंस्टेंट फेम पाने के चक्कर में थोड़ा सजग भी रहें और पैसों की बरसात का मजा लें.

ये भी पढ़ें-

सुसाइड करने वाली भोजपुरी एक्ट्रेस अंजली श्रीवास्तव का वीडियो कुछ कहता है

फेसबुक उपयोगी, पर भारत में 'वॉइसबुक' अधिक जरूरी

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय