New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अप्रिल, 2017 03:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज हर किसी के हाथ में एक औजार हमेशा होता है. मोबाइल फोन. ये ऐसा हथियार है जिसने लोगों को मजबूत बनाने के बजाए पंगू बना दिया है. और समय के साथ इसके गलत उपयोग भी हो रहे हैं. प्यार, मोहब्बत के नाम पर आजकल के युवा कुछ ज्यादा ही आगे बढ़ गए हैं. अगर फोन में नेटवर्क है और बॉडी के हॉर्मोन उछाल मार रहे हैं तो बड़े चांसेज हैं कि आप कभी ना कभी सेक्सटिंग करते होंगे. सेक्सटिंग का मतलब है किसी के साथ अपनी अंतरंग फोटो भेजना.

दूर रहने वाले कपल्स के बीच फोन की एक ऐसा मीडियम है जिसकी वजह से ये जुड़े रहते हैं. इंटरनेट और सोशल मीडिया के आ जाने के बाद से लोगों में वीडियो चैट और सेक्सटिंग का चलन बढ़ा है. और इस बात से कौन इनकार कर सकता है कि जब पार्टनर समाने ना हो तो उसके शब्द और ज्यादा हॉट लगते हैं. यही नहीं ये हॉट टॉक ना सिर्फ आपकी बेडरुम में बल्कि रिश्ते में गरमाहट ला सकता है.

यहां हम बताते हैं आपको वो चार कारण जो बताएंगे कि आखिर क्यों पूरी रात अपने पार्टनर से अंतरंग मैसेज करना क्यों हानिकारक हो सकता है.

1- रात की नींद गायब हो जाएगी

फोन, मैसेज, बीमारीफोन है दुश्मन

देर रात तक बात करने, चैट करने, अपने साथी के साथ भविष्य के सपने खुली आंखों से देखने से आंखों से नींद गायब हो सकती है. अब ये तो कोई नहीं चाहेगा ना कि उसका पार्टनर शरारती मैसेज कर रहा हो और वो सो जाए. लेकिन नींद ना आना या कम सोना एक गंभीर मुद्दा है. यही नहीं 2014 में एक स्टडी ने मैसेज करने और नींद की कमी के बीच के रिश्ते के बीच के लिंक को खोज निकाला था.

शोधकर्ताओं के अनुसार, अक्सर मोबाइल फोन बजते हैं, उसकी लाईट जलेगी या फिर वाइब्रेट करेगा और फोन की ये टोन, टीवी या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तुलना में किसी में सोते हुए आदमी को जगा देता है.

2- फोन पर झुके रहने से पीठ को नुकसान होगा

फोन, मैसेज, बीमारीबीमारियों को जड़

लगातार फोन पर आंखें टिका कर रखने से सिर्फ गर्दन को ही नुकसान नहीं होता बल्कि फोन के इस्तेमाल करते समय हम जिस गलत बॉडी पोस्चर में बैठते हैं या लेटे होते हैं वो हमारी पीठ को भी प्रभावित करते हैं. जी हैं सेक्सिटिंग से आपकी पीठ का बैंड बज सकता है.

वैसे सेक्सटिंग के साइड-इफेक्ट का कोई डरावना पहलू जानना चाहते हैं? फोन से चिपके रहने से सिर दर्द, अवसाद, कब्ज और यहां तक ​​कि दिल की बीमारी भी हो सकती है.

3- आंखों का दुश्मन

इस बात में कोई आश्चर्य नहीं कि मोबाइल की स्क्रीन पर घंटों आंख गड़ाकर रखना आंखों के लिए दुश्मन होते हैं. ज्यादा देर तक मोबाइल पर आंखें टिकाए रखने से आंखों में तनाव और सूखापन का कारण बन सकती है. तो, फोन से थोड़ा ब्रेक लें और मैसेज पर पार्टनर के साथ गंदी बात करने के बजाए फोन करके बात ही कर लें. ये ज्यादा बेहतर उपाय है.

फोन, मैसेज, बीमारीटेक्सट का रोग

4- बहुत ज्यादा सेक्स्टिंग करना आपको कार्पल टनल सिंड्रोम से ग्रसित कर सकता है

फोन पर टाइप करने के कारण हाथों में दर्द होने की समस्या आज के समय में कुछ नया नहीं है. आखिर आजकल के फोन उपयोगकर्ताओं के हाथों में फिट होने के लिए बहुत बड़े हैं. इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा सेक्सटिंग करते हैं तो इस बात की बहुत संभावना है कि आप कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित हो सकते हैं. जिन लोगों को नहीं पता की कार्पल टनल सिंड्रोम क्या है तो बता दें कि हाथ की नसों पर ज्यादा प्रेशर पड़ने से उंगलियों, कलाईयों और हाथ में झनझनाहट और कमजोरी, नसों का सून्न हो जाना ये उसके लक्षण हैं.

और अगर आपको लगता है कि ये स्वास्थ्य संबंधी खतरे तो फिर भी संभाल लिए जाएंगे लेकिन सेक्सटिंग करना ज्यादा इंटरेस्टिंग काम हो तो आपको ये याद करा देते हैं कि इंटरनेट अपनेआप में एक डरावनी जगह है. यहां पर कोई चीज पर्सनल नहीं रहती. आपके द्वारा भेजे गए सभी संदेशों या चित्रों के लीक हो जाने के बाद का सिरदर्द तो आप नहीं लेना चाहेंगे है ना?

इसलिए फोन पर अपने अंतरंग मैसेज भेजने के बजाए अपने साथी से आमने-सामने जाकर मिल लें. आखिर फोन पर बात करने से ज्यादा बेहतर है साथ में कुछ वक्त बिताना. है ना?

ये भी पढ़ें-

किसी को तो बख्‍श दो ! एपल की सीरी से लोग करने लगे हैं 'गंदी बात'

कहीं आपका बच्चा स्मार्टफोन से नशा तो नहीं ले रहा?

एक 'बैंक' कॉल आपको बना सकता है कंगाल

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय