New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अप्रिल, 2017 04:55 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

'जब मियां बीवी राज़ी तो क्या करेगा काज़ी', ये कहावत पुरानी है और भारत में कई मामलों में कारगर साबित होती है. हर मामले में इसलिए नहीं क्योंकि ये भारत है और यहां लव मैरिज होना ना होना संशय में ही रहता है. पर इसी भारत में एक नई पहल की शुरुआत हुई है. पंजाब में एक सब इन्सपेक्टर मंजीत कौर ने अपनी लेडी लव से शादी कर ली है.

होमोसेक्शुअल शादीमंजीत ने अपनी पुरानी सहेली से शादी की हैभारत में LGBT कम्युनिटी के लोग अभी तक अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं वहां ये नई पहल एक इस ओर इशारा कर रही है कि अब शायद हालात बदलने शुरू होंगे.

पूरे रीति-रिवाजों से हुई शादी...

ये शादी पूरे रीति-रिवाजों से हुई. जहां मंजीत दूल्हे की तरह तैयार होकर आईं थीं वहीं उनकी दुल्हन बग्घी में बैठकर आईं और मेहंदी रचाए हुए पूरी तरह दुल्हन की तरह सजकर आईं थीं. पक्का बाघ इलाके में इनकी शादी हुई.

होमोसेक्शुअल शादीपूरे रीति-रिवाजों से ये शादी हुई30 साल की मंजीत कौर की शादी 22 अप्रैल को हुई थी और शादी में मंजीत के क्लासमेट, दोस्त, रिश्तेदार आदि सभी ने हिस्सा लिया था. मंजीत और उनकी सहेली दोनों ही तलाकशुदा हैं और अब दोनों अपनी जिंदगी में नई शुरुआत करने वाली हैं. मंजीत पहले सेंट्रल जेल पंजाब में शिफ्ट किया गया था और अब कपूरथला में पोस्टेड हैं.

पहली बार नहीं किसी भारतीय की सेम सेक्स मैरिज...

ये पहली बार नहीं है जब किसी भारतीय ने सेम सेक्स मैरिज की है. इससे पहले भी कई किस्से आए हैं. 2015 में संदीप और कार्तिक नाम के एक गे जोड़े ने कैलिफोर्निया में दक्षिण भारतीय तरीके से शादी की थी. उस समय संदीप और कार्तिक ने अपनी कहानी सबको बताई थी. ये जोड़ा सितंबर 2012 से डेटिंग कर रहा था.

होमोसेक्शुअल शादीसंदीप और कार्तिक की शादी में सभी रिश्तेदार शामिल थेऐसे ही एक भारतीय-अमेरिकी जोड़े समीर समुद्रा और अमित गोखले ने महाराष्ट्रियन तरीके से पूरे रीति रिवाज का पालन करते हुए शादी की थी. इससे पहले शैनन शॉ और उनकी भारतीय पार्टनर सीमा ने शादी की थी. इनकी शादी ट्रेडिशनल नॉर्थ इंडियन तरीके से हुई थी.

होमोसेक्शुअल शादीशैनन और सीमा की शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं.होमो सेक्शुअल इंडियन मैरिज पोर्टल...

अमेरिका में सेटल हुए एक एनआरआई बेनहुर सैमसन ने इस मामले में काफी काम किया है. सैमसंग ने arrangegaymarriage.com नाम का एक पोर्टल बनाया है और इसके अलावा, वो गे कपल्स को सरोगेसी की मदद से बच्चे पैदा करने में भी मदद करते हैं.

इससे पहले भारत में भी हुई है एक शादी...

दिसंबर 2015 में श्री मुखर्जी और सुचंद्रा दास ने कलकत्ता में शादी की थी. ये वो समय था जब धारा 377 को लेकर भारत में बहुत बवाल चल रहा था. उस समय टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में इस जोड़े ने कहा था कि धारा 377 LGBT मामलों के लिए नहीं ह्यूमन राइट्स के लिए है.

होमोसेक्शुअल शादीश्री और सुचित्रा की शादी भी किसी उदाहरण से कम नहीं थीभारत में होमोसेक्शुअल शादियां अपवाद ही हैं. अगर हम सेम सेक्स मैरिज की बात करें तो शादी बहुत दूर का ढोल लगती है पहले तो समाज के दबाव में आकर या तो लोग मां-बाप की बात मान लेते हैं या फिर आत्महत्या जैसा कदम भी उठा लेते हैं. कुछ महीनों पहले ऐसा ही एक मामला सामने आया था जिसमें दिशा गांगुली नाम की 23 साल की लड़की ने कलकत्ता में अपने घर में फांसी लगा ली थी. कारण ये था कि उसकी मां ने दिशा की गर्लफ्रेंड सुचंद्रा बनर्जी से रिश्ता तुड़वा दिया था. दिशा के बारे में पता चलते ही सुचंद्रा ने भी आत्महत्या की कोशिश की थी लेकिन उसे बचा लिया गया था.

कुछ साल पहले ऐसे ही बॉबी साहा और पूजा मंडल की लाश बॉबी के घर में मिली थी. दोनों लड़कियों ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली थी.

लेस्बियन और गे कपल भारत में अभी भी जिस तरह से देखा जाता है उनके पास कितने विकल्प बचते हैं ये सोचना मुश्किल है. अधिकतर लोग तो अपने बारे में किसी को बताते भी नहीं. ऐसा ही एक व्यक्ति मेरा भी दोस्त है जिसे समाज से छुपकर रहना पड़ता है. कई बार उसे पीटा भी गया है. स्कूल, कॉलेज में चिढ़ाना तो आम बात थी. तो ऐसे लोगों के लिए धूम-धाम से अपनी शादी को अंजाम देने वाली मंजीत एक उदाहरण के तौर पर सामने हैं.

पंजाब पुलिस की मंजीत एक मिसाल हैं उन लोगों के लिए जिनको अपना प्यार पाने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. मंजीत पंजाब पुलिस में थीं उन्होंने बहुत हिम्मत दिखाई, लेकिन आम लोगों के लिए भी ये उतना ही मुश्किल है जितना मंजीत के लिए रहा होगा. उम्मीद है कि अब भारत में भी इस तरह की पहल को सभी लोग स्वीकार करेंगे.

ये भी पढ़ें-

शादी से पहले भारतीय लड़कियों को ऐसे समझाया जाता है सेक्स !

ट्रिपल तलाक बैन मत करो, ये हक महिलाओं को भी दे दो

#शादी, #समलैंगिक, #गे, LGBT, Homosexual, Lesbian

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय