New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2018 12:54 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

सुंदरता के मायने क्या हैं इसका कोई पैमाना नहीं है. लोग सुंदर दिखने के लिए क्या क्या नहीं करते. कोई चेहरे पर लेप लगाता है तो कोई चेहरा ही बदलवा लेता है. कुछ ऐसा ही होता है उन लोगों के साथ जो प्लास्टिक सर्जरी करवाते हैं. बॉलीवुड की टॉप हिरोइने हों या फिर हॉलीवुड का कोई सुपरस्टार प्लास्टिक सर्जरी और बोटॉक्स का इस्तेमाल करने वालों की भी अलग ही कहानी है. किसी को सुंदर शरीर मिल जाता है तो किसी के लिए ये काल बन जाता है.   

प्लास्टिक सर्जरीक्रिस्टिएना अपने फिगर के कारण हमेशा चर्चा में रहती थीकुछ ऐसा ही हुआ है लोकप्रिय मॉडल क्रिस्टिएना मार्टेली के साथ. क्रिस्टिएना अपने फिगर के लिए जानी जाती थीं. 23 साल की इस मॉडल ने 17 साल की उम्र में अपनी पहली प्लास्टिक सर्जरी करवाई थी. 6 सालों में क्रिस्टिएना ने 100 प्लास्टिक सर्जरी करवा ली. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में एक और प्लास्टिक सर्जरी के दौरान क्रिस्टिएना की मौत हो गई है. सर्जरी के दौरान ही उन्हें हार्ट अटैक आ गया. इस सर्जरी में वो बट इम्प्लांट करवा रही थीं.

प्लास्टिक सर्जरीउन्होंने 100 से ज्यादा प्लास्टिक सर्जरी करवाई थीप्लास्टिक सर्जरी किसी की हॉबी हो सकती है ये सुनना कुछ नया नहीं होगा. गौर करने वाली बात ये है कि क्रिस्टिएना सबको प्लास्टिक सर्जरी करने की हिदायत देती थीं. उन्होंने नाक, होठ, चेहरा, ब्रेस्ट, बट सब कुछ बदलवाया था.

इंस्टाग्राम पर 6 लाख 20 हजार फॉलोवर्स सिर्फ उनके फिगर के कारण थे. हालांकि, इस बात की पुष्टि अभी नहीं हुई है कि क्रिस्टिएना की मृत्यु सच में हुई है या नहीं, लेकिन फिर भी खबरों की मानें तो अनोखी बॉडी पाने की सनक ने 23 साल की इस लड़की की जान ले ली है.

पहली बार नहीं हुआ कुछ ऐसा...

ये पहली बार नहीं है कि किसी इंसान ने अपनी सनक के चलते अपने शरीर का ऐसा हाल कर लिया हो. सबडर्मल इम्प्लान्ट्स के बारे में शायद आपने सुना हो. लोग इतने सनकी होते हैं कि अपना शरीर छिपकली की तरह या दैत्य की तरह करवा लेते हैं. प्लास्टिक सर्जरीसबडर्मल इम्प्लांट करवाने वाले लोगों की संख्या भी कम नहीं हैसबडर्मल इम्प्लान्ट भी एक ऐसा ट्रेंड है जो शरीर को अप्रत्याशिक तौर पर बदलने के लिए इस्तेमाल होता है.

इसके अलावा भी कई ऐसे उदाहरण मिल जाएंगे जहां एक किसी ने सुंदरता की होड़ में अपनी जिंदगी बर्बाद कर ली या मौत को गले लगा लिया. पिछले साल ही ब्राजीलियन मॉडल रेकल सैंटोस की मौत 28 साल की उम्र में हो गई थी. कारण था कि वो अपने चेहरे पर फिलर्स लगवा रही थीं. एक इन्जेक्शन के कारण उन्हें हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई.

प्लास्टिक सर्जरीये ब्राजीलियन मॉडल एकदम केन डॉल की तरह ही दिखने लगा थाइसी तरह मेल बार्बी (ह्यूमन केन डॉल) कहलाए जाने वाले ब्राजील के ही मॉडल केल्सो सेंटेब्नीज की कैंसर से मौत हो गई थी. 16 साल की उम्र से ही उन्होंने अपनी बॉडी को बदलना शुरू कर दिया था. 20 साल की उम्र में अत्यधिक प्लास्टिक सर्जरी के कारण उन्हें कैंसर हो गया और उनकी मृत्यु हो गई.

ये तो सिर्फ कुछ ही किस्से हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जिनकी जिंदगी जीते जी बर्बाद हो गई. सुंदरता का पैमाना ही जब कोई नहीं तय कर सकता है तो फिर आखिर कैसे सुंदरता के लिए लोग इतने पागल हो सकते हैं. चाहें इंटरनेट पर चल रहे ब्यूटी ट्रेंड हों या फिर दूसरों के सामने अच्छा दिखने के लिए किए जाने वाले काम. एक हद तक तो हर चीज ठीक लगती है, लेकिन अगर यही बात सनक पर आ जाए तो यकीनन परिणाम भयावह ही होता है.

ये भी पढ़ें-

रातों को छा जाने वाली नीली दुनिया की स्‍याह हकीकत !

कौन कहता है वॉट्सएप सिर्फ मैसेजिंग के लिए है, आप इससे जमकर कमा भी सकते हैं

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय