New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2017 03:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हम सब एक कहावत सुनकर बड़े हुए हैं- जोड़ियां ऊपर से बनकर आती हैं. आज की फास्ट-फॉरवर्ड जिंदगी और सोशल मीडिया की दीवनी इस जेनेरेशन में जोड़ियां एप से बन रही है! ऐसे में आज के युवाओं के लिए सबसे बड़ा टेंशन करियर, पैसा, घर के अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम के लिए 'धांसू' फोटो के साथ-साथ ऑनलाइन डेटिंग एप टिंडर के लिए परफेक्ट बॉयो तैयार करना भी हो गया है. लेकिन जैसे-जैसे इस एप की पहुंच बढ़ रही है लोगों के बीच इसका क्रेज भी बढ़ रहा है. और ऐसा लगता है कि एक लड़की ने इस एप के इस्तेमाल को एक कदम आगे बढ़ा दिया है.

मिसौरी की रहने वाली 20 वर्षीय छात्रा मैगी आर्चर ने एक बहुत ही दिलचस्प रणनीति अपनाई है. और शायद उसकी ये रणनीति काम भी कर रही थी. वो बस लिखती है- 'मुझे 5 डॉलर भेजें फिर देखिए क्या होता है.' हां ये सच है. बजफीड की एक रिपोर्ट के अनुसार टिंडर पर अपने लिए परफेक्ट डेट खोजने के बजाए मैगी इस एप का इस्तेमाल भोले-भाले पुरुषों से पैसे निकालने के लिए कर रही है.

image1_040617024616.jpgजोड़ियां अब टिंडर पर भी बन रही हैं

तो अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर ये कैसे काम करता है?

मैगी ने लोगों से पैसे निकालने का अपना प्लान ऑफ एक्शन बताया. टिंडर पर जैसे ही मैगी को मैच का लड़का मिलता है वो उससे उसके रहस्यमयी फीस के बारे में तो मैगी उसे पेपाल नाम के एप से पैसा भेजने के लिए कहती है. पेपाल, भारत के पेटीएम जैसा एप है जिससे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

image2_040617024651.jpgएक बायो पैसे भी दिलवा सकता है!

और आश्चर्य की बात ये है कि आर्चर के इस झांसे में फंसने वाले लोगों को पैसे ट्रांसफर करने के बाद 'अनमैच्ड' का लेबल मिल जाता है और वो अपना सा मुंह लिए रह जाते हैं. लेकिन आप और मैं सोचते हैं कि कोई भी समझदार इंसान इस तरह के पागलपन वाले झांसे में नहीं आएगा. ये सब कोरी बातें हैं. पर आपको आश्चर्य होगा ये जानकर कि ऐसा हो रहा है.

image3_040617024724.jpg

खुद आर्चर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर स्क्रीन शॉट डालकर लोगों को बताया है कि उनका ये प्लान कितना सफल रहा है. इस फोटो में आर्चर को पेपाल से 5 ऑनलाइन ट्रांजैक्शन दिखाई देते हैं. लेकिन असलियत में आर्चर ने पिछले हफ्ते 20 से ज्यादा लोगों से पैसे प्राप्त किए हैं. सोचिए आर्चर ने अपने सिर्फ एक वाक्य के बायो के कारण हफ्ते भर में 100 डॉलर से ज्यादा कमा लिए हैं.

यही नहीं कुछ लोगों ने तो आर्चर को 5 डॉलर से ज्यादा देने की भी पेशकश की है. वो बताती हैं कि अभी तक जो ज्यादा रकम उन्हें किसी ने ऑफर की है वो $10 हुई है.

उन्होंने कहा, 'कुछ लोग तो इतने उतावले हो जाते हैं और ये मान लेते हैं कि अगर वे मुझे बहुत ज्यादा ऑफर करेंगे तो सच में कुछ होगा. असल में ये एक जबरदस्त प्लान है क्योंकि इसमें मैं किसी से कुछ भी वादा नहीं कर रही हूं.' मैंने सिर्फ कहा है- 'देखो क्या होता है.'

ये भी पढ़ें-

टिंडर की जगह रिलायंस फ्रेश में टिंडे खरीदें, क्या पता गर्लफ्रेंड मिल जाए!

टिंडर सर्वे: महिलाएं ये चाहती हैं पुरुषों से...

#टिंडर, #ट्विटर, #डेटिंग, Tinder, Online App, Dating Site

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय