New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2017 04:56 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

शराब पीने वाले और पिलाने वालों के कई तरह के तर्क होते हैं. कोई खुशी के लिए पीता है तो कोई गम में डूबकर. कोई किसी के कहने पर पीता है तो कोई किसी की न सुनने के कारण. खैर, जिसका जो भी तर्क हो, लेकिन सबसे कम इस मामले में बोलते हैं वो लोग जो या तो शराब छोड़ना चाहते हैं या फिर किसी की ये लत छुड़वाना चाहते हैं.

शराब छोड़ने वालों के सामने मुश्किलें बहुत होती हैं. लत और आदत बहुत आसानी से किसी का पीछा नहीं छोड़ती. कई बार तो लोगों को शराब पीने के फायदे भी गिनवाए जाते हैं. पर आदत का क्या करें? अगर कोई शराब छोड़ने का मन बना चुका है तो उसे पहले ये 6 बातें जान लेनी चाहिए....

1. शराब से काम करने की क्षमता कम होती है...

ये मेरी नहीं कई रिसर्चरों की भी राय है और उन लोगों की भी जिन्होंने शराब छोड़ने का निर्णय लिया है. देखिए सीधी सी बात है. एक रात बढ़िया पार्टी कोई करे, दारू पिए और उसके बाद दूसरे ही दिन ऑफिस जाना हो तो क्या होता है? हैंगओवर? क्या उसके बाद काम करने की हालत रहती है?

शराब, नशा, नशामुक्ति, सोशल मीडिया

तो अगर कोई शराब छोड़ने के बारे में सोच रहा है वो शुरू में तो थोड़ा परेशान होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इससे नुकसान होगा.

2. शक्कर होगी साथी...

जब भी कोई शराब छोड़ेगा तो उसके साथ कुछ अजीब होता है. शक्कर खाने का मन करता है. कारण? शराब के साथ काफी मात्रा में शक्कर भी शरीर के अंदर जाती है और ये कारण है कि शराब छोड़ने के बाद शरीर में शक्कर की चाहत बढ़ जाती है. लेकिन ये भी कुछ दिन का ही समय होता है. अगर शराब के बिना कुछ दिन तक बहुत शक्कर खाने का मन करेगा, लेकिन धीरे-धीरे ये कम हो जाएगा.

3. इस संसार में भांति-भांति के लोग...

अगर कोई शराब छोड़ने की सोच रहा है तो उसे अलग-अलग तरह के लोग मिलेंगे जो हर तरह की बात करेंगे. कोई इसे पागलपन कह सकता है, कोई इसे संस्कारी बनना कह सकता है, दोस्त ताने मारेंगे और कहेंगे कि पार्टी में क्या किया जाएगा. तो ध्यान रखिए ये फैसला किसी और का नहीं है. राय सभी के पास होती है, लेकिन फैसला लेने की हिम्मत नहीं.

4. शराब के बिना भी पार्टी हो सकती है...

भले ही शुरू-शुरू में ये सोचने में थोड़ा अजीब लगे और कोई जश्न फीका लगे, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. न ही गूगल करने की जरूरत है कि बिना पिए पार्टी में क्या करें. सीधा सा तरीका है अपने आस-पास के माहौल का मजा लें. कई बार पार्टी में लोगों से बात करना गौर करिए होश में बात करना काफी अच्छा होता है. धीरे-धीरे आदत बदल जाएगी.

शराब, नशा, नशामुक्ति, सोशल मीडिया

5. सेहत पर असर होगा... जल्दी होगा...

ये बात जगजाहिर है कि एल्कोहॉल में डिप्रेसेंट होता है और डिप्रेसेंट किसी के भी शरीर के साथ क्या करता है वो भी सबको मालूम ही है. शायद लोगों के नाखुश होने का एक कारण ये भी हो. शराब छोड़ने के बाद न ही देर तक पार्टी होगी और न ही सुबह देर से. कसरत करने का मौका भी मिल सकता है. एक सेहतमंद लाइफस्टाइल जी सकते हैं.

6. सबसे बड़ा रुपइया...

सबसे अंत में एक जरूरी बात. शराब छोड़ने से शरीर को जो फायदा होता है सो होता है, लेकिन इससे बचत तो बहुत होती है. होगी ही. जर्मनी और रशिया जैसे देश को छोड़ दिया जाए, लेकिन अधिकतर देशों में अगर खाने के साथ शराब का बिल न जोड़ा जाए तो खर्च लगभग आधा हो जाता है. ये अटल सत्य है और इसे झुठलाया नहीं जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

गोआ के बारे में झूठ हैं ये 5 बातें...

GST के बाहर होने के बाद भी दारू महंगी क्यों?

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय