New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2017 04:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

20 से 30 साल का कोई व्यक्ति अगर सिंगल रहता है तो उससे लगभग हर रोज कई सवाल पूछे जाते हैं. ये वो दौर भी होता है जब जवान लोगों को अकेलापन भी सताता है. ये वो दौर होता है जब कई बार चाहकर भी कोई साथी नहीं मिलता और सोचा जाता है कि काश कोई हमारे साथ भी होता. खैर, भले ही ये उस समय समझ न आए, लेकिन सिंगल रहने के कई फायदे होते हैं. ऐसे फायदे जो सिर्फ तजुर्बे के बाद पता चलते हैं. जैसे...

1. सिंगल लोग ज्यादा सामाजिक होते हैं...

अमेरिकन ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स की रिसर्च के अनुसार सिंगल लोग मिलनसार होते हैं और ज्यादा सामाजिक. सिर्फ एक ही इंसान बातें करने की जगह वो पूरी दुनिया के साथ सांठ-गांठ बनाए रखते हैं. दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं. सिंगल लोग 12 मिनट लगभग फोन कॉल पर बात करते हैं अपने दोस्तों के साथ काम करते हैं. इसी जगह, कपल्स 7.8 मिनट ही करते हैं.

सिंगल, रिलेशनशिप, लव, कपल

2. सिंगल लोग ज्यादा पतले रहते हैं...

एक रिसर्च के अनुसार सिंगल लोगों का वजन आम लोगों से कम होता है. इसी जगह, वो लोग जो पार्टनर के साथ रहते हैं उनका BMI बाकी लोगों से ज्यादा होता है. वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की एक और स्टडी के अनुसार डिवोर्स और ब्रेकअप के बाद लोगों का वजन कम हो जाता है.

3. अपने लिए वक्त...

बिजनेस इंसाइडर यूके की एक स्टडी के अनुसार जिन लोगों के पास पार्टनर नहीं होता है वो लोग ज्यादा बेहतर तरीके से खुद को समय दे पाते हैं. चाहें छुट्टी पर जाना हो, चाहें कुछ नया ट्राय करना हो या फिर सिर्फ दिन भर सोना हो. सिंगल लोगों के लिए ये काम ज्यादा आसान होता है और यहीं वो लोग जिनके पास पार्टनर होता है इस काम में पीछे रह जाते हैं. खुद को समय देने से लोग ज्यादा खुश रहते हैं. रिसर्च के अनुसार सिंगल लोग 5.56 घंटे खुद को दे पाते हैं और पार्टनर 4.87 घंटे. इससे मेंटल हेल्थ भी बेहतर होती है.

4. सिंगल लोग बेहतर नींद ले सकते हैं...

कम BMI, नपा-तुला वजन और खुशहाल जिंदगी के कारण सिंगल लोग बेहतर नींद ले पाते हैं. सिंगल लोगों के लिए नींद सेक्स से ज्यादा जरूरी होती है. अमेरिस्लीप (Amerisleep) के एक सर्वे के अनुसार सिंगल लोग 7.13 घंटे की नींद ले पाते हैं और जिनकी शादी हो चुकी है वो 6.71 घंटे की नींद ही ले पाते हैं.

सिंगल, रिलेशनशिप, लव, कपल

5. पैसों की बचत...

ये फैक्ट समझने में ज्यादा मेहनत या किसी स्टडी की जरूरत नहीं होगी. सिंगल लोगों के लिए पैसे बचाना ज्यादा बेहतर होता है. स्ट्रेस कम होता है तो यकीनन बीमारियां कम लगती हैं और डॉक्टर के पास जाने से पैसे तो खर्च होते ही हैं. जॉन हॉपकिंन्स यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स के अनुसार स्ट्रेस से दिमागी बीमारियां ज्यादा होती हैं. ऐसे में सिर्फ फिल्में देखना, डिनर पर जाना और डेट पर जाने के पैसे ही नहीं बचते. डॉक्टर के पैसे भी काफी बचते हैं.

ये भी पढ़ें-

50 हजार से कम है बजट तब भी कर सकते हैं इन 10 विदेशी जगहों की सैर...

6 वजह, जिसके लिए आपका अकेले ट्रैवेल करना जरूरी है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय