New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 फरवरी, 2017 04:27 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

हर मां चाहती है कि उसका बच्चा संस्कारी हो, पढ़ाई में अव्वल हो और हमेशा स्कूल में टॉप करे. नर्सरी से बच्चों को A फॉर एप्पल और B फॉर बॉल पढ़ाया जाता है. लेकिन एक देश ऐसा है जहां बच्चों को A फॉर AK47 और B फॉर बम सिखाया जाता है. जहां बाकी देशों में बच्चों के दिमाग में संस्कारों की ABCD सिखाई जा रही है वहां इस देश में आतंक की परीभाषा समझाई जा रही है. जी हां, ISIS किस तरह से आने वाली पीढ़ी का ब्रेन वॉश कर रहा है, इसकी एक नई बानगी सामने आई है. पूर्वी मोसुल के एक स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों की किताबों में बंदूकें, राइफल और टैंक की तस्वीरों से बच्चों को गणित सिखाया जा रहा है. वहां पढ़ने वाले बच्चों को एप्पल खाने के फायदे तो नहीं पता पर हां, ak47 कैसे चलाई जाती है. इसका पूरा ज्ञान है. 

1_021917040824.jpg

यह किताब अल मुथाना जिले के एक स्कूल में पाई गई है जो पूर्वी मोसुल में स्थित है. इस किताब में मैथ्स के सवाल और जवाबों को एके 47 राइफल्स, ISIS के झंडे, टैंक्स और मिलिट्री विमानों की तस्वीरों के सहारे समझाने की कोशिश की गई है. स्कूल पर ISIS के आतंकियों का कब्ज़ा है और ये किताबें इन्हीं लोगों के आदेश पर स्कूल में बच्चों को पढ़ाई जाती हैं.2_021917040837.jpg

3_021917040846.jpg

इससे पहले भी IS की ऐसी किताबें ऑनलाइन वायरल हुई हैं, जिनमें बच्चों का ब्रेनवॉश करने की कोशिश की जाती थी. इराक में भी ISIS अपने प्रोपैगेंडा के सहारे बच्चों का ब्रेनवॉश करने के लिए कुख्यात है. इराक में इन बच्चों को स्कूली शिक्षा में बम बनाना सिखाया जाता है.

8_021917040901.jpg

5_021917040912.jpg

इराक में भी ISIS अपने प्रोपैगेंडा के सहारे बच्चों का ब्रेनवॉश करने के लिए कुख्यात है. इराक में इन बच्चों को स्कूली शिक्षा में बम बनाना सिखाया जाता है. इन बच्चों का ब्रेन वॉश तीन प्रक्रियाओं से होकर गुज़रता है. सबसे पहले ये लोग बच्चों के दिमाग में हिंसा को एकदम सामान्य प्रक्रिया बनाते हैं और फिर कत्ल और सिर काटने जैसी जघन्य घटनाओं से ये इन बच्चों को रूबरू कराते हैं और इसके बाद ये लोग उन्हें शारीरिक ट्रेनिंग के सहारे अपनी लड़ाई के लिए तैयार करते हैं.

9_021917040920.jpg

बच्चों की मासूमियत छीनकर ये आतंकी किताबों के जरिए इन बच्चों को खालिस ISIS सैनिक बनाना चाह रहे हैं. अब कई शरणार्थी बच्चों को अपने साथ शामिल करने की योजना बना रहा है, इसलिए वो यूरोप की तरफ भी कदम बढ़ा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- 

अब पाकिस्तान में ISIS की सुगबुगाहट!

करीब है ISIS के साम्राज्य का अंत !

तैयार हो जाइए दुनिया के सबसे बड़े खूनखराबे के लिए

#आतंकवाद, #ISIS, #बच्चे, Terrorism, Kids, School

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय