New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2017 02:40 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

सोनम गुप्‍ता को सोशल मीडिया पर इसलिए कोसा गया क्‍योंकि वह बेवफा है. और अपने साथी को छोड़कर चली गई है. लेकिन ब्रेकअप के लिए बेवफाई ही तो एकमात्र वजह नहीं होती ?

रिश्ते, भरोसे की एक नाजुक डोर से बंधे होते हैं. इसे संभालने के लिए कड़ी मेहनत और उससे भी ज्यादा एक-दूसरे को समझने की जरुरत होती है. खासकर अगर वो रिश्ता पति-पत्नी या ब्वॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड का हो. इस रिश्ते में बेवफाई की कोई जगह नहीं होती. कोई भी इंसान अपने साथी की बेवफाई को बर्दाश्त नहीं करता. और इसकी वजह से रिश्ते भी टूट जाते हैं. लेकिन जरुरी नहीं की सिर्फ किसी और के साथ रिश्ता बनाना ही बेवफाई होती है और सिर्फ इसी कारण से रिश्ते टूटते हैं.

हमने रिश्तों में दरार का पैमाना बेवफाई को बना लिया है लेकिन कई ऐसी बातें हैं जो रिश्तों में खटास पैदा करती है. और दिक्कत ये है कि हमें पता भी चलता कि हम क्या गलती करते हैं. ये ऐसी बातें होतीं हैं जो देखने में तो बहुत नॉर्मल लगते हैं लेकिन उनका अंजाम अच्छा नहीं होता.

आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जो बेवफाई तो नहीं लेकिन अगर आप करते हैं तो आपके साथी को दर्द उतना ही होता है. और अगर आप इनमें से कोई भी काम कर रहे हैं तो तुरंत इसे रोकिए वरना रिश्ते में दरार आते देर नहीं लगेगी.

1- अपने पूर्व प्रेमी/प्रेमिका से संपर्क बनाना

क्या आप अपने पूर्व प्रेमी/प्रेमिका से संपर्क में हैं? क्या आपके पार्टनर को इसके बारे में पता है? अगर नहीं पता तो आपको उन्हें ये बात बता देनी चाहिए.

girl-cheating_022017015052.jpgना करें ये काम

अपने पूर्व प्रेमी/प्रेमिका के साथ संपर्क में रहना कोई गलत या बड़ी बात नहीं है. लेकिन अगर आप इसे अपने साथी से छुपा रहे हैं तो फिर दिक्कत है. अगर आप दोनों सिर्फ दोस्त हैं तो ये बात अपने साथी से छुपाने का कोई मतलब नहीं बनता. लेकिन अगर आपका पार्टनर इस रिश्ते की वजह से तनाव महसूस करता है तो बेहतर होगा कि आप अपनी इस दोस्ती को खत्म कर दें.

2- काम के लिए अपने पार्टनर को इग्नोर करना

जब आप किसी रिलेशनशीप में हैं तो काम और निजी जिंदगी के बीच संतुलन बनाना सबसे जरुरी है. करियर पर फोकस करना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी अपने पार्टनर को समय देना भी है. काम के लिए पार्टनर को इग्नोर करना रिश्तों में खटास ही लाता है.

via GIPHY

अगर आप अपने काम के लिए समर्पित हैं तो ये मत भूलिए कि अपने पार्टनर के लिए भी आपका समर्पण है. काम की वजह से अपने साथी के साथ घूमने, लंच, डिनर या फिर मूवी के प्लान को हमेशा ही कैंसिल करते रहना कहीं से भी सही नहीं है. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि जब आप अपने साथी के समय बिता रहीं है तो ऑफिस के काम को भूल जाएं. ऑफिस का काम घर पर और घर का काम ऑफिस में ना ले जाना ही सुखी जीवन का आधार है.

3- अपनी बीमारियों के बारे में उससे छिपाना

आपके पार्टनर को पूरा हक़ है कि वो आपके बारे में सबकुछ जाने. खासकर अगर आप किसी बीमारी से लंबे समय से ग्रसित हैं या फिर कोई यौन संक्रमित बीमारी से पीड़ित हैं. अपने पार्टनर से अपनी बीमारियों के बारे में छुपाना नुकसान ही पहुंचाएगा. और सबसे बड़ी बात की अगर आपकी वो बीमारी उसको लग गई तो?

4- किसी और का गुस्सा अपने पार्टनर पर उतारना

हो सकता है कि आप ऑफिस की बातों से परेशान हों. बॉस पर गुस्सा हों कि इस बार भी आपको आपके काम के मुताबिक इंक्रीमेंट नहीं मिला, या फिर कोई और ही बात हो. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि उसका गुस्सा आप अपने साथी पर निकालेंगी.

girl-shouting_022017015340.jpgकिसी का गुस्सा किसी और पर निकालना समझदारी नहीं

ये कहावत सच है कि जिससे आप प्यार करते हैं उसके सामने ही अपनी सारी भावनाओं को व्यक्त करते हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि हर समय आप उसे इसी तरह से ट्रीट करेंगी. वो हर समय और आपके हर मूड स्वींग को अगर बर्दाश्त करके आप साथ खड़ा रहता है तो उसका ये मतलब नहीं कि हम उसे पंचिंग बैग ही समझ लेंगे.

वो अगर उंची आवाज़ में आपको कुछ कह नहीं रहा है तो भी आपको समझना चाहिए कि इस तरह के व्यवहार से उसे दुख होता है.

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय