New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2017 02:18 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

एकतरफा प्यार यानि वन साइडेड लव अफेयर हमेशा से ही फिल्मों में किसी श्राप की तरह दिखाया गया है. हीरो या हिरोइन जिसे भी ये होता है वो एक दया का पात्र बन जाता है. केट विंसलेट और कैमरन डियॉज की फिल्म द हॉलिडे में तो इसे सबसे बेकार प्यार कहा गया है. फिल्म का शुरुआती डायलॉग ही ऐसा है कि देखने वाले को यकीन हो जाए कि बस अगर वन साइडेड लव हो गया तो ये कैंसर से भी ज्यादा खतरनाक होगा.

करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल का एक बड़ा ही लोकप्रिय डायलॉग है... ''एकतरफा प्यार की ताकत कुछ और ही होती है. औरों के रिश्तों की तरह ये दो लोगों में नहीं बंटती, सिर्फ मेरा हक है इस पर''. बिलकुल सही बात है. बल्की मैं तो कहूंगी कि इससे सही डायलॉग तो शायद शाहरुख खान ने कभी बोला ही न हो! (शाहरुख के फैन्स प्लीज कोऑपरेट)...

एकतरफा प्यार, लव, रिलेशनशिप,

खैर, अब आते हैं मुद्दे पर. वन साइडेड लव इतना भी बुरा नहीं है जितना समझाया जाता है. हां, जिसे प्यार किया जाए वो आपको प्यार न करे ये सोचकर ही बुरा लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इससे कोई आजीवन परेशान रहता है. इसके कुछ फायदे भी हैं जैसे...

1. एकतरफा प्यार में हमेशा बचत होती है...

अगर प्यार एकतरफा है तो गिफ्ट देने, डेट पर जाने, मूवी जाने आदि के पैस बच जाते हैं. ये सिर्फ तब होगा अगर कोई फ्रेंडजोन न हो. फ्रेंडजोन वाले लोग बिना सोचे पैसे खर्च करते हैं. पर उनके अलावा, बाकी लोग फायदे में ही रहते हैं. कम से कम मेरा तो यही मानना है. बस जिसे चाहते हैं उसकी तरफ देखिए और खुश रहिए.

2. सेल्फ-ग्रूमिंग का समय मिल जाता है...

न एकतरफा आखिक या माशूक डेट पर जाएंगे, न ही फालतू समय फोन पर बिताएंगे तो खुद का ख्याल ही रखेंगे न. अपनी हॉबी, अपना पैशन, काम और यहां तक की सलून जाने के लिए भी पूरा समय मिलता है. अब खुद ही सोचिए ये कितना फायदेमंद है. बॉडी बिल्डिंग से लेकर चमकती हुई त्वचा तक सारे काम पूरे किए जा सकते हैं.

3. सहनशीलता का पाठ...

अब ये थोड़ा सीरियस है... जैसे ही एकतरफा प्यार किसी की जिंदगी में आता है उसे सहनशीलता का पाठ पढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ती. एकतरफा प्यार ऐसा होता है कि बस अपने आप किसी को भी सहनशील बना देता है. आखिर इंतजार जो रहता है किसी के आने का.

एकतरफा प्यार, लव, रिलेशनशिप,

4. दोस्त और बेस्ट फ्रेंड के बीच अंतर...

जब किसी को एकतरफा प्यार होता है तभी दोस्त और बेस्टफ्रेंड के बीच अंतर समझ आता है. कारण? कोई साधारण दोस्त हर वक्त आपके प्यार की बात नहीं सुन सकता न. उसके लिए तो कोई ऐसा चाहिए जो भले ही गालियां देता रहे, भले ही कोसता रहे, लेकिन फिर भी एकतरफा प्यार के बारे में सुन ले.

5. धोखा नहीं मिल सकता...

एकतरफा प्यार में धोखा मिलना मुश्किल होता है. अरे जब प्यार ही नहीं तो भला कोई चीटिंग कैसे कर सकता है. सीधी सी बात है... एकतरफा प्यार होना दिल टूटने से बेहतर है..

ये भी पढ़ें-

शादी के बाद आराम औरत के नसीब में कहां !

लड़कियों, आपको कोई मोटा कहे तो ये जवाब दीजिए...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय