New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2017 05:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

2016 में जिस मामले ने न सिर्फ भारत बल्कि पाकिस्तान को भी हिला कर रख दिया था, वो था सर्जिकल स्ट्राइक. भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में दाखिल होकर आतंकियों के 6 ठिकाने ध्वस्त किए जिसमें करीब 50 आतंकी ढेर हुए.

surgical-strike650_011817044458.jpg
सितंबर 2016 में हुई सर्जिकल स्ट्राइक में करीब 50 आतंकी और दो पाकिसतानी सेना के जवानों को भी मार गिराया गया था

हालांकि इस घटना की सच्चाई और सबूतों पर जमकर राजनीति भी हुई, लेकिन सेना अपने किसी भी ऑपरेशन की जानकारी किसी को भी नहीं देती और इसीलिए उन्हें इसके सबूत देने में ऐतराज था. बहरहाल, सेना दिवस पर सेना ने अपने वार्षिक वाडियो का प्रसारण किया जिसमें पिछले एक साल का लेखा जोखा था. इस पूरी फिल्म में सितंबर में हुई सर्जिकल स्ट्राइक का 34 सेकण्ड का वीडियो रूपांतरण भी था, जिसे डिस्कवरी चैनल द्वारा बनाए गए एक कार्यक्रम से लिया गया था जो भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स पर आधारित था. सेना ने संकेत दिया है कि इस खास वीडियो रूपांतरण में जो कुछ भी दिखाया गया है, ठीक उसी तरह से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया था.

ये भी पढ़ें- ये है सर्जिकल स्ट्राइक की इनसाइड स्टोरी !

डिस्कवरी चैनल के इस वीडियो में दिखाया गया है कि मध्यम रौशनी में चीता हैलीकॉप्टर स्पेशल फोर्स के जवानों को नीचे उतारता है. इस शॉट से ये भी साफ हो जाता है कि कमांडोज़ ने एलओसी को किस तरह पार किया था. अब जवान अपने टार्गेट की ओर बढ़ते हैं... फिर उसके बाद जो कुछ हुआ वो इस तीस सैकंड के वीडियो में साफ देखा जा सकता है.

भले ही ये वो वीडियो नहीं जिसके लिए हमारे देश के कुछ नेता पलकें बिछाए इंतजार कर रहे थे, लेकिन ये सच्चाई से दूर भी नहीं है. हालांकि जब बात देश की सुरक्षा और गोपनीयता की हो तो भारत की सेना को किसी को भी जवाब और सबूत देने की जरूरत नहीं है. लेकिन ये 30 सेंकंड का वीडियो दिखाकर सेना ने कुछ लोगों के खुले मुंह बंद करने की कोशिश तो की ही है.

आर्मी डे पर हुई इस मॉक ड्रिल में भी इस सर्जिकल स्‍ट्राइक ऑपरेशन की झलक थी -

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय