New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2018 01:57 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

शादियां अब पहले से ज्यादा पेचीदा हो गई हैं! बात अगर शादी की हो तो चाहें लव हो या अरेंज कई बातें पहले से साफ कर लेना सही है. क्या करता है, कितना पढ़ा है, खाना बनाना आता है या नहीं आदि कॉमन सवाल तो घरवाले ही पूछ लेते हैं, लेकिन आप अपने होने वाले पार्टनर से क्या पूछेंगे? लड़का हो या लड़की ये सभी सवाल काम के साबित हो सकते हैं!

1. ब्रेकअप कितने समय पहले हुआ है?

ये सवाल सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा हो, लेकिन ये जानने में मदद करता है कि शादी किसी दुख में या परिवार के दबाव में तो नहीं की जा रही. हाल ही में अगर ब्रेकअप हुआ है तो ये अच्छा संकेत नहीं हो सकता. दुख में की गई शादी या परिवार के दबाव में आकर बोली गई हां कई बार गलत फैसले लेने पर मजबूर कर देती है.

questions_650_022017055650.jpg

2. क्या एक्स से अभी भी बात होती है?

X चाहें मैथेमैटिक्स में हो या फिर असल जिंदगी में समस्याओं को और पेचीदा कर देता है. अगर एक्स दोस्त है तो भी बात बढ़ सकती है. अगर अभी भी आपके पार्टनर की जिंदगी में एक्स है तो आगे बढ़ने से पहले पूरी पड़ताल जरूर कर लें.

3. पार्टनर का ड्रिंक करना चलेगा या नहीं?

लड़का और लड़की दोनों को ये सवाल पूछ लेना चाहिए. आज के दौर में जब लड़कियां भी उसी तरह से पार्टी करती हैं जिस तरह से लड़के ये सवाल काफी अहम हो जाता है. दोनों में से एक भी पार्टनर को अगर इस बात से दिक्कत है तो आगे चलकर ये झगड़े का कारण बन सकती है.

4. अगर मेड ना आए तो खाना बनाने की जिम्मेदारी किसपर रहेगी?

सवाल देखकर हसिएगा मत ये भी एक अहम सवाल है. दरअसल, नौकरीपेशा जिंदगी में मेड लगाना भी जरूरी है और अगर वो ना आए तो हर बार बाहर खाना भी नहीं खाया जा सकता. ऐसे में क्या हमेशा बीवी खाना बनाए? फिर ऑफिस जाए और फिर वापस आकर उसी सब में भिड़े. इस सवाल से काम में हाथ बटाने की भावना समझ आएगी.  

5. ज्यादा गुस्सा आए तो क्या होगा?

ये सवाल आपके साथ-साथ आपके पार्टनर के लिए भी जरूरी है. शॉर्ट टेम्पर लोग अक्सर गुस्से में कोई ऐसी हरकत कर बैठते हैं जिससे जिंदगी पर गहरा असर पड़ सकता है. अगर पार्टनर ज्यादा गुस्से वाला है तो ये जानना बहुत जरूरी है कि उसने गुस्सा आने पर क्या-क्या किया है.

6. कोई खास शौक तो नहीं?

देखिए मॉर्डन सवालों की लिस्ट बन रही है और ये सवाल अपने आप में अहम है. एक दूसरे की आदतें जान लेना अच्छी बात है, लेकिन शौक जान लेना भी जरूरी है. घुड़सवारी से लेकर प्रीमियम व्हिस्की तक कई तरह के शौक हो सकते हैं और कुछ ऐसे भी जिनके बारे में खुलकर ना बोला जा सके.

questions_651_022017055704.jpg

7. हैंगओवर उतारने के लिए आप क्या करते हैं?

इस सवाल पर भी हसिएगा मत. इससे पार्टनर की ड्रिंकिंग हैबिट्स के बारे में पता चलता है. साथ ही पार्टनर को ये भी समझ आ जाएगा कि आप कितने फ्रैंक हैं और ये रिश्ता आगे कैसे बढ़ेगा.

8. मेरी लेट नाइट वर्किंग से कोई समस्या होगी?

सिर्फ लड़कियों को ही नहीं लड़कों को भी ये सवाल अपने पार्टनर से करना चाहिए. लेट नाइट जॉब्स में आजकल लड़के और लड़कियां दोनों ही काम करते हैं और अगर इससे सामने वाले को कोई दिक्कत होती है तो ये आपके रिश्ते और करियर दोनों के लिए अच्छा नहीं होगा.

9. सेविंग्स का सबसे बेहतर इस्तेमाल कहां करना चाहिए?

हर इंसान चाहता है कि उसका होने वाला पार्टनर आर्थिक तौर पर बेहतर हो. समझदार हो. ये सवाल आपके पार्टनर की आर्थिक समझ को परखने का अच्छा तरीका है. सेविंग्स करना जरूरी है और उतना ही जरूरी है सेविंग्स का बेहतर इस्तेमाल करना.

10. मॉडर्न कपड़ों और दोस्तों के बारे में क्या सोच है?

अंत में वो सवाल जो यकीनन आज की जनरेशन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. आज हमारी पीढ़ी दो भागों में बट गई है. एक मॉडर्न और एक पुरानी सोच वाली. अगर आपका पार्टनर पुरानी सोच वाला है और आप मॉडर्न तो रिश्ता सही नहीं. ये सवाल आपको अपना भविष्य तय करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें-

- बच्चों के दिल का दर्द बयां कर रही ये चिट्ठी हर मां-बाप को पढ़नी चाहिए

- TV की संस्कारी बहू के नाम एक खुला खत...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय