New

होम -> समाज

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 14 सितम्बर, 2016 07:19 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

भारत में रेप बहुत ही सामान्य सा शब्द है. लेकिन इसके बाद पीड़िताओं पर जो भी बीतता है वो जरा भी सामान्य नहीं होता. खबरों में हमें एक दरिंदे की दरिंदगी तो दिखाई देती है, लेकिन उस पीड़ा को हम कभी समझ नहीं सकेंगे जो भोगने वाले के मन पर और उसके पूरे परिवार पर बीतती है, खासतौर पर जब वो कम उम्र की छोटी बच्चियां हों.

ऐसी ही बलात्कार भोगी पांच बच्चियों की कहानियों को डेली मेल ने साझा किया जिसे सबके सामने लाना जरूरी है. इन बच्चियों (इनके नाम बदल दिए गए हैं) की दास्तान मन को झकझोर देने के लिए काफी हैं.

7 साल की हो चुकी दीप्ति, तब केवल 4 साल की थी जब उसके पड़ोसी ने उसका बलात्कार किया था. मां बाजार गई थीं, पिता नहा रहे थे और दीप्ति छत पर खेल रही थी. मौका पाते ही पड़ोसी ने उसे दबोच लिया. पिता नहा कर आए तो दीप्ति से पूछा कि उसकी पैंट गीली क्यों है, तब दीप्ति ने सब बताया.

1.1_091416054655.jpg
 4 साल की उम्र में हुई रेप की शिकार

पुलिस को खबर की गई, परिजनों ने दीप्ति के लिए चिकित्सा सुविधा की मांग की. लेकिन अफसरों ने कहा- 'आपकी बेटी स्वस्थ लग रही है, हमें जांच के लिए केवल उसकी पैंट की जरूरत है'.

अपराध की गंभीरत को दरकिनार करते हुए समाज ने बलात्कारी का साथ दिया क्योंकि वो अपने परिवार का इकलौता पुरुष सदस्य था, अगर उसे जेल हो जाती तो परिवार चलाने वाला कोई नहीं होता.

1.2650_091416054724.jpg
  समाज बलात्कारी के साथ था क्योंकि वो अपने परिवार का इकलौता पुरुष सदस्य था

वो 18 महीने जेल में रहा, अब बेल पर बाहर है. बाहर आकर दीप्ति के परिवारवालों को केस वापस लेने के लिए 80 हजार रुपए की पेशकश की. रेप के बाद 15 दिनों तक दीप्ति स्कूल नहीं गई क्योंकि रास्ते में उसे लोग धमकाते थे कि अगर केस वापस नहीं लिया तो उसके भाई पर हमला कर देंगे.

1.3_091416055924.jpg
परिवार पर केस वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है

गीतांजलि अभी 9 साल की है, सालों तक उसका 30 साल का पिता उसका यौन शोषण करता रहा. पिछले साल पिता ने बच्ची का बलात्कार कर दिया. उसे और उसकी मां को धमकाया भी कि अगर किसी को कुछ बताया तो लोहे की छड़ों से पीटूंगा.

2.1_091416055955.jpg
जन्म देने वाले पिता ने ही इज्जत से खेला

आश्चर्य की बात थी कि गीतांजलि की मां ने बेटी को ही दोषी ठहराया, वो चाहती हैं कि पति जेल से बाहर आ जाए. मां का कहना है- 'जब वो बाहर आएंगे वो वादा करेंगे कि वो गीतांजलि का शोषण नहीं करेंगे, इसमें गीतांजलि की भी तो गलती है. जब वो बीमार होती, तो उसे बिस्तर में ही रहना चाहिए था न, वो इधर उधर घूम रही होगी, बचपना दिखा रही होगी तो पति ने उसे देखा होगा. मैंने कहा था उसे कि पिता से दूर रहा कर. जब उसने दरवाजा बंद किया होगा तो उसे भी तो चिल्लाना चाहिए था. उसने मुझे कुछ नहीं बताया'.

2.2_091416060040.jpg
 मां भी बेटी को ही कुसूरवार मानती है

मां का ये भी कहना है कि पति अक्सर उसे जमीन पर सुलाते थे और खुद बिस्तर पर गीतांजलि के साथ सोते थे. गीतांजलि के दादा को जब इस बात की खबर लगी तो उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और पिता को गिरफ्तार किया गया.

2.4_091416060220.jpg
 दादा का मानना है कि अगर उन्होंने केस वापस लिया तो पिता की हिम्मत और बढ़ेगी

लेकिन तब से पूरा परिवार और पूरा गांव दादा पर केस वापस लेने का दबाव बना रहे हैं, क्योंकि वो अगर जेल में रहा तो उसके बाद परिवार की देखभाल कौन करेगा. गांववाले गीतांजलि को ताने देते हैं कि 'तुम्हारे भविष्य का क्या होगा, तुझसे शादी कौन करेगा, मां का क्या होगा'.

गीतांजलि को बुरा लगता है, वो जानती है कि पिता बाहर आएंगे तो पैसा ज्यादा आएगा और घर अच्छे से चलेगा. लेकिन बेचारी की मां रोजाना उसे 'वेश्या' कहती है और पिता के जेल जाने के लिए उसे ही कसूरवार कहती है.

2.5_091416060144.jpg
गीतांजलि की मां उसे 'वेश्या' कहती है 

3 महीने पहले 8 साल की सदफ का गांव के एक डॉक्टर ने रेप किया. वो मिठाई लाने बाजार गई थी, तभी करीब 50 साल के उस डॉक्टर ने सदफ को अपने क्लीनिक में खींच लिया और उसके साथ बलात्कार किया. वो बदहवास होकर सड़क पर दौड़ी और बेहोश हो गई. परिवार ने उसे खून से लथपथ पाया.

3.2_091416060314.jpg
 बाजार जाते वक्त डॉक्टर ने क्लीनिक में खींचा और रेप किया

वो लोग पुलिस के पास गए लेकिन वहां अफसरों ने केस दर्ज करने से मना कर दिया. वो समझौता करने पर जोर दे रहे थे क्योंकि डॉक्टर केस वापस लेने का दो लाख दे रहा था. सदफ के परिवारवालों ने पैसे नहीं लिए. रेप के पांच दिन बाद तक भी सदफ की खून रुक नहीं रहा था, उसे अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ रहे थे.

3.1_091416060341.jpg
 पुलिस ने समझौता करने पर जोर दिया

सदफ की हालत बदतर हो गई थी, उसे घर से बाहर निकलन में भी डर लगता था. उसने स्कूल भी जाना बंद कर दिया. बलात्कार से पहले उसे स्कूल जाना बहुत अच्छा लगता था, वो बड़ी होकर इंगलिश की टीचर बनना चाहती थी.

3.3_091416060405.jpg
बड़ी होकर इंगलिश की टीचर बनना चाहती थी सदफ

उसे अपनी दोस्त निशा के साथ खेलना भी पसंद था, लेकिन 3 महीने से उसने उसे देखा तक नहीं. सदफ के चाचा को कचहरी तक जाने और वकील की फीस देने के लिए दो लोन लेने पड़े हैं. वो दिहाड़ी मजदूर हैं और जब भी उन्हें कचहरी जाना होता है उन्हें अपने काम से छुट्टी लेनी होती है.

3.4_091416060423.jpg
 कचहरी तक जाने और वकील की फीस देने के लिए लोन लेना पड़ा

5 साल की निर्मला का उसकी मां के मालिक ने रेप किया, जब उसे पड़ोस की दुकान से कुछ लाने के लिए भेजा गया. रास्ते में एक आदमी उसके पास आया और उसे टॉफियों का लालच दिया.

4.1_091416060503.jpg
 टॉफियों का लालच देकर 5 साल की बच्ची के साथ रेप किया

वो उसे अपार्टमेंट के पीछे ले गया और उसका रेप किया. उसके अंदर एक पेन भी डाल दिया और उसे वहीं नग्न अवस्था में खून से लथपथ छोड़ दिया. निर्मला की दो सर्जरी करनी पड़ी, और तीन महीने वो अस्पताल में रही. दो सप्ताह के बाद आरोपी पकड़ा गया.

4.2_091416060528.jpg
 परिवार को घर छोड़ना पड़ा

लेकिन निर्मला के परिवार पर भी केस वापस लेने का दवाब बनाया जा रहा है. परिवार ने घर बदल लिया क्योंकि पड़ोसी बलात्कारी के हमदर्द थे औऱ यही कहते कि 'अब तो लड़की की जिंदगी बर्बाद हो गई, अब तुम क्या करोगे'.

4.3_091416060542.jpg
 पड़ोसी भी बलात्कारी के पक्षधर थे

15 साल की प्रियंका का पिछले साल उसके पड़ोसी ने बलात्कार किया. वो काफी दिनों से उसे परेशान कर रहा था और एक दिन वो कुछ दोस्तों के साथ आया, उसे मारने की धमकी दी औऱ उसे उठा ले गए. एक दोस्त के घर ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया.

5.2_091416060604.jpg
जान से मारने की धमकी देकर किडनेप और बलात्कार किया

10 दिनों तक पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया. और जब किया तो दो दिनों तक प्रियंका को थाने में ही बैठाकर रखा जब तक कि उसने ये नहीं कबूल लिया कि वो अपनी मर्जी से उसके साथ गई थी. लड़का धनी और रसूखदार परिवार से है. अब गांववाले मानते हैं कि लड़की अपनी मर्जी से लड़के के साथ गई थी इसलिए वो भी बराबर की दोषी है.

5.3_091416060630.jpg
 पुलिस ने जबरदस्ती कबूल करवाया कि वो अपनी मर्जी से लड़के के साथ गई

रेप के बाद भी लड़के ने उसे परेशान करना बंद नहीं किया, धमकियां मलती रहीं कि अगर कहीं दिखाई दिए तो बहन को उठा लेगें और पिता को मार देंगे. हाल ही में बलात्कारी और उसके साथियों ने प्रियंका के पिता को सड़क चलते बहुत मारा. लड़की की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, दो सप्ताह पहले प्रियंका की शादी एक 22 साल के लड़के से करा दी गई.

5.1650_091416060752.jpg
 सुरक्षा को ध्यान में रखकर प्रियंका की शादी करवा दी गई

प्रियंका को भी यही लगता है कि उसकी शादी करके दूसरे गांव चली जाएगी तो वो सुरक्षित रहेगी. उसके पति को रेप के बारे में कुछ पता नहीं है. शादी के बाद भी बलात्कारी ने प्रियंका को खत लिखकर धमका रहा है कि वो उसके नए परिवार को रेप के बारे में बता देगा और उसकी शादी तुड़वा देगा. प्रियंका का कहना है- 'मुझे गुस्सा आता है. अब मुझमें कुछ भी ते नहीं बचा'

5.5_091416060821.jpg
 शादी के बाद भी धमका रहा है बलात्कारी

ये कहानियां समाज का विकृत चेहरा दिखाती हैं, और ये भी कि हमारे भीतर ही छुपा है बलात्कार जैसी घटनाओं को बढ़ावा देने वाला समाज. हम ही अपराधी हैं और हम ही अपराधियों को बचाने वाले भी. बच्चियों पर होने वाले ये अपराध तभी रुकेंगे जब उनके खिलाफ आवाज घर, परिवार और समाज के भीतर से ही उठेगी.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय