New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मार्च, 2017 12:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक महिला का दिल जीतना बहुत आसान है. आपको लगता होगा कि आपकी गर्लफ्रेंड या बीवी को आपके फैंसी गिफ्ट, क्रेडिट कार्ड, आपके पैसे या शानदार डेट से ही मतलब होता है और इन्ही चीजों से वो खुश रहती है. लेकिन असल में उसे आपसे बहुत छोटी-छोटी चीजों की दरकार होती है और सच्ची खुशी के लिए वो आपसे उन चीजों को चाहती है. जानते हैं वो चीजें क्या हैं? उसके लिए आपका समय, आपका पूरा ध्यान और सबसे बढ़कर उसके प्रति आपका प्यार और अपने रिश्ते को लेकर आपकी ईमानदारी, बस इन्हीं चीजों की चाहत उसे आपसे रहती है.

story-image_650_033017081942.jpgरिश्ते का मजाक ना बनाएं

यहां इन सभी बातों का हर आदमी के लिए उनके हिसाब से अलग अर्थ हो सकता है. लेकिन किसी औरत का दिल तोड़ना या उसकी फीलिंग को अपने हिसाब से जज करके चलना ये अच्छी बात नहीं है. जाने-अनजाने हम सब ये करते हैं. लड़के ये मान लेते हैं कि उसे गिफ्ट दे दूंगा तो वो खुश हो जाएगी. या उसे कहीं बाहर खाना खिला दूंगा तो वो खुश हो जाएगी. पर ऐसा होता नहीं है. रिश्ते में स्पष्ट बात होनी बहुत जरुरी है. एक-दुसरे के प्रति ईमानदार रहना और अपने रिश्ते को कहां तक ले जाना है इस बात की क्लेरियटी हमेशा होनी चाहिए. अगर आप किसी के साथ अपने रिश्ते को लेकर क्लियर नहीं है तो उसे ये साफ बता दें.

और जब आप ये डिसाइड कर लें कि सिर्फ दोस्ती रखनी है या फिर आगे भी ले जाना है तो अपने व्यवहार में कुछ बातों का ख्याल जरुर रखें. वो 8 बातें जो किसी महिला के दिल को छूती हैं और अगर आपको उसके साथ अपना रिश्ता आगे नहीं बढ़ाना तो ये बातें करनी बंद कर दें.

1. उसे सुनना

उसके मुंह से निकलने वाले एक-एक शब्द को ध्यान से सुनना बंद कर दीजिए. ये और बात है कि आप यह दिखाने की कोशिश करते हैं कि आप उसकी बातें सुन रहे हैं. आप अपने आप को उससे दूर करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि उसे क्या लगता है? उसे लगता है कि आप उसे सुनना चाहते हैं. और यही एक ऐसी बात है जो उसके दिमाग में बस जाती है.

girl-boy_033017081426.jpgलड़की को जानें

2. बस खुद ही बोलते रहना

जब आप उससे उतनी ही बातें शेयर करते हैं जितना की वो आपसे करती है तो आप उसे खुद के करीब ला रहे हैं. वह आपकी सुन रही है, सब कुछ जो आप कहते हैं वो उन बातों से अपने मन में एक नोट बना रही है. जिस तरीके से आप उसके साथ अपने बारे में बातें शेयर करते हैं, उससे वो आपके करीब होती जाती है. क्या आप जानते हैं कि उसे कैसा महसूस होता है? स्पेशल.

3. रुचि दिखाना

जब आप उसके लगभग हर चीज में दिलचस्पी दिखाते हैं तो आप उसे ये कह रहे हैं कि मुझे कुछ नहीं पता तुम्हें ही दिलचस्पी है मुझे बताने में! और ऐसा करके आप उसकी दिलचस्पी को खीझ में बदल रहे हैं. हालांकि वो ये नहीं चाहती थी लेकिन फिर भी. और इसी तरह किसी भी रिश्ते के खत्म होने की शुरुआत होती है.

boy-girl-siting_033017081457.jpgरिश्ता नहीं रखना तो रुचि ना दिखाएं

4. संवेदनशील होना बंद कर दीजिए

महिलाओं के लिए अच्छे पुरुषों की ही तरह संवेदनशीलता भी एक बेशकीमती गिफ्ट होती है. और जब कोई पुरुष एक महिला को दिखाता है कि वह संवेदनशील है. और न सिर्फ आम तौर पर बल्कि हर उन चीज़ों के लिए जो वह कहती है या करती है तो वो महिला उसे फील करने लगती है. इस बात पर सोचने लगती है जबकि असलियत में ये आपके लिए सिर्फ एक टाइम-पास हो सकता है.

5. बाहर जाना

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उसे बाहर लेकर जा रहे हो या वो आपको बाहर जाने के लिए पूछ रही है. बात ये है कि आप दोनों साथ बाहर जाते हो और साथ में समय बिताते हो. लेकिन भले ही आपके लिए ये सिर्फ एक साधारण सी बात होगी पर उसके लिए ये एक सपना होता है जिसे आप बाद में तोड़ देते हो.

going-out_033017081523.jpgबाहर जाना बंद कर दें

6. प्रयास करना

अगर आप दोनों के बीच में कोई बहस हो जाए या किसी तरह का झगड़ा हो जाए और गुस्से में उसने फोन रख दिया और आपसे बात करनी बंद कर दी है तो फिर उसे मनाने ना जाएं. ना ही उसे ये जताएं कि आप उसकी केयर करते हैं क्योंकि फिर वो आपको अपने दिल के उसे हिस्से में जगह दे देती है जहां से बाहर निकालना मुश्किल होता है.

7. हर समय उसके साथ रहना

दो दिन उससे नहीं मिलने पर आप परेशान हो जाते हैं. उससे बात नहीं हुई तो बौखला जाते हैं. आप अपने दोस्तों से ज्यादा उसके साथ रहते हैं तो ये सब बंद कर दें. क्योंकि इससे वो आपके इतने करीब आती जा रही है जहां से दूरी बहुत दुख देती है. आपको भले फर्क ना पड़े पर उसे पड़ता है.

flirt_033017081549.jpgउसके साथ रहना बंद कर दें

8. उसमें उम्मीदें जगाना

ऐसा कोई भी काम ना करें जिससे उसे उम्मीद हो जाए. उसे लगने लगे कि अब आगे की बाकी जिंदगी आप दोनों साथ बिताने वाले हो. उससे बातचीत की शुरूआत ना करें; उससे उसकी निजी जिंदगी के बारे में ना पूछें; उसके साथ अपनी कहानियों ना शेयर; उससे अपने परिवार के बारे में बात करना बंद करें; ना ही उसे अपने भविष्य के प्लान बताएं. मैं तक ही सारी बात रखें हम बोलना बंद कर दें.

ये भी पढ़ें-

8 बेतुके सवाल जिनकी वजह से मैंने शादी-पार्टियों में जाना छोड़ दिया

किसी जर्नलिस्ट को डेट करने से पहले ये बातें जान लें...

सावधान! उत्तर प्रदेश में प्यार करना मना है...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय