New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 फरवरी, 2017 10:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बसंत के महीने में लोग भी बसंती हो जाते हैं. फूलों के खिलने के मौसम में लोगों दिल में भी मिलन के ख्वाब पकते रहते हैं. अगर प्यार की गाड़ी पर आप अभी-अभी चढ़े हैं तो ये समय बड़ा ही कश्मकश वाला होता है. वैलेंटाइन डे पर क्या किया जाए ये समझ ही नहीं आता. आखिर करें क्या, मस्त सा कैंडिल लाइट डिनर पर जाएं, कोई महंगा सा गिफ्ट लें या फिर इस दिन को भूल ही जाया जाए. चलिए हम आपको बताएं क्या करें, क्या ना करें का पैकेज-

1- इसके बारे में पहले ही बात कर लें

वैलेंटाइन डे के दिन कोई भी प्लान बनाने से पहले अपने साथी से जरुर बात कर लें. जरुरी नहीं कि वो उनके लिए भी सेलिब्रेशन का मतलब बाहर जाना या महंगा डिनर करना ही हो. हो सकता है कि उन्हें आपके साथ अकेले में बैठना पसंद हो. इस दिन को वो आपके साथ अकेले में सुकून से बिताना चाहती हों. कई लोग होते हैं जिन्हें भीड़-भाड़ पसंद नहीं आता. और क्योंकि आप दोनों का ये पहला वैलेंटाइन डे है तो बेहतर होगा कि एक-दूसरे की पसंद का ख्याल रखें.

valentine_650_020717075149.jpgएक-दूसरे की पसंद को तवज्जो दे2- रिश्ते में अपनी जगह को समझें तब निर्णय लें

हालांकि समय के टाइमफ्रेम में लगाकर किसी भी रिश्ते को मापा नहीं जा सकता है. कुछ लोगों के लिए तीन हफ्ते की डेटिंग का मतलब होगा दो या तीन बार मिलना. कुछ के लिए तीन हफ्ते की यही डेटिंग एक रिलेशनशिप होगी. इसलिए ये जरुरी है कि आप खुलकर बात करें. ये पता कर लें कि आखिर आपके रिश्ते की धार कहां तक हैं और आपकी जगह क्या है.

अगर आप किसी सीरियस रिलेशनशिप में नहीं हैं तो बेहतर होगा कि वैलेंटाइन डे को इग्नोर ही किया जाए. वैलेंटाइन डे तो अगले साल भी आएगा उसके लिए खुद पर बोझ डालने की जरुरत नहीं. पहले किसी भी रिश्ते में खुद को स्थापित तो कर लीजिए. अगर आपको लोगों का रिश्ता टिक गया तो अगले साल धूम-धाम से वैलेंटाइन डे मनाइएगा. वैसे अगर आपको लगता है कि रिलेशनशिप में आपको थोड़ा सा जोर लगाने की जरुरत है तो कोई प्यार सा कार्ड ले लीजिए. ये भी एक अच्छा तरीका है प्यार जताने का.

valentine_650-2_020717075228.jpgसाथ होना जरूरी है

3- अगर आप दोनों अपने रिश्ते को लेकर सीरियस हैं तो चाहे जैसे मन करे वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कीजिए. लेकिन यहां ये भी ध्यान रखें कि आपको रिलेशनशिप में कितना टाइम हुआ है. अगर आपके रिरलेशन को दो महीने हुए हैं तो एक रोमांटिक डेट पर चले जाएं. रोमांटिक डेट पर जाना अच्छा रहेगा लेकिन इसमें भी बहुत दिखावा ना हो तो बेहतर होगा. सबसे अच्छा तो ये रहेगा कि इस दिन कहीं बाहर जाने के बजाए घर पर ही अच्छा सा डिनर करें. इकोनॉमिकल होने के साथ-साथ ये मजेदार भी होगा. ना ही आप दोनों पर लोग देख रहे हैं वाला कोई प्रेशर होगा.

गिफ्ट के दिखावे से भी बचें. किसी भी रिश्ते में गिफ्ट खासियत तो रखते हैं पर ज्यादा महंगे गिफ्ट मुसीबत भी बन सकते हैं. आप दोनों को मिले कुछ ही महीने हुए हैं और आपका मिलना भी हफ्ते में दो या तीन के लिए होता है. ऐसे में कोई महंगा गिफ्ट देने के बजाए उनकी पसंद की कोई किताब, या फिल्म देखने का प्लान बना लीजिए. ऐसे ही गिफ्ट ज्यादा सही होंगे.

ये भी पढ़ें-

वैलेंटाइन पाने की हड़बड़ी में भारी पड़ सकती है ये गड़बड़ियां !

पद्मावती का वास्तविक या काल्पनिक होना मुद्दा ही नहीं है

देखिए कदम-कदम पर कैसे-कैसे पति मिलते हैं..

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय