charcha me| 

समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   07-12-2015

मेरठ की वह घटना अब भी सबके जेहन में होगी. पिछले साल एक युवती ने आरोप लगाया था कि उसका जबरन धर्म-परिवर्तन कराकर उसके साथ गैंगरेप करने का प्रयास किया गया था. कुछ संगठनों ने इसे लव जेहाद का मामला बताते हुए हंगामा मचाया था. प्रशासन से लेकर राजनीतिक पार्टियां तक सक्रिय हो उठीं, मीडिया में भी सुर्खियां बनीं. वही मामला अब फिर लौटा है, लेकिन बदली हुई कहानी के साथ.

क्या था पूरा मामलाः

पिछले साल अगस्त में मेरठ के खरखौदा की रहने वाली एक युवती ने उसका अपहरण करके उसके साथ गैंगरेप किए जाने और जबरन उसका धर्म परिवर्तन कराए जाने का आरोप लगाया था. लड़की के पिता ने खरखौदा थाने में गांव के प्रधान और पांच अन्य के खिलाफ अपहरण और रेप का केस दर्ज कराया था. शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि नवाब और पांच अन्य लोगों ने 23 जुलाई को उसकी बेटी का अपहरण कर उसके साथ गैंगरेप किया. पुलिस हरकत में आई और गांव के ही 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. लेकिन इससे पहले कि मामले की जांच आगे बढ़ती पीड़ित लड़की ने सारी कहानी ही पलट दी और खुद पुलिस के सामने आकर अपने माता-पिता पर ही उसे प्रताड़ित करने का आरोप लगा दिया और यह कहकर सनसनी फैला दी कि वह अपनी मर्जी से ही मुस्लिम लड़के कलीम के साथ गई थी जिस पर उसके साथ रेप करने का आरोप लगा है.

love-jihad-650_120715071823.jpg
कलीम के साथ निकाह के बाद वह युवती अब बुशरा जन्नत बन गई हैं.

लव जेहाद का मुद्दा गरमा गया थाः

मामले के सामने आने के बाद मेरठ में दो धर्मों के बीच काफी तनाव पैदा हो गया था. देश में भी अचानक ही लव जेहाद का मुद्दा सुर्खियों में छा गया और इस मुद्दे पर नेताओं की तीखी बयानबाजी सामने आने लगीं. बीजेपी समेत कई दलों ने इस घटना का जमकर विरोध किया था और देश में बढ़ते हुए कथित लव-जिहाद के मामलों को रोकने की कोशिश किए जाने की बात कही थी. बीजेपी पर तो यूपी के स्थानीय चुनावों में इस घटना का राजनीतिक फायदा लेने के भी आरोप लगे. पार्टी के फायरब्रैंड नेता योगी आदित्यनाथ ने लव जिहाद को हिंदुत्व के लिए खतरा बताते हुए इस मुद्दे पर काफी तीखे बयान दिए थे. हालांकि पार्टी ने इस लव जेहाद के मुद्दे पर मीडिया में हुई तीखी आलोचना के बाद जल्द ही इस मुद्दे से किनारा कर लिया था. इस मुद्दे से बीजेपी को फायदे से ज्यादा नुकसान हुआ था और पार्टी स्थानीय निकाय चुनावों की 11 में से 3 सीटें ही जीत पाई थीं.

ऐसा अंत शायद ही किसी ने सोचा होः

अपने रेप के आरोपी के साथ अपनी मर्जी से जाने की बात कहकर जिस लड़की ने सबको हैरत में डाल दिया था, अब उसने ऐसा कुछ किया है लोगों की हैरानी कई गुना बढ़ गई है. अब इस लड़की ने उसी मुस्लिम लड़के कलीम के साथ खुद ही अपना धर्म परिवर्तन करके निकाह कर लिया है जिस पर कभी उसके साथ रेप करने और जबरन धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगा था. उसका नया नाम बुशरा जन्नत हो गया है. यह लड़की अब कलीम के ही रिश्तेदार के यहां रह रही है लेकिन मीडिया के सामने आने से बच रही है. सवाल बहुत सारे हैं और बहुत सी बातों से पर्दा उठना बाकी है लेकिन जो शख्स हर सवाल का जवाब दे सकता है, हर सच जानता है वह खुद हर विवाद से दूर अपनी जिंदगी की उलझनें सुलझा चुका है. तो शायद ही अब किसी सवाल का जवाब दे. बड़े ही नाटकीय मोड़ लेते हुए यह मामला लव जेहाद से शुरू होकर शायद उस पर ही खत्म भी हो गया

तस्‍वीरों में तो अब ये मामला सिर्फ लव का ही नजर आ रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

आपकी राय