New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 फरवरी, 2017 01:49 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

वैलेंटाइन्स डे आने से पहले हर साल कई लोग दुनिया भर की तैयारी कर लेते हैं. सोशल मीडिया पर तरह-तरह की पोस्ट देखी जाती हैं. भारत में वैलेंटाइन्स डे का अपना ही महत्व है. यहां दुनिया भर का बवाल हर साल होता है, लेकिन क्या आपको मालूम है भारत में वैलेंटाइन्स डे से जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी हैं जो अपने आप में किसी फैक्ट से कम नहीं हैं. कौन सी बातें

1. हर साल खर्च होते हैं हजार करोड़ से ज्यादा-

ASSOCHAM (असोसिएट चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स इन इंडिया) के आंकड़ों के हिसाब से वैलेंटाइन्स डे का कारोबार भारत में बहुत बड़ा है. 2013 में पूरे वैलेंटाइन वीक में 15000 करोड़ का अनुमानित कारोबार हुआ था. इसी तरह, 2014 में 16000 करोड़, 2015 में 22000 करोड़ हुआ था. 2016 के आंकड़े ठीक-ठीक अनुमानित नहीं है, लेकिन इससे कही ज्यादा हैं.

vdayfacts_650_021017064808.jpg

2. 2009 में हुए थे हमले-

वैलेंटाइन डे पर हमलों का इतिहास तो बहुत पुराना रहा है, लेकिन 14 फरवरी 2009 में मैंगलोर में पहला बड़ा हमला माना जाता है. वैसे इसके पहले भी वैलेंटाइन डे का विरोध और कुछ छुट-पुट वारदातें हुई हैं, लेकिन 2009 का हमला बड़ा था. यहां एक पब से निकलते हुए कई महिलाओं को बाल पकड़ के घसीटा गया और उनके साथ दुर्व्यवहार हुआ. इसके पीछे श्रीराम सेना का हाथ था और इस घटना के बाद ग्रुप के लीडर प्रमोद मुदालिक ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस कर कहा भी था कि 14 फरवरी को डेटिंग कर रहे जोड़े को वो कड़ी से कड़ी सजा देंगे.

3. पिंक चढ्ढी कैम्पेन-

श्रीराम सेना ने जो किया था उसके खिलाफ फेसबुक पर  "Consortium of Pub-going, Loose and Forward Women" नाम का एक ग्रुप बना. जिसमें पिंक चढ्ढी कैम्पेन चलाई गई. ये कैम्पेन इतना पावरफुल था कि लोगों का मानना है करीब 38000 लोगों ने इसमें भाग लिया था. इस कैम्पेन में श्रीराम सेना के लीडर को पिंक अंडरवियर भेजनी थी. इसके बारे में ब्लॉगस्पॉट का एक पेज भी है.

4. पुलिस ने ही जारी कर दी वॉर्निंग-

2010 में पुने पुलिस ने खुद वॉर्निंग जारी कर दी थी जिसमें धारा 144 तक लगाने की बात कही गई थी. पुलिस कमिशनर राजेंद्र सोनावाने ने ये वॉर्निंग जारी की थी कि अगर किसी भी तरह का पब्लिक अफेयर दिखा तो कानूनी कार्यवाही की जाएगी. पुलिस ने अपनी सफाई में कहा था कि ऐसा सिर्फ इसलिए किया जा रहा है ताकी कोई भी हिंसक घटना ना हो.

vdayfacts_651_021017064820.jpg

5. माता-पिता का आदर दिवस-

2012 में आसाराम बापू ने लोगों से अपील की थी कि इस दिन को माता-पिता का आदर दिवस के रूप में मनाया जाए. 2015 में तो छत्तिसगढ़ सरकार ने आधिकारिक तौर पर इसे मात्र-पिता आदर दिवस के तौर पर घोषित कर दिया था.

6.  200 टूरिस्ट की कर दी गई पिटाई-

वैलेंटाइन्स डे पर करीब 200 टूरिस्ट की पिटाई कर दी गई थी. इसमें अमेरिकन, यूरोपियन और अफ्रीकन शामिल थे. इनमें से सिर्फ 2 ही भारतीय जोड़े थे. ये घटना 2014 की गोकरण, कर्नाटका की थी. बोनफायर इवेंट के दौरान पुलिस वालों ने टूरिस्ट पर हमला कर दिया था.

vdayfacts_652_021017064834.jpg

7. फेसबुक पर पोस्ट किया I love you तो करा देंगे शादी-

2015 की बात है जब ये धमकी वाकई दी गई थी. हिंदू महासभा ने ऐलान किया था कि अगर पूरे वैलेंटाइन वीक के अंदर कोई फेसबुक, वॉट्सएप या ट्विटर पर भी अपने प्यार का इजहार किया तो भी उसकी शादी करा दी जाएगी. लोग डर के कारण वैलेंटाइन डे के दिन बाहर तो नहीं निकलते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर वो इस तरह के काम बहुत करते हैं. ये धमकी हिंदू महासभा के नैशनल प्रेसिडेंट प्रकाश कौशिक की तरफ से आई थी.

8. भारत नहीं है एकलौता देश-

भारत एकलौता ऐसा देश नहीं है जहां वैलेंटाइन डे के दौरान ऐसी कोई घटना होती हो. पाकिस्तान में 2014 में टीवी और रेडियो पर वैलेंटाइन डे के प्रोग्राम ब्रॉडकास्ट करने से भी मना कर दिया गया था. इस्लामिक देशों में भी ये बैन है. बैंकॉक में सरकार ने इस दिन कुछ और करने की जगह लोगों से डिनर प्लान करने को कहा था. इंडोनेशिया में कॉन्डम की बिक्री की जांच करने को भी कहा जा चुका है.

इन सभी आंकड़ों में सबसे पहला उस बात को दर्शाता है कि भले ही भारत में कितना भी विरोध हो रहा हो इस दिन का कारोबार यहां बहुत बड़ा है.

ये भी पढ़ें-

- वैलेंटाइन डे पर सिंगल लोगों के लिए सेलिब्रेशन टिप्स

- वैलेन्टाइन डे प्यार करने वालों का नहीं, 'बेरोजगार' लोगों का डे है!

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय