New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2016 06:26 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक औरत का गर्भवती होना किसी चैलेंज से कम नहीं होता. गर्भावस्था के 9 महीनों के मुश्किल सफर के साथ रोजमर्रा के छोटे छोटे काम करने में जो तकलीफ महिलाएं झेलती हैं, उसे सिर्फ एक महिला ही समझ सकती है. और जबकि पुरुष उसका अनुभव नहीं कर सकते इसलिए हमेशा से उस दर्द को समझ पाने में नाकाम रहे हैं.

इसी तकलीफ को करीब से समझने और लोगों को समझाने के लिए जापान के पुरुष नेताओं ने प्रेगनेंसी सूट पहन लिया. 'The Governor is a Pregnant Woman' नाम के वीडियो कैंपेन में तीन नेताओं को 7.3 किलो वजन वाले प्रेगनेंसी सूट पहनाए गए, जिससे वो समझ पाएं कि सात महीने की गर्भवती महिला किस तरह से रोजमर्रा के काम करती है. इस सूट को पहनने का मकसद सिर्फ इतना था कि ये नेता जापान के पुरुषों को गर्भावस्था के दौरान घर के कामों में मदद करके अपनी पत्नियों का बोझ कुछ कम करने के लिए मना सकें.

ये भी पढ़ें- हर कामकाजी गर्भवती महिला को पता होने चाहिए ये अधिकार

pregnancy650_100416045911.jpg
 

हालांकि पुरुष कभी भी खुद को प्रेगनेंट महसूस नहीं कर सकते, लेकिन जब ये प्रेगनेंसी सूट शरीर से बंध जाता है तो हूबहू गर्भावस्था का अहसास होता है, क्योंकि इन सूट को बिलकुल वैसे ही डिजाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें- प्रसव पीड़ा कम करने के लिए ये क्या कर रही हैं लड़कियां !!

pregnancy2-650_100416050833.jpg
 

इनके सूट का भार 7.3 किलो था जो सात महीने की गर्भवती महिला के गर्भ जितना ही भारी होता है. वीडियो में इन तीनों नेताओं को छोटे-छोटे काम जैसे मोजे पहनते, सीढियां चढ़ते-उतरते, बस में सफर करते, रसोई में काम करते देखा जा सकता है.

देखिए वीडियो-

2014 में की गई एक स्टडी में पाया गया था कि जापान में महिलाएं 5 घंटे घर का काम करती हैं, जबकि पुरुष  सिर्फ एक घंटा. कामकाजी गर्भवती महिलाओं को काम न दिए जाने को लेकर जापान की आलोचनाएं भी की जाती हैं. वहां 70% महिलाएं पहले बच्चे की डिलिवरी के बाद ही काम छोड़ देती हैं. इसलिए लोग महिलाओं की परेशानी समझकर उनका हाथ बटाएं, इस कोशिश में इन तीनों नेताओं ने 7 किलो का प्रेगनेंसी सूट भी पहन लिया.

ये भी पढ़ें- मैटरनिटी लीव देने में कंपनियों के पेट में दर्द क्‍यों होता है?

वैसे देखा जाए तो महिलाओं की ये स्थिति भारत से जरा भी अलग नहीं है. यहां भी जायादातर महिलाएं पहला बच्चा होने तक ही नौकरी कर पाती हैं. पुरुष भी घर के कामों को न के बराबर ही हाथ लगाते हैं. ऐसे में जापानियों की इस मुहिम से भारत के लोगों को भी सीखने की जरूरत है. पर क्या हमारे यहां के नेता इतने डेयरिंग हैं कि वो प्रेगनेंसी सूट पहनकर लोगों को इस बात की समझाइश दे सकें?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय