New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2017 06:27 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

सरकारी बस में जब हम टिकट कराते हैं तो यही सोचते हैं सीट तो मिलना मुश्किल है बस खड़े होने की जगह मिल जाए. क्योंकि वहां सीट कम होती है और यात्री ज्यादा. अगर किसी देश की इंटरनेशनल फ्लाइट ऐसा कर दे तो सुनने में बड़ा अजीब लगेगा... क्योंकि फ्लाइट में उतनी ही सीट होती हैं जितने पैसेंजर. पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने पैसेंजर्स को गलियारे में खड़ा करके सफर कराया. लोग कराची से लेकर मदीना तक यानी 3 घंटे तक खड़े रहकर ही सफर किया. 

1_022617033002.jpg

इंटरनेशनल फ्लाइट को बना दिया सरकारी बस!

20 जनवरी को एक फ्लाइट PK-743 पाकिस्‍तान से सऊदी अरब जा रही थी. फ्लाइट में सीट फुल होने के बावजूद भी सात अतिरिक्त यात्रियों को विमान में ले जाया गया. सीट नहीं होने पर उन्हें विमान के गलियारे में खड़ा करके पूरा सफर तय करने को मजबूर किया गया. फ्लाइट में पर्याप्त ऑक्सीजन और सेफ्टी डिवाइस भी नहीं थे. 409 यात्रियों की क्षमता वाली इस फ्लाइट में कुल 416 यात्री सवार थे. एक छोटी-सी गलती होने पर सभी यात्रियों को जान भी जा सकती थी. बता दें कि दिसंबर 2016 में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक विमान पेशावर में क्रैश हो गया था और इस फ्लाइट पर सवार सभी 48 यात्री अपनी जान गवां बैठे थे. ऐसा पहला मामला नहीं है जब PIA ने अजीबोगरीब हरकत की हो. पहले भी इसकी खिल्ली उड़ चुकी है...

2_022617033019.jpg

प्लेन क्रैश न हो इसके लिए की काले बकरे की कुर्बानी

पाकिस्‍तान में हुए एक विमान हादसे के बाद PIA ने एक ऐसा कदम उठाया है, जिसकी वजह से चौतरफा उसका मजाक उड़ा. दरअसल, भविष्‍य में किसी तरह के अपशकुन से बचने के लिए पाकिस्‍तान इंटरनैशनल एयरलाइंस (पीआईए) के कर्मचारियों ने एटीआर-42 विमान की उड़ान से पहले रनवे पर ही एक काले बकरे की कुर्बानी दी. पीआईए के इस कदम के बाद बकरे की कुर्बानी से जुड़ा फोटो वायरल हो गया और सोशल मीडिया पर लोगों ने उसकी खिंचाई की थी.

3_022617033033.jpg

PIA फ्लाइट का टॉयलेट हुआ जाम

कनाडा के टोरंटो से लाहौर जा रही पीआईए की एक उड़ान का मार्ग बदलकर उसे मैनचेस्टर भेजा गया क्योंकि उसका शौचालय जाम हो गया था. अज्ञात मुसाफिरों ने कोई ठोस चीज शौचालय में डाल दी थी. एयरलाइन के प्रवक्ता की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, शौचालय एक ही नाली से जुड़े थे जिससे विमान के सारे शौचालय जाम पड़ गए थे.

AC चालू नहीं किया तो देखिए कैप्टन के साथ क्या हुआ

फ्लाइट में AC न हो तो क्या हाल होगा... सोचकर ही दम घुटने लगता है. पीआईए की फ्लाइट में एसी खराब हुआ तो लोगों की हालत खराब हो गई. कुछ लोगों ने विरोध किया तो सारे लोग कैप्टन पर चढ़ गए और खरीखोटी सुनाई. जिनकी तबीयत खराब हुई उनको कैप्टन के डेक में बिठाया गया. जरा देखिए ये वीडिया...

नेता के लिए रुकवाया प्लेन तो देखिए क्या हुआ

देखा जाता है कि फ्लाइट किसी का वेट नहीं करती. टाइम टू टाइम चलती है. लेकिन PIA ने नेता के लिए प्लेन रुकवाया जिसके बाद यात्रियों का पारा सांतवें आसमान पर चढ़ गया. जैसे ही नेता रहमान मलिक फ्लाइट पर चढ़े तो उनको खूब सुनाया फिर उनको फ्लाइट से उतारकर की दम लिया. ये पूरा ड्रामा तब तक चला जब तक नेता को बाहर नहीं किया गया.

पीआईए का और कोई नहीं, पाकिस्तान के लोग ही मजाक उड़ाते हैं. क्योंकि फ्लाइट में बैठने के बाद ही कुछ न कुछ नया एक्सपीरियंस लोग करते हैं. जो काफी शॉकिंग होता है.

ये भी पढ़ें- 

जमात-उल-अहरार: पाकिस्तान के लिए नया सिरदर्द

IPL फैन्स सुनेंगे पाक की ये बात तो उनका खून खौल उठेगा!

अपनी ही लगाई आग में जलता पाकिस्तान

#पाकिस्तान, #पीआईए, #कराची, Pakistan, National Carrier, Karachi

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय