New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मार्च, 2017 12:55 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

भारत और पाकिस्तान में कई मुद्दों पर विवाद है. और ये कभी खत्म भी नहीं होने वाले. राजनीति के क्षेत्र वाले मतभेद तो शायद कभी खत्म ही नहीं होंगे. लेकिन एक ऐसा मुद्दा है जिसपर कम से कम दोनों देशों की लड़कियां हमेशा सहमत होंगी. वो है कि इन दोनों ही देशों में लड़की होना आसान नहीं है. और अगर आप शादी की उम्र की हो गई हैं तब तो बस भगवान और अल्लाह का ही आसरा होता है.

आपने खुद के साथ या फिर किसी चचेरी, ममेरी बहन या फिर दोस्त से ही सुना होगा कि लड़के वालों ने रिश्ते के लिए सिर्फ इसलिए मना कर दिया कि दोस्त सांवली है, या ज्यादा पढ़ी-लिखी है, या फेमिनिस्ट है! अगर आपको ऐसा लगता है कि ऐसा सिर्फ हमारे देश में ही होता है तो आइए दिखाते हैं पड़ोसी के घर का हाल.

rishta_650_030617074436.jpgभारत ही नहीं पाकिस्तान मे भी शादी के नाम पर होता है अपमानपाकिस्तान में भी शादी के लिए रिश्ता आता है और दोनों परिवार मिलते भी हैं. हमारे यहां के जैसे ही वहां भी कई बार रिश्ते मिल नहीं पाते. लेकिन रिश्ते के लिए मना करने का कारण वहां भी इतना बेहूदा होता है कि उस पर हंसी भी नहीं आती.

हाल ही में एक ट्वि‍टर यूजर ने मजेदार श्रृंखला शुरू की. उसने ट्वीट कर लिखा- लेडिज, जिस भी शारीरिक कमी के कारण आपको लड़के वालों ने शादी के लिए मना किया है उसे यहां लिखो. कल मुझे लड़के वालों ने मेरे सामने के दांत खराब होने की वजह से रिजेक्ट कर दिया.

इसके बाद सोशल मीडिया पर कई अजीबो-गरीब ट्वीट की बाढ़ आ गई. लड़कियों ने खुलकर अपने साथ हुए इस तरह के घटनाओं की झड़ी लग गई.

"शरीर की खामियों के अलावे मुझे ज्यादा पढ़े-लिखे, कामकाजी महिला, ज्याद पढ़ने वाली, एक ही बेटी है इसलिए लाडली होगी, बहुत कम बोलती है." एक ट्विटर यूजर का ये ट्वीट है.

सोचिए किसी को ज्यादा पढ़ी-लिखी, ज्यादा पढ़ने वाली और जॉब होने के कारण शादी से इंकार कर दिया जाए. क्या, कैसी और किस तरह की दुनिया में रह रहे हैं हम?

वैसे वो अकेली नहीं थी जिसे करियर की वजह से शादी से इंकार का मुंह देखना पड़ा. 'पिछले साल मुझसे शादी करने से इंकार इसलिए कर दिया गया था क्योंकि मैंने लड़के वालों को साफ कह दिया था कि मीडिया में काम करना मुझे पसंद है और शादी के बाद मैं जॉब नहीं छोड़ूंगी.'

ये लिस्ट बढ़ती ही गई."हमारे बेटे को ज्यादा पढ़ी-लिखी लड़की नहीं चाहिए. वो कहता है पढ़कर लड़कियां तेज़ हो जाती हैं. ये कहकर मुझे रिजेक्ट किया था."

लेकिन 80 फीसदी रिश्तेवाले ये सुनकर ही आने से मना कर देते थे कि मैं वर्किंग वूमन हूं और शादी के बाद मैं जॉब नहीं छोड़ने वाली हूं.

हालांकि सिर्फ कामकाजी होने के कारण ही महिलाओं को शादी से इंकार झेलना पड़ा ऐसा नहीं है. शारीरिक बनावट के कारण भी लड़कियों को कई बार अपमानित होना पड़ा. भारत की तरह पाकिस्तान में भी लोग गोरी लड़कियों, दुबली-पतली और सुंदर नैन-नक्श के दिवाने होते हैं.

"थोड़ी ज्यादा हेल्दी है, पतली होती तो और भी अच्छी लगती" एक यूजर को लड़के के घरवाले ने कहा.

"मुझे हमेशा ही मेरे रंग के लिए रिजेक्ट किया गया. और मेकअप के बाद मैं खुद को पेस्ट्री की तरह सुंदर नहीं बन पाती."- अबरेई नाम की एक महिला ने लिखा.

आज 21वीं सदी में होने के बाद भी उपमहाद्वीप के लोगों को स्पेशली मेड और परफेक्ट बहु चाहिए. ऐसी बहु जो हर कसौटी पर खरी उतरे. विनम्र, सुंदर, पतली, और जो अपने अधिकारों को छोड़ने के लिए तैयार रहे.

ये भी पढ़ें-

मैं कैसा मुसलमां हूं भाई?

एक शादी जिसमें पति-पत्‍नी के साथ 'वो' ने भी फेरे लिए

गुरमेहर मैं तुम्हारे साथ हूं लेकिन...

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय