New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2017 12:34 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

नॉर्थ कोरिया में एक नौकरी सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के लिए बनी है, और वो है 'ट्रैफिक पुलिस' की. यहां ट्रैफिक पुलिस में वैसे तो पुरुष भी हैं लेकिन महिलाओं की पहचान बेहद खास है. नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योनयान्ग की सड़कों पर आपको ये ट्रैफिक वुमन नीली वर्दी और काले जूतों में यहां से वहां मार्च करती हुई दिखाई दे जाएंगी. इनका काम है ट्रैफिक पर नियंत्रण रखना. इन्हें ट्रैफिक सिक्योरिटी ऑफिसर्स कहा जाता है और समाज में इनकी बहुत इज्जत भी की जाती है.  

north korea, traffic ladies

जितना इन ट्रैफिक सिक्योरिटी ऑफिसर्स के बारे में जानेंगे, उतना ही हैरत में पड़ जाएंगे. कुछ खास बातें जो इन महिला ऑफिसर्स को और भी खास बनाती हैं, वो हैं-

इस देश की ट्रैफिक ऑफिसर बनने के लिए जो काबिलियत महिलाओं में होनी चाहिए, वो है उनका खूबसूरत और लंबा और आकर्षक होना. उनकी लंबाई कम से कम 5 फिट 4 इंच तो होनी ही चाहिए, और उम्र 16 से 26 साल. कहा जाता है कि किम जोंग उन खुद लंबी और खूबसूरत महिलाओं को इस पोस्ट के लिए चुनते हैं.

north korea, traffic ladies

किम जॉन्ग उन चाहते हैं कि उनकी ट्रैफिक ऑफिसर कम से कम हाईस्कूल पास तो हों ही. इसलिए लड़कियां अगर केवल हाईस्कूल भी हों तो ये नौकरी तो उन्हें मिल ही जाएगी.

इस ओहदे पर बरकरार रहने के लिए उनका कंवारा होना बेहद जरूरी है. अगर वो शादी कर लेंगी तो उन्हें ये नौकरी तुरंत छोड़नी होगी.

north korea, traffic ladies

वो ये नौकरी केवल 26 साल की उम्र तक ही कर सकती हैं, इसके बाद उनका रिटायमेंट लेना अनिवार्य हो जाता है. जबकि उनके 400 पुरुष सहयोगियों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है.

राजधानी में करीब 300 ट्रैफिक सिक्योरिटी ऑफिसर्स हैं, जो आने वाले टूरिस्ट और पत्रकारों के लिए एक रोचक विषय है.

north korea, traffic ladies

इन ट्रैफिक सिक्योरिटी ऑफिसर्स को लोग बहुत पसंद करते हैं, और इसीलिए इनके लिए एक फैन वेबसाइट PyongyangTrafficGirls.com भी बनाई गई है, जिसमें इन महिला अफसरों की तस्वीरें और वीडियो उपलब्ध हैं. वेबसाइट पर 'Pyongyang Traffic Girl Of The Month' भी बताई जाती है. इस वेबसाइट में एक फोरम भी है जहां इन ऑफिसर्स के दीवाने उनके लिए संदेश भेजते हैं और अपने भाव कविताओं के माध्यम से भी जता सकते हैं.

north korea, traffic ladies

वेबसाइट में बाकी नागरिकों की तुलना में इन ऑफिसर्स की सैलेरी और स्टेटस भी बताया जाता है. इन महिलाओं को बाकी नागरिकों से 300 ग्राम ज्यादा खाना प्रतिदिन दिया जाता है, रहने के लिए घर और चिकित्सा सुविधाएं भी दी जाती हैं. और उनकी आगे की पढ़ाई के लिए व्यवसाथा भी की जाती है. इन ऑफिसर्स की मासिक आय करीब 3,500 नॉर्थ कोरियन वॉन यानी करीब 30 डॉलर है.

north korea, traffic ladies

बच्चे भी इन्हें बहुत पसंद करते हैं, इसलिए इन ट्रैफिक सिक्योरिटी ऑफिसर्स की डॉल्स भी बच्चों के लिए उपलब्ध हैं.

north korea, traffic ladies

वैसे देखा जाए तो बहुत दिमाग लगाकर युवतियों को ट्रैफिक नियंत्रित करने के लिए चुना गया है. ऑफिसर्स को तो कारों की स्पीड स्लो कराने के लिए मशक्कत भी नहीं करनी पड़ती होगी. इन खूबसूरत महिलाओं को देखने के लिए लोग-बाग अपनी गाड़ियों की स्पीड उपने आप ही कम कर लेते होंगे. स्पीड कम तो दुर्घटनाओं को झंझट ही नहीं.

अब जरा हमारे भारत की सड़कों का ध्यान कीजिए और याद कीजिए किसी महिला ट्रैफिक पुलिसकर्मी को.. याद है कोई?

ये भी पढ़ें-

ऐसा स्पोर्ट्स डे आपने कभी नहीं देखा होगा..

नॉर्थ कोरिया ने इस तरह शुरू कर दिया है विश्व युद्ध

ओलंपिक से खाली हाथ लौटने वालों को उत्‍तर कोरिया में सजा !

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय