New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2017 10:28 AM
  • Total Shares

प्रथाओं और अंधविश्वासों पर लोग आज भी आंख मूंद कर विश्वास करते हैं और पूरी श्रद्धा और मनोयोग से इनका पालन भी करते हैं. अपनी समस्या जिसका समाधान खोजते हुए लोग ढोंगी बाबाओं के चंगुल रूपी दलदल में फंस जाते हैं और उन्हें बाहर निकलने का कोई रास्ता नही मिलता. मजबूर लोगों के अंधविश्वास का फायदा उठा कर उनसे वो सब करवाते हैं जो वो चाहते हैं और जब तक लोग कुछ समझ पाएं तब तक बहुत देर हो चुकी होती हैं.

ढोंगी बाबाओं का महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और रेप करने की खबरें अक्सर आती रहती हैं ये बाबा लोगों को डरा धमका अपने बस में करके उनके साथ अपनी मर्ज़ी से सब करते हैं.

baba_052117081849.jpgपुजारी स्वामी गणेशानंद अस्पताल में भर्ती

अभी तीन दिन पहले की घटना पर निगाह डालें तो केरल के कोल्लम शहर में लॉ की लड़की ने खुद को रेप की वारदात से बचाने के लिए ढोंगी बाबा का प्राइवेट पार्ट काट कर हमेशा के लिए नपुंसक बनाने का काम कर दिखाया है जो कदम उठाया है वो वाकई एक सबक है. वासना का पुजारी स्वामी गणेशानंद उर्फ हरि स्वामी के नाम से चर्चित यह साधु कोल्लम में पनमाना आश्रम का सदस्य है.

baba1_052117081855.jpg

खबरों के मुताबिक छात्रा के घर स्वामी का आना-जाना था, छात्रा ने पुलिस को बताया कि जब वह 16 साल की थी तो इस साधु ने उसका पहली बार बहला फुसला कर रेप किया, उस दिन के बाद ढोंगी बाबा लगातार मौका देखते ही जिस्म नोचना शुरू कर देता था. इस खबर को सुनने के बाद उसे राज्य के मुख्यमंत्री भी साहसपूर्ण बता रहे हैं, हालांकि उस लड़की ने जो किया, ये अपने आप में पहली घटना नहीं रही है कि ये भी अलग विषय हो सकता है, कि केरल की लड़की ने जो किया गलत है या सही इसकी विवेचना अलग हो सकती है.

फिर भी ये गौर करने कि बात है कि, इस तरह के ढोंगी बाबाओं की कमी रही है इस देश में जो धर्म के आड़ में वासना के घिनौने कृत्या को अनजाम देते रहे है और संजोग से ये काफी चर्चित भी रहे है. पिछले कुछ सालों कि घटना पर गौर करना जरूरी है, कि धर्म के आड़ में बाबाओं ने कैसे दुष्कर्म किए हैं.

baba2_052117081902.jpg

2010 में साउथ के ही सवामी नित्यानंद चर्च में तब आए, जब उनकी और साउथ कि एक्ट्रेस कि साथ अनतरंग वीडियो अखबारों कि सुर्खियां बनी, हालांकि नित्यानंद सवामी ने इस वीडियो कि खंडन किया, पर आश्रम से काफी मात्रा में आपत्तिजनक चीजें बरामद हुईं, जिसने उनके दावों कि पोल खोल कर रख दी.

दिल्ली में ही इच्छाधारी बाबा पर सेक्स रैकेट चलने और बड़े घरों की महिलाओं के साथ सम्बन्ध का खुलासा हुआ. भीमानंद उर्फ राजीव रंजन उर्फ शिवा द्विवेदी सांप के साथ घूमने और नागिन डांस के लिए हमेशा चर्चा में रहता था. ये घटना 2010 की थी. स्वामी भीमानंद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

baba3_052117081909.jpg

भारत के बहुचर्चित और विवादित उपदेशक बाबा असाराम 2013 में चर्चा में तब आए जब उन्हें रेप के चार्ज में जेल जाना पड़ा, उन पर इल्ज़ाम ये लगा कि 16 वर्षीय किशोरी के साथ उन्होंने कुकृत्य किया था जोधपुर में. इनके साथ उनके पुत्र नारायण सवामी भी रेप के चार्ज में जेल में हैं और अभी भी मलाला सर्वोच्य न्यायालय में है. बाबा पर अपने आश्रम में रह रहे दूसरी सेविकाओं और भक्तो के साथ भी दुर्व्यवहार की बातें बाद में सुर्खियों में रही.

2014 में हरियाणा में संत रामपाल भी जेल गए, उन पर भी अपनी साधिकाओं के साथ शारीरिक सम्बन्ध के इल्ज़ाम लगे, 2016 में बाबा रजनीश ग्रोवर उर्फ़ अशोक कुमार इस बाबा का नाम है. बाबा का दिल्ली में छतरपुर रोड पर एक फार्म हाउस है, जहां वो सत्संग करता था और अपनी वासना की भूख अपने भक्तों के साथ मिटाता था, महिलाओं को सत्संग के बहाने अपने जाल में फांसता और फिर उनके साथ धोखे से बलात्कार करता. ये घटना तब उजागर हुई जब जयपुर की एक लड़की ने पुलिस में शिकायत दर्ज की.

baba4_052117081915.jpg

हरियाणा के फरीदाबाद में खुद को कथावाचक बताने वाले एक ढोंगी बाबा ललितानंद ने पहले महिला के घर में भागवत कथा की और इसके बाद उसने महिला को सम्मोहित करके कई बार उसके साथ दुष्कर्म किया. पीड़ित महिला का आरोप है कि इस ढोंगी बाबा ने सम्मोहित कर न केवल दुष्कर्म किया, बल्कि उसके पति और बेटे को जान से मारने की धमकी देते हुए नकदी और जेवरात भी हड़प लिए.

भारत के बदनाम बाबा धर्म के नाम पर जिस तरह के घिनौने काम किए हैं, उससे धर्म के प्रति लोगों की आस्था में ठेस तो लगी है और निस्वार्थ भाव से समाज कल्याण में लगे साधुओं और बड़े धर्म के जानकर उदेशकों के प्रति सम्मान में भी काफी कमी होती जा रही है. सवाल ये उठता है कि क्या कानून इन प्रभावशाली ढोंगी बाबाओं पर नकेल क्यों नहीं कसता, ताकि भविष्य में उन्हें गलत काम करने का दुःसाहस ही न हो.

ये भी पढ़ें-

लेखक

जगत सिंह जगत सिंह @jagat.singh.9210

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय