New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2017 04:28 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

अगर जल्द ही आप शादी का लड्डू खाने वाले हैं तो हम एक खुशखबरी लाए हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि ज़िंदगी के तनावों से मुक्ति पाने के लिए शादी से अच्छी कोई दवाई नहीं! वैसे ये हम नहीं कह रहे, साइंस ने इस बात की ताकीद की है.

एक स्टडी में पाया गया कि सिंगल लोगों की अपेक्षा शादीशुदा लोग कम तनाव में होते हैं. इसके पीछे प्रमुख कारण शरीर में कॉर्टिसोल का कम होना है. कॉर्टिसोल को स्ट्रेस हॉर्मोन भी कहा जाता है. अमेरिका के पेन्सिल्वेनिया स्थित कॉर्नेगी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च में पाया कि सिंगल, तलाकशुदा या विधवा लोगों की तुलना में विवाहित जोड़ों में तनाव तो कम होता ही है साथ ही ये ज्यादा स्वस्थ भी होते हैं.

couple_650-2_021617030626.jpgशादी का लड्डू खुशियां ही लाता है

रिपोर्ट के अनुसार विवाहित लोगों की तुलना में अविवाहित लोग मनोवैज्ञानिक तनाव में कम ही होते हैं. हमेशा तनाव में रहने का मतलब है शरीर में कॉर्टिसोल का बढ़ जाना. कॉर्टिसोल के बढ़ जाने से कई बीमारियों को बुलावा देना. स्टडी में 21 से 55 की उम्र के 572 स्वस्थ वयस्कों के लार (Saliva) का सैंपल लिया गया था.

इस टेस्ट को भारत के संदर्भ देखने के लिए हमने भी एक टेस्ट किया. हमने 12 शादीशुदा औरतों और मर्दों से ये सवाल किया कि- क्या शादी के बाद उनके जीवन में तनाव कम हो गया है?

couple_650_021617030539.jpgशादी के बाद लोगों का तनाव कम होता है

आश्चर्यजनक रुप से 99 फीसदी लोगों ने इस बात को माना कि शादी के बाद उनके जीवन में तनाव कम हुआ है. अधिकतर लोगों ने ये माना कि तनाव कम करने में जीवनसाथी के भावनात्मक सपोर्ट का अहम् योगदान रहा है. अपने पार्टनर के साथ के कारण उनका स्ट्रेस लेवल कम हुआ है. एक ने जवाब दिया कि- 'पहले जब टेंशन होती थी तो मुझे अकेले डील करना पड़ता था लेकिन वहीं शादी के बाद अब हम दो लोग मिलकर उस तनाव का सामना करते हैं. इससे तनाव खुद ही कम हो जाता है.'

हमारे रिसर्च में सिर्फ एक इंसान ने स्टडी में पाए गए रिजल्ट का समर्थन नहीं किया. उन्होंने कहा कि- 'शादी के बाद अपेक्षाओं और भावनाओं के बोझ बढ़ जाते हैं. इससे परेशानी और बढ़ जाती है ना कि कम होती है.'

लेकिन चाहे जो भी हो, साबित तो यही होता है कि शादी के लड्डू खाने के बाद पछताने की नौबत नहीं आती बल्कि जीवन का स्वाद बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें-

भारत में ड्राइविंग के 5 चैलेंज जो सिर्फ लड़कियों जानती हैं!

क्या हम भारतीय प्यार करना नहीं जानते ?

लौट के बुद्धू फिर 'नंगेपन' पर उतरे !

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय