New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2017 05:52 PM
संतोष चौबे
संतोष चौबे
  @SantoshChaubeyy
  • Total Shares

इसे बाजारवाद का चरम ही कहेंगे कि प्रोडक्ट बेचने के लिए किसी की भावनाओं से खिलवाड़ करने से भी अब नहीं चूकता ये बाजार. न इन्हें लोगों की भावनाओं की कद्र है और न ही किसी देश के सम्मान की फिक्र. ताजा मामला है ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न का जहां पर भारतीय तिरंगे को अपमानित करने वाले प्रोडक्ट बेचे जा रहे थे.

doormat650_011217122434.jpg
 

ये भी पढ़ें- चप्पल पर तिरंगा ! कला के नाम पर यह कैसी स्वतंत्रता

अमेज़न कनाडा की वेबसाइट पर भारतीय तिरंगे पर आधारित डोरमैट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. इस बाबत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज काफी गुस्से में हैं. उन्होंने अमेज़न से मांग की कि वो अपने वेबसाइट से भारतीय तिरंगे को अपमानित करने वाले सभी उत्पाद तुरंत हटा लें.

सुषमा ने अमेज़न को चेताते हुए कहा है कि अगर अमेज़न बिना शर्त माफी नहीं मांगता है और ऐसे उत्पादों को, जो भारतीय तिरंगे का अपमान करते हैं, को तुरंत अपनी वेबसाइट से नहीं हटाता है तो भारत भविष्य में अमेज़न अधिकारियों को वीसा नहीं देगा और जो वीसा दिया जा चुका है उसे भी वापस ले लेगा.

नवी मुम्बई के निवासी अतुल भोबे ने सुषमा स्वराज को टैग करते हुए अमेज़न कनाडा वेबसाइट के स्क्रीनशॉट के साथ ट्वीट किया था कि वेबसाइट भारतीय तिरंगे के डिजाइन की डोरमैट्स बेच रही है जिस पर तुरंत कार्यवाही होनी चाहिए.

सुषमा ने इसपर तुरंत रियेक्ट करते हुए कहा कि कनाडा में भारतीय उच्चायोग को तुरंत इसका संज्ञान लेना चाहिए और अमेज़न से उच्चतम स्तर पर इस मसले को उठाना चाहिए.

सुषमा स्वराज की धमकी पर अमेज़न ने तुरंत ये उत्पाद अपनी वेबसाइट से हटा लिए.

ये भी पढ़ें- झंडे पर क्‍यों भारी पड़ रहा है प्रपोगेंडा !

अपने देश के राष्ट्रीय ध्वज को डोरमैट के रूप में देखकर एक भारतीय का रिएक्ट करना स्वाभाविक है, लेकिन क्या दूसरे देश के लोग किसी भी देश के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने के लिए स्वतंत्र हैं? देश कोई भी हो उसका राष्ट्रीय ध्वज उसकी आन होता है, और ये बात न सिर्फ भारत बल्कि सभी देशों को अच्छी तरह समझनी होगी.

लेखक

संतोष चौबे संतोष चौबे @santoshchaubeyy

लेखक इंडिया टुडे टीवी में पत्रकार हैं।

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय