New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2017 08:51 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

पोर्न इंडस्ट्री हमेशा ही कौतुहल का विषय रही है. इसे लेकर जेहन में कई सवाल कौंधते रहते हैं, जैसे लोग पोर्न फिल्मों में काम कैसे कर लेते हैं? पोर्न फिल्मों के स्टार्स कितना कमाते होंगे? इन्हें क्या इनके काम के हिसाब से ही पैसा मिलता होगा, वगैरह वगैरह. इस नीली दुनिया की स्‍याह हकीकत पर हाल ही में एक भीतरी रिपोर्ट आई है.

intimacy650_021617064943.jpg

पोर्न इंडस्ट्री में एक्टर रह चुके और फिलहाल LA Direct Models नाम की मॉडल एजेंसी चलाने वाले डैरेक हे ने ब्रिटिश अखबार इंडिपेंडेंट को इंटरव्‍यू में बताया है कि सामान्य फिल्मों के एक्टर्स की ही तरह पोर्न फिल्मों के कलाकारों का भी कोई फिक्स वेतन नहीं होता. ये सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि वो काम क्या करते हैं. फिर भी-

- सुपर स्टार परफॉर्मर, वो एक्ट्रेस जिनका पहले से इस इंडस्ट्री में नाम है, उन्हें किसी भी नई एक्ट्रेस से ज्यादा पैसा मिलता है.  

- औसतन एक महिला कलाकार को एक सामान्य सेक्स सीन के लिए 1000 डॉलर यानि करीब 67,000 रुपए दिए जाते हैं. ये कीमत 10 से 20% तक कम या ज्यादा भी हो सकती है, निर्भर करता है कि वो मॉडल कौन है, या वो किस एजेंसी से है.

porn-actor650_021617070649.jpg

- बड़ी एजेंसी की मॉडल्स को बाकियों की तुलना में सामान्य से ज्यादा पैसा दिया जाता है.

- इस फील्ड में कोई नई लड़की आई हो तो उसके लिए कीमत बहुत कम है, उसे केवल 300-400 डॉलर ही मिल पाते हैं. अब अगर वो सामान्य सीन देकर ही संतुष्ट है तो ठीक है, नहीं तो पैसा कमाने के लिए उसे और इम्तेहान देने होंगे.

- कुछ खास सीन्स के लिए कीमत बढ़ भी सकती है, जैसे अगर सीन में कोई सेक्सुअल एक्ट हो और मॉडल ने पहले कभी कैमरे के सामने ऐसा न किया हो, तो उसको प्रोत्साहित करने के लिए उसके पैसे बढ़ा दिए जाते हैं. झिझक की वजह से अगर मॉडल सहज महसूस नहीं कर रही हो, तो पैसों का लालच काम कर जाता है. ये भी कहा जा सकता है कि पैसों का लालच देकर काम निकलवा लिया जाता है. 

खास काम की खास कीमत

जिस लेवल का काम उस लेवल के पैसे. एक सामान्य फिल्म का एक्टर खुद स्टंट करता है तो ज्यादा पैसा लेता है. कोई एक्ट्रेस सामान्य से ज्यादा एक्सपोज़ करती है, या बेडरूम सीन देती है तो कीमत बढ़ जाती है. ठीक उसी तरह पोर्न फिल्मों में अगर सीन एक्ट्रीम हों, जैसे किसी एक्ट्रेस के लिए उसका पहला एनल सीन, या फिर गोरे या काले व्यक्ति के साथ पहला सीन, पहला ग्रुप सेक्स सीन, तो महिलाओं को प्रीमियम रेट्स में पैसा दिया जाता है. प्रीमियम रेट्स यानि मॉडल को उसके पहले खास सीन के लिए 2000 से 6000 डॉलर यानि करीब 1.34 लाख से 4 लाख रुपए तक दिए जा सकते हैं.

यहां अंडरपेड हैं एक्टर्स

पोर्न इंडस्ट्री में महिलाएं ही आकर्षण का केंद्र रही हैं, इसलिए इन फिल्मों में काम करने वाले एक्टर्स को एक्ट्रेस के मुकाबले काफी कम पैसे दिए जाता हैं.

porn-star-money650_021617065112.jpg

टॉप टेलेंट एजेंट मार्क स्पिगलर का कहना है कि- एक पुरुष पोर्न स्टार औसतन एक सीन का करीब 500- 600 डॉलर की कमाता है. अगर एक्टर कोई पोर्न इंडस्ट्री का सुपर स्टार है तो एक सीन का 1500 डॉलर मिल जाता है. पर ज्यादा पैसा कमाने के ऑप्शन्स यहां भी खुले हुए हैं. ज्यादा पैसा कमाना है तो पुरुष के साथ सेक्स सीन बेहतर विकल्प होता है. गे एक्ट हो तो कीमत ज्यादा मिलती है.

सेक्स यहां टैबू नहीं है, इसलिए कैमरे पर सेक्स करने से भी कोई गुरेज नहीं. कुछ एक्टर्स को छोड़ दें को कोई भी पोर्न इंडस्ट्री को करियर नहीं बनाता. लोग यहां कुछ साल काम करते हैं, पैसा कमाते हैं और बाद में गायब हो जाते हैं. लेकिन कुछ लोग यहां भी सुपर स्टार्स हैं, जिनके लाखों फैंस हैं. सामान्य फिल्मों की ही तरह यहां उन्हीं का बोलबाला है जिन्हें लोग बार-बार देखना चाहते हैं. रही बात पैसे कमाने की तो ये इंडस्ट्री भी रूप और रंग पर ही आधारित है. जब तक रंग रूप साथ देता है, पैसा मिलता रहता है, जहां फिगर खराब हुई, वहां करियर खत्म.

ये भी पढ़ें-

लौट के बुद्धू फिर 'नंगेपन' पर उतरे !

क्या पोर्न देखने से खराब हो जाता है दिमाग ?

निर्वस्त्रों की दुनिया में न ड्रेस कोड, न कोई कुंठा !

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय