New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2017 09:30 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

एक आदमी की मौत से पूरी दुनिया कैसे हिल सकती है? उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के भाई की मौत क्या हुई पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गई. एक भीड़ भरे एयरपोर्ट पर आखिर किम जोंग नम की मौत 15-20 मिनट में कैसे हो गई. जब मौत के कारणों का खुलासा हुआ तो सब चौंक गए. संयुक्त राष्ट्र ने जिस कैमिकल को सामूहिक विनाश का हथियार माना हुआ है, उसी को किम जोंग नम के मुंह पर मल दिया गया था. आखिर यह कैमिकल एयरपोर्ट पर आया कैसे? बता दें, उनकी मौत कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर हुई थी.

1_022717072015.jpgकिम जोंग नम की मौत के बाद की तस्वीर

कैसे मारा किम जोंग नम को...

न हथियार न बंदूक.... एक ऐसी चीज से बड़ी ही चलाकी से किम जोंग नम को मारा गया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. किम जोंग नम 13 फ़रवरी को कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर जब फ़्लाइट का इंतजार कर रहे थे, तो दो महिलाओं ने उनके चेहरे पर कुछ पोत दिया था. हवाई अड्डे से अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई थी. वीडियो में भी साफ नहीं हो पाया कि दो लड़कियां ने उनको किस चीज से मारा.

जिससे किम जोंग नम को मारा गया वो था VX नर्व एजेंट, एक ऐसा रासायनिक हथियार है, जिसके संपर्क में आने भर से ही किसी की जान जा सकती है. पुलिस अब इस बात की तहकीकात कर रही है कि वीएक्स को मलेशिया में बाहर से लाया गया था या फिर यहीं बनाया गया था. मालूम हो कि वीएक्स सबसे जहरीला और खतरनाक नर्व एजेंट माना जाता है. पूरी दुनिया में इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा हुआ है. रिसर्च के सिवा कहीं भी और इसका प्रयोग प्रतिबंधित है.

2_022717072115.jpg

आखिर क्या है VX नर्व एजेंट

वीएक्स नर्व एजेंट को संयुक्त राष्ट्र ने सामूहिक हत्या करने वाला रासायनिक हथियार बताया है. सबसे अधिक ज़हरीला रासायनिक हथियार है. यह साफ और पीले रंग का तैलीय तरल पदार्थ होता है. यह रंगहीन और गंधहीन होता है. यह त्वचा के अंदर जाकर तंत्रिकाओं के ज़रिए संदेश भेजे जाने को रोक देता है. त्वचा पर पड़ने वाली इसकी एक बूंद जान ले सकती है. इसकी एक छोटी खुराक से आंखों में तेज़ दर्द, धुंधला दिखना, सुस्ती और उल्टी की समस्या आ सकती है. इसे स्प्रे कर या भाप जैसा बनाकर फैलाया जा सकता है. इसे ख़ाने, पीने के पानी या कृषि उत्पादों में मिला कर उन्हें ज़हरीला बनाया जा सकता है. यह सांस, त्वचा के संपर्क में आकर और आंखों के ज़रिए शरीर में पहुंच सकता है. साल 1993 में हुई केमिकल विपंस कनवेंशन के ज़रिए वीएक्स के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई थी.

कैसे काम करता है यह जहरीला कैमिकल

3_022717080302.jpgयहां जानिए वीएक्स नर्व एजेंट से कैसे सामने वाला मर सकता है.

VX नर्व एजेंट के सामने आने से सभी में खलबली सी मच गई है. कि भाई जो चीज बैन है. वो इतनी आसानी से कैसे एयरपोर्ट पर पहुंच गई. अगर इतनी आसानी से ये हर जगह मिल रही है तो संयुक्त राष्ट्र ने सामूहिक विनाशक बताया है कहीं वो सच में विनाश न कर दे.

ये भी पढ़ें-

रेप की सजा यहां मौत है और मिलती भी है

परमाणु हथियार चमकाने लगे सनकी शहंशाह

इन 7 देशों में विफल रहा है करेंसी सुधार का प्रयोग

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय