New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2017 07:33 PM
अभिरंजन कुमार
अभिरंजन कुमार
  @abhiranjan.kumar.161
  • Total Shares

लड़कियां क्या पहनें और क्या न पहनें- हमारे देश के तथाकथित प्रगतिशील बुद्धिजीवियों के लिए यह हमेशा से एक गरमागरम और लार-टपकाऊ विषय रहा है. लेकिन हमारा स्टैंड बिल्कुल साफ है कि जो लड़कियों पर कपड़ों की पाबंदी लगाना चाहते हैं, वे भी एक्स्ट्रीमिस्ट हैं और जो लोग यह कहते हैं कि चाहे कुछ भी पहनो, किसी को क्यों परेशानी होनी चाहिए, वे भी एक्स्ट्रीमिस्ट हैं. कपड़ों की आजादी आपको है, होनी चाहिए, लेकिन नग्नता की आजादी किसी को नहीं दी जा सकती.

आप चाहे साड़ी पहनें, जींस पहनें, कुर्ती-सलवार पहनें- कुछ भी पहनें, इतना ध्यान जरूर रखें कि कपड़े पहनने का प्राथमिक उद्देश्य तन को ढंकना ही होता है. न बिल्कुल ऐसा निज़ाम होना चाहिए कि हर औरत बुरके में दिखे, न बिल्कुल ऐसा दौर होना चाहिए कि हर स्त्री नग्न या अर्द्धनग्न सड़कों पर घूमे. एक बीच का रास्ता ही श्रेयस्कर है.

girls-650_011217013204.jpg
 क्‍या वाकई ये आजादी है ?

भारत में जब भी कपड़ों पर चर्चा होती है, कई लोग हमें अजंता और एलोरा के दर्शन कराने लगते हैं. धर्म से, संस्कृति से, इतिहास से ढूंढ़-ढूंढ़कर हवाला देने लगते हैं. उस लंबी बहस का कोई मतलब नहीं होता, क्योंकि सबसे बड़ा तथ्य यही है कि एक दिन पूरी दुनिया में इंसान नंगे रहे होंगे और आज पूरी दुनिया में लोग कपड़े पहन रहे हैं.

ये भी पढ़ें- स्कर्ट की जगह साड़ी पहनने से क्या अपराध रुक जाएगें?

हम पुराने राजा-महाराजाओं वाली व्यवस्था तो अपने मुल्क मे नहीं चाहते, लेकिन अपनी अप्सराओं को उन्होंने जैसे कपड़े पहनवाए, अपने कलाकारों से जैसी मूर्तियां बनवाईं, उनका हवाला देकर आज स्त्रियों को नग्न या अर्द्धनग्न देखने की तमन्ना जरूर रखने लगे हैं.

पुरुषों की मानसिकता को समझने की जरूरत है. ज्यादातर हिन्दुस्तानी मर्द अपनी बहन-बेटियों को ढंका हुआ और दूसरों की बहन-बेटियों को नग्न देखना चाहते हैं. इसीलिए वो आपको इतने प्रगतिशील दिखाई देते हैं. बहुत सारी स्त्रियां पुरुषों की इस चालाक मानसिकता को नहीं समझ पातीं और बहुत सारी इसे अच्छी तरह समझते हुए इसका फायदा उठाना चाहती हैं.

नग्नता के पक्ष में बहुत सारी आवाजें आपको इसीलिए सुनने को मिलती हैं. दोहरा रवैया तो हर जगह है. सरकारी स्कूल-कॉलेजों में ड्रेस-कोड की मुख़ालफ़त की खबरें अक्सर आती रहती हैं, लेकिन प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में ड्रेस-कोड का विरोध आपने कभी सुना है? वहां वही ड्रेस-कोड डिसिप्लिन का हिस्सा बन जाता है. इसी तरह, स्त्रियों के कपड़ों की आजादी पर फिल्म इंडस्ट्री काफी कुछ बोलती रहती है, लेकिन क्या फिल्म इंडस्ट्री में लड़कियों को अपनी मर्ज़ी के कपड़े पहनने की आज़ादी है? बिल्कुल नहीं. फिल्म इंडस्ट्री में कोई अभिनेत्री अगर कपड़े नहीं उतारना चाहेगी, तो हमारी इंडस्ट्री उसे यह आजादी नहीं देगी, क्योंकि वहां पर आजादी तो सिर्फ कपड़े उतारने की है.

skirt_011217072957.jpg
 ...और ये कैसी मजबूरी?

ये किस तरह की आजादी के पैरोकार हैं, जो आपको कपड़े उतारने की आजादी तो देते हैं, लेकिन पहनने की आजादी नहीं देते? इसी तरह मीडिया में भी फीमेल एंकर्स के लिए ड्रेस कोड तय है. आम न्यूज़ बुलेटिन पढ़ने वाली लड़कियों के कपड़े अलग हैं. फिल्मों सीरियलों और फैशन से जुड़े बुलेटिन पढ़ने वाली लड़कियो के कपड़े अलग हैं.

ये भी पढ़ें- कितनी सहज तैयारी है एक विभत्‍स गैंगरेप की

सवाल ये है कि मीडिया, फिल्म इंडस्ट्री, कॉरपोरेट हाउसेज, प्राइवेट स्कूल और कॉलेज, एयरलाइंस- ये सारे अगर स्त्रियों को अपनी मर्ज़ी के कपड़े पहनने की आजादी नहीं देते- तो आप इनपर सवाल नहीं उठा सकते, लेकिन समाज अगर अपनी बहन-बेटियों के लिए कोई मर्यादा तय करना चाहे, तो आप उन्हें तालिबान कहेंगे.कौन तालिबान है, कौन तालिबान नहीं है- इसका फ़सला आप जब चाहें कर सकते हैं, लेकिन हम आपके लिए यह नहीं कह सकते कि आप सभी धंधेबाज़ हैं, स्त्री-शरीर को बेचना चाहते हैं, किसी को कॉन्डोम बेचना है, किसी को कोई गोली बेचनी है, किसी को साबुन-तेल-शैम्पू बेचना है, किसी को दर्शक जुटाना है, क्योंकि आप सबके हाथों में मोमबत्तियां हैं.

लेखक

अभिरंजन कुमार अभिरंजन कुमार @abhiranjan.kumar.161

लेखक टीवी पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय