New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जुलाई, 2017 10:06 PM
अरविंद मिश्रा
अरविंद मिश्रा
  @arvind.mishra.505523
  • Total Shares

'आईएसआईएस चीफ बगदादी मारा गया !!!!'... दुनिया को एक बार फिर खुशखबरी मिली है. आठवीं बार. अब इस खुशखबरी पर खुशी नहीं, हंसी आती है. जिस शख्स को लोग... दुनिया का सबसे खौफनाक आतंकवादी, सैकड़ों बेगुनाहों का कातिल, सबसे वहशियाना मौत बांटने वाला शख्स, इंसानियत का सबसे बड़ा दुश्मन, अमेरिका समेत कई देशों का मोस्ट वॉन्टेड. 175 करोड़ का सबसे बड़ा इनामी आतंकवादी, आईएसआईएस का चीफ और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों का खलीफा अबु बकर अल बगदादी कहते हैं वो मर चुका है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल वही है कि क्या वो सच में मर गया?

हर बगदादी मरता है और ट्विटर पर Abu Bakr al-Baghdadi ट्रेंड करने लगता है. इस बार भी ट्रेंड किया. यानी सब कुछ वैसे ही हो रहा है जैसे पिछली मरने की खबर के दौरान हुआ था. कोई दावा करता है... खबर फैलती है... फिर ट्विटर पर नाम ट्रेंड करता है... फिर टीवी चैनल पर उसकी कहानी शुरू हो जाती है... फिर पता चलता है कि मरने की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है.

bagdadi_071117090728.jpg

कई बार मौत की नींद सोकर वापस आया बगदादी

बगदादी 2014 से लेकर अब तक 7 बार मौत के बाद वापस लौटकर आ चुका है. हर बार न्यूज एंकर बुलंद आवाज के साथ बगदादी मरने की खबर बताता है. लेकिन कुछ महीने बाद ही बगदादी की फिर मरने की खबर आ जाती है और पुरानी न्यूज गलत साबित हो जाती है. 2014 से अब तक ऐसा ही चलता आ रहा है.

1. नवंबर 2014 : मीडिया के हवाले से खबर आई थी कि बगदादी अमेरिका के हवाई हमले में मारा गया. लेकिन एक हफ्ते बाद ही बगदादी का एक नया ऑडियो क्लिप सामने आ गया था यानी बगदादी ज़िंदा था.

2. मार्च 2015 : मार्च 2015 में यूएस आर्मी ने दावा किया था कि जब बगदादी अपने टॉप कमांडर्स के साथ मीटिंग कर रहा था उसी वक़्त उसने सीरियाई शहर अल बाज के निन्वेह इलाके में उसे मार गिराया है. लेकिन इस बार भी खबर झूठी ही साबित हुई.

bagdadi1_071117090801.jpg

3. अक्टूबर 2015 : इराकी सेना के अनुसार कर्बला जाते वक्त बगदादी के काफिले पर हवाई हमला किया गया था जिसमे बगदादी की मौत हो गई थी. लेकिन और खबरों की तरह इस बार भी ये दावा झूठा ही साबित हुआ.

4. अक्टूबर 2016 : इस बार इराकी न्यूज एजेंसी ने खबर दी थी कि बगदादी के खाने में ज़हर मिला दिया गया और वो मर गया. लेकिन शायद ये ज़हर नकली निकला यानी बग़दादी नहीं मरा था.

5. जून 2016 : तुर्की के साथ और भी कुछ देशों की मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि बगदादी एक हवाई हमले में मारा गया लेकिन कोई सबूत सामने नहीं आया था मसलन ये खबर भी गलत साबित हुई थी.

6. जून 2017 : ईरानी मीडिया का दावा था कि रमजान के पांचवें दिन एक हवाई हमले में बगदादी की मौत हो गई है लेकिन बाद में यह केवल अफवाह ही साबित हुई थी.

7. 23 जून 2017 : रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि आईएसआईएस पर उसने हवाई हमला किया. जिन लोगों की मौत हुई उनमें बगदादी का भी नाम शामिल है. लेकिन ये खबर भी गलत ही निकली.

bagdadi2_071117090808.jpg

और ताजा खबर:

सीरिया के एक निगरानी समूह ने बगदादी की मौत का दावा किया है. मानवाधिकार के लिए काम करने वाले सीरियाई निगरानी समूह का दावा है कि उनके पास ISIS सरगना की मौत की पुख्ता जानकारी है. टीवी चैनल अल सुमारिया का कहना है कि उसके उत्‍तराधिकारी के नाम के बारे में जल्‍द ही ऐलान किया जाएगा. आईएसआईएस की ओर से भी बगदादी की मौत की पुष्टि की गई है. हालांकि, अमेरिका ने इस खबर की पुष्टि करने से मना कर दिया है. यानी बगदादी के फिर मरने की उम्‍मीद अभी बाकी है.

ये भी पढ़ें-

ISIS की क्रूरता जानकर रूह कांप जाएगी...

अफगानिस्तान बन रहा है इस्लामिक स्टेट का सॉफ्ट टारगेट

हिंदुस्तान में ISIS का पहला हमला महज शुरुआत है !

लेखक

अरविंद मिश्रा अरविंद मिश्रा @arvind.mishra.505523

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय