New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2017 06:53 PM
सोनाक्षी कोहली
सोनाक्षी कोहली
 
  • Total Shares

बॉलीवुड के दो सुपरस्टार रणबीर कपूर और कटरीना कैफ अपनी आने वाली फिल्म जग्गा जासूस के प्रोमोशन में जोर-शोर से लगे हैं. एक तरफ जहां लोग कटरीना-रणबीर कपूर की ऑफ-स्क्रीन केमेस्ट्री को देखकर हैरान-परेशान हो रहे हैं तो कुछ फिल्म में कटरीना के फैशन स्टेटमेंट को देख अचरज में हैं. लेकिन हमने कटरीना के एक दूसरे ही साइड को देखा.

फिल्म के प्रमोशन के लिए देने वाले इंटरव्यू के दौरान रणबीर, कटरीना को परेशान करने का एक मौका नहीं चूक रहे हैं लेकिन कटरीना जिस तरीके से रणबीर का सामना कर रही हैं वो काबिलेतारीफ है. कैटरीना से सीखने के लिए बहुत कुछ है.

अपने पूर्व प्रेमी को हैंडल करने के लिए हम कुछ संकेत देते हैं. इनको ध्यान में रखिए:

Katrina, Ranbeer, Jagga Jasoosजग्गा जासूस के बहाने दिल की बात

1- इसे एक चैलेंज के रूप में लें-

क्या आपको पता है कि एक लंबे रिलेशनशिप के बाद अलग होने के साथ ही किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है? बहुत ही आसान सा जवाब है: अपने एक्स को हर दिन अपने सामने देखना. उसके साथ काम करना. लेकिन क्या आपको पता है कि इस चुनौती से कैसे निपट सकते हैं? चुनौती को स्वीकार कीजिए और कटरीना की तरह अपने खिलाफ की हर बात को अपने पक्ष में बदल दें.

राजीव मसंद के साथ एक इंटरव्यू में कटरीना ने कहा- 'मेरे और रणबीर के काम करने का एक अलग ही तरीका है जो हमें मुकाबला करने की ताकत देता है. हर किसी की कोई न कोई आदत होती है जो उन्हें ताकत देती है. मेरे लिए वो समय तब होता है जब भी कोई परिस्थिति चुनौतीपूर्ण या जटिल होती है'

तो अगर आप इस से निपट सकते हैं, तो आप एवरेस्ट पर भी चढ़ सकते हैं.

2- मौन सबसे अच्छा जवाब है

अधिकतर पुरुषों के साथ एक बहुत बड़ी बीमारी होती है. जब भी कोई महिला बोल रही हो तो उसे ना सुनने की बीमारी. दुख तो इस बात का है कि महिलाओं के लिए पुरुषों का इस तरह का व्यवहार तब भी नहीं बदलता जब वो ब्रेकअप कर लेते हैं. रणबीर ने भी कई बार कटरीना की बातों को बीच में काटा है और उनके जवाब खत्म करने से पहले ही बोलना शुरु कर दिया है.

लेकिन कैटरीना ने इस सिचुएशन को भी बड़े ही साहसिक तरीके से हैंडल किया और जब भी रणबीर ने उनकी बात को बीच में काटा तब कटरीना ने अपना गुस्सा और अपनी झुंझलाहट को साफ दिखाया. लेकिन एक बार भी उन्होंने अपना आपा नहीं खोया.

कटरीना का आंखें नचाना और चुप्पी ही रणबीर को उनकी गलती का एहसास कराने के लिए काफी थी. कटरीना के व्यंग्य से भरे सिर्फ एक ही जवाब ने रणबीर की बोलती बंद कर दी: 'इससे पहले जब भी रणबीर सेट पर आता तो ये सोचकर आते की हम एक साथ हैं. लेकिन अब सेट पर वो मुझे सिखाने के लिए आता है और हमें ये समझना चाहिए की वो हमारे बीच में मौजूद हैं.'

3- उसका मुंह तोड़ देने का मन कर रहा है? हंसी में उड़ा दें-

इंटरव्यू के दौरान जब भी रणबीर, कटरीना को परेशान करते तो कटरीना हंसकर उसे टाल देतीं. और अपने अंदर के गुस्से को दबाने और पब्लिक के सामने अपनी बेइज्जती से बचने का यही सबसे सही तरीका है. लोगों के सामने अपनी फ्रशट्रेशन को हंसी में उड़ा दीजिए और बाद में जिम या फिर अपराधी पर अपना गुस्सा निकाल दें.

4- मजाक या व्यंग्य सबसे मजबूत हथियार हो सकता है-

जब फिल्म के प्रोमोशन के दौरान रणबीर ने कटरीना का मजाक बनाने का मौका नहीं चूका तो कटरीना ने सौ सुनार की एक लुहार की कहावत को चरितार्थ करते हुए एक ही जवाब में रणबीर को पस्त कर दिया. वो भी बिना किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाए.

जब कटरीना से इस मुद्दे पर पूछा गया तो कैटरीना ने रणबीर को जवाब देने का मौका दिया. उसके बाद कैटरीना ने कहा- 'ऐसा लगता है जैसे किसी को स्कूल में सजा दी गई है कि पूरे क्लास के सामने खड़े होकर कहे- 'सॉरी क्लास, हमें ऐसा काम नहीं करना चाहिए!'

संतुलित, मजाकिया, और बिल्कुल सटीक वार. कैटरीना ने इसी तरह का रिएक्शन दिया.

5- पुरानी बातों को याद ना करना ही सबसे स्मार्ट मूव होता है-

कैटरीना ने ठीक ऐसा ही किया जब इंटरव्यू लेने वाले ने उनसे इस मुद्दे पर 'इंटरेस्टिंग' रिएक्शन पाना चाह रहा था. "हम सिर्फ इंटरव्यू कर रहे हैं. हम सिर्फ इस फिल्म के बारे में बात करने के लिए यहां हैं.' कटरीना ने बड़ी ही चतुराई से इस टॉपिक को बदल दिया और रणबीर के साथ अपने टूट चुके रिश्ते के बारे में बात करने से बचा लिया.

ये भी पढ़ें-

बॉलीवुड के 'शहंशाह' इंकलाब श्रीवास्तव और 'किंग खान' अब्दुल रहमान हैं. चेक कर लीजिए फैक्ट!

केरल सिनेमा के ' सलमान खान ' का अंत

सेक्स पर बात नहीं करने की सलाह देने वालों को ये मिला जवाब

लेखक

सोनाक्षी कोहली सोनाक्षी कोहली

सोनाक्षी कोहली एक युवा पत्रकार हैं और पितृसत्तात्मक समाज पर व्यंग्य के रुप में चोट करती हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय