New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2017 04:27 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

मानसून आ गया है और अगर इस मौसम में आप कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यकीन मानिए साल के किसी भी मौसम से ज्यादा तैयारी आपको मानसून में करनी पड़ेगी. कहां जाना है मानसून डेस्टिनेशन से लेकर बुकिंग्स तक अगर सबकी तैयारी सही से की जाएगी तो मानसून ट्रिप आपको किसी भी अन्य सीजन की ट्रिप से ज्यादा सस्ती पड़ सकती है.  

- बुकिंग पहले से करवा लें...

मानसून में सबसे पहले देखना ये होता है कि आपकी फ्लाइट या ट्रेन की बुकिंग कैसी है. मानसून में अगर ट्रैवल करना है तो बुकिंग्स पहले से करवा लें और अपने ऑप्शन जरूर देख लें. कई बार बारिश के कारण फ्लाइट, बस, ट्रेन आदि कैंसिल हो जाती हैं. अगर आपकी फ्लाइट पहले से बुक नहीं है और आपने ट्रिप के एक या दो दिन पहले बुकिंग करवाई है तो इसकी गुंजाइश भी है कि फ्लाइट कैंसिल होने पर आपको रिफंड कर दिया जाए, लेकिन अगली फ्लाइट में जगह ना मिले और थोड़ा और इंतजार करना पड़े. ऐसा हमारे साथ भी हुआ, लेकिन जिनकी बहुत पहले से बुकिंग होती है उन्हें पहले वेटेज दिया जाता है. बुकिंग्स पहले से करनी दो कारणों से बेहतर है. एक तो अगर फ्लाइट से जाना है तो वो आपके लिए सस्ती पड़ेगी और दूसरी आप अपनी पूरी ट्रिप प्लान कर पाएंगे.

monsoon, Travel

मानसून के समय कई फ्लाइट कैरियर सेल भी देते हैं. आम तौर पर स्पाइस जेट जैसी फ्लाइट सर्विस मई-जून के समय कोई ऑफर निकालती हैं जिसमें आपको कुछ दिनों बाद यात्रा करनी होती है. ऐसे ऑफर में फ्लाइट का बेस फेयर 50 रुपए से 600 रुपए तक सस्ता हो जाता है.

- ट्रैवल से पहले करें गूगल...

किसी भी सीजन में तो वैसे गूगल करना सही होता है, लेकिन मानसून के सीजन में अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हो सकता है ऑफ सीजन होने के कारण कई सारे डिस्काउंट आपको मिल जाएं. चाहें होटल की बात करें या फिर किसी कैब सर्विस की मानसून डिस्काउंट मिलने की गुंजाइश ज्यादा रहती है. कारण ये था कि बुकिंग्स के पहले एक बार लोकल ट्रैवल एजेंट से भी बात कर ली थी.

मेक माय ट्रिप जैसे ट्रैवल प्लानर के साथ किसी लोकल एजेंट से भी कंसल्ट कर लें. हाल ही का मेरा गोवा ट्रिप मेक माय ट्रिप के किसी भी प्लान से ज्यादा सस्ता पड़ा. लोकल ट्रैवल एजेंट से बात करने से पहले अगर आप जगह के बारे में गूगल कर उसे अपनी जरूरत समझाएंगे तो आपके लिए आपकी ट्रिप ज्यादा सस्ती पड़ेगी.

- बुकिंग के लिए ओयो या ज़ो रूम जैसे एप का इस्तेमाल करें...

अगर आप गूगल कर चुके हैं और किसी भी लोकल ट्रैवल एजेंट की मदद नहीं लेना चाहते हैं तो ओयो रूम या ज़ो रूम जैसे एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप इनमें से कोई होटल चुनते हैं तो बुकिंग्स के बाद भी आप होटल वालों से साइट सीइंग का ऑप्शन पूछ सकते हैं. ओयो रूम में आपको पहली बुकिंग में काफी डिस्काउंट भी मिल जाएगा. खास बात ये है कि हर साल ओयो रूम्स एप की तरफ से मानसून डिस्काउंट सेल ऑफर भी निकाला जाता है. ये निर्भर करता है कि ऑफर का समय कब है. अगर आप इसमें मानसून ऑफर का इस्तेमाल करते हैं तो होटल बुकिंग्स काफी सस्ती पड़ सकती हैं. एक बात ध्यान रखने वाली है कि बुकिंग से पहले उस होटल के बारे में आप गूगल जरूर कर लें. मानसून के समय बुकिंग्स जल्दी होती हैं इसलिए बेहतर होगा की सारी बातें पहले ही क्लियर कर लें.

- बहुत फेमस टूरिस्ट स्पॉट पर खाना खाने या शॉपिंग करने से बचें...

ये आम तौर पर देखा गया है कि किसी भी शहर के टूरिस्ट स्पॉट पर खाने पीने और शॉपिंग के दाम काफी बढ़े हुए होते हैं. गोवा की बात करें तो बीच पर आपको खाना किसी और जगह से ज्यादा महंगा मिलेगा. ऐसे ही शिमला, चंडीगढ़, मनाली, रोहतांग, कुल्लू सभी जगहों के साथ है. तो अगर आपको शॉपिंग करनी है तो लोकल मार्केट को ढूंढे ना कि सिर्फ टूरिस्ट स्पॉट पर. मानसून के समय लोकल टूरिस्ट स्पॉट पर कीमतें और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं कारण ये कि सामान पहुंचाना उतना आसान नहीं होता.

monsoon, Travel

- पब्लिक ट्रांसपोर्ट...

सबसे बेहतर होगा कि मानसून में अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. हायर की हुई कार, बाइक आदि महंगी भी मिलेगी और मानसून के समय रास्ते ना पता होने के कारण आपको समस्या भी हो सकती है.

अगर आप मानसून में कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ऐसी ट्रेन, फ्लाइट या बस चुने जिसमें आप सुबह अपने डेस्टिनेशन में पहुंच जाएं. अगर आप शाम के समय जाते हैं तो उस जगह को अच्छे से एक्सप्लोर नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें-

गोआ के बारे में झूठ हैं ये 5 बातें...

50 हजार से कम है बजट तब भी कर सकते हैं इन 10 विदेशी जगहों की सैर...

#मानसून, #घूमना, #गोवा, Goa, Traveller, Women Traveller

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय